फॉलो

काले घेरे और आई बैग्‍स का कारण हो सकता है आपका स्‍मार्टफोन, इन ब्यूटी हैक्स से दें आंखों को आराम

Published on:7 August 2020, 20:00pm IST
आंखों के नीचे काले घेरे, लालामी, खुजली और जलन यह निशानियां हैं कि आपकी आंखों को खास देखभाल की ज़रूरत है। हम बताते हैं उपाय।
विदुषी शुक्‍ला
  • 84 Likes
आपकी आंखें अनमोल हैं, इनका खास ख़्याल रखना जरूरी है। चित्र- शटर स्टॉक।

लॉकडाउन में हम सब अपने फोन और लैपटॉप के साथ ज्यादा समय बिता रहे हैं। सोशल मीडिया से लेकर वीडियो कॉल्स तक, जहां फ़ोन हमारी ज़रूरत है, वहीं इसका बुरा असर हमारी आंखों पर पड़ रहा है।

फोन की स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आंखों के लिए खतरनाक है।
साथ ही फोन इस्तेमाल करते वक्त हम अपनी पलकों को सामान्‍य से कम झपकाते हैं। जिसकी वजह से आंखें सूखती हैं और खुजली होती है।

दिनभर फोन चलाना आपकी आंखों के लिए खतरनाक है, काम ना हो तो फ़ोन का इस्तेमाल अवॉयड ही करें।चित्र- शटर स्टॉक।

हम आपको बताते हैं आंखों की देखभाल करने के तरीके।

1. ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी के बैग को 5 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके लिए आप इस्तेमाल किये हुए टी बैग ले सकती हैं, बस ध्यान रखें वह फ्रेश हो। इस ठंडे बैग को 10-15 आंखों के नीचे रखें।
ग्रीन टी में मौजूद टैनिन्स आंखों के काले घेरे और गड्ढे कम करता है। साथ ही ठंडक से आंखों की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और जलन कम होती है।

2. आलू

आंखों पर ठंडा खीरा रखना फ़ायदेमंद होता है यह तो हम सब ने सुना है, लेकिन खीरे की जगह आलू इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है।
ऐसा इसलिए क्योंकि आलू ज्यादा समय तक ठंडा रहता है और इसमें एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टी होती हैं जो आंखों को रिलैक्स करता है। यही नहीं, आलू में माइल्ड ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती हैं जो काले घेरों को कम करता है।

इस रेमेडी के लिए एक बड़ा आलू कद्दूकस कर लें, और कॉटन के कपड़े में भरकर इसकी पोटली बना लें। इसे आंखों के ऊपर 15 मिनट तक रखें।

3. ठंडा दूध

जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को राहत देता है। दूध में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड आंखों के नीचे की स्किन को फर्म और स्मूथ बनाता है। इससे आंखों के नीचे की झुर्रियां कम होती हैं और पफीनेस में आराम मिलता है।
ठंडे दूध में दो कॉटन बॉल डुबो कर आंखों के नीचे रखें। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

4. गुलाबजल

गुलाब जल में विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लैवोनॉइड्स होते हैं। यह आंखों को रिलैक्स करता है और जलन, खुजली में राहत देता है।

गुलाबजल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटर स्टॉक।

रोज रात को सोने से पहले गुलाबजल में डुबोकर कॉटन बॉल आंखों पर रखें। सुबह उठकर आपको फ्रेश महसूस होगा और आपकी आंखें भी अगले दिन के काम के लिए तैयार होंगी।

5. कॉफी

कॉफी आंखों के नीचे के काले गड्डों को कम करती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के शोध के अनुसार कॉफी आंखों के आस-पास के फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम करती है। कॉफी में भी टैनिन्स होते हैं जो काले घेरों को कम करता है।

कॉफी मास्क आपके आंखों के निचले हिस्से में लगाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

कॉटन बॉल की मदद से कॉफी आंखों के चारों तरफ लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इसके अलावा आप कॉफी ग्राउंड्स को शहद में मिलाकर आंखों के नीचे लगा सकती हैं।

इन सब के अलावा याद रखें कि अपनी आंखों को आराम दें।

हर 20 से 30 मिनट पर फ़ोन से 2 मिनट का ब्रेक लें।

आंखों को ठंडे पानी से धोएं और पूरी नींद लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री