फॉलो

आयुर्वेद की सदियों पुरानी हर्ब है नीम की पत्तियां, आइए जानें इसके लाभ और इस्‍तेमाल का तरीका

Updated on: 27 September 2020, 10:25am IST
नीम को आयुर्वेद में औषधीय पेड़ों की श्रृंखला में प्रमुख स्‍थान दिया गया है। इसकी पत्तियां, फल, फूल, छाल सभी उपयोगी हैं। यहां आज हम नीम की पत्तियों के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका आपको बता रहे हैं। 
प्रेरणा मिश्रा
  • 93 Likes
नीम आपके लिए बेहद फायदेमंद होते है। चित्र: शटरस्टॉक

नीम विभिन्न उपयोगी उत्पादों का एक अच्छा स्रोत है। यह दवाओं में, साबुन बनाने, सौंदर्य उत्‍पादों और कई टॉनिक्‍स में भी इस्‍तेमाल होता है। नीम का पेड़ भारत में हर जगह आसानी से प्राप्त हो जाएगा, इसका बिनोमियल नाम एजाडिरैक्टा इण्डिका (Azadirachta indica) है। आज हम आपको बता रहे हैं घर पर कैसे करें नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल और इसके लाभ।

गर्मियों में होने वाली समस्‍याओं से निजात दिलाता है नीम का तेल। चित्र: शटरस्‍टाॅक

पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण जी के अनुसार नीम की कड़वाहट, लोगो के रोगों को आसानी से हटा देती है। नीम में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटी बैक्टेरियल जैसे गुण भरपूर मात्रा में है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है।

आइए जानते हैं नीम की पत्तियों के कुछ महत्‍वपूर्ण लाभ

1.चोट को भरता है

आयुर्वेद के अनुसार नीम एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरा हुआ है। नीम के पत्तों का पेस्ट अपने घावों या कीड़े पर काटें हुए जगह पर लगाने से यह आपके घावों को भर देता है। इससे किसी तरह की एलर्जी भी नहीं होती। 

2.मुंहासों से दिलाता है छुटकारा 

नीम ऑयली और एंटी एक्ने स्किन के लिए एक वरदान की तरह है, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर है। नीम के उपयोग से चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और मुहांसे आने में कमी होने लगती है। नीम सिर्फ आपके चेहरे से मुहांसे नहीं हटाता, बल्कि मुहांसे के बाद उसके निशानों को भी हमेशा के लिए गायब कर देता है।

अच्छी त्वचा के लिए नीम का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक
अच्छी त्वचा के लिए नीम का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और किसी फेस पैक के इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में जलन हो रही है, तो आपको अपने ब्यूटी शेल्फ पर घर के बने नीम के फेस पैक को जरूर रखना चाहिए। नीम के पत्तों में एंटी इंफ्लामेटरी गुण, फैटी एसिड और ग्लिसराइड की एक उच्च सामग्री होती है, जो खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद करती है।

3.बालों के लिए होता है अच्छा 

नीम के पत्तों में कई लाभ है और कई लाभों में से एक बालों के रोम को मजबूत करना और साथ ही साथ बालों के झड़ने को कम करना भी शामिल है। एक नीम हेयर मास्क या तेल आपको बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के लंबे और चमकदार बाल दे सकता है। वे बालों की बनावट में भी सुधार करते हैं और बालों के झड़ने, टूटने जैसी समस्याओं को रोकता है।

4.इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है 

नीम के पत्तों से बने जूस का सेवन आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और साथ ही यह आपको सीज़नल बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

 

नीम आपके इम्यून शक्ति को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्टॉक
नीम आपके इम्यून शक्ति को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्टॉक

5.आंखों की रोशनी होती है तेज 

आयुर्वेद के अनुसार नीम चबाने से आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार हो सकता है। किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा का इलाज करने के लिए आप कुछ नीम के पत्तों को उबाल कर उसके पानी से अपना चेहरा भी धो सकती हैं यह आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

6.पाचन में सुधार करता है

नीम की पत्तियां आपके लीवर के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं, जो आपके पाचन तंत्र को सही ढंग से काम करने के लिए तैयार करती हैं।

कब्ज से चाहिए छुटकारा तो अपनाइए नीम के नुस्खे । चित्र: शटरस्‍टॉक
कब्ज से चाहिए छुटकारा तो अपनाइए नीम के नुस्खे । चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, दैनिक आधार पर नीम का सेवन आंतों के क्षेत्र में होने वाली अतिरिक्त बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है और आपके बृहदान्त्र को साफ करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र स्‍मूद होता है। 

घर पर कैसे बनाएं नीम की पत्तियों का पाउडर?

कुछ ताजे नीम की पत्तियां लें और उन्हें 2 दिनों तक सुखाएं। जब तक कि पत्तियों से सारी नमी सूखकर खस्ता न हो जाए। उन्हें एक ब्लेंडर में डालें और एक महीन पाउडर में पीसकर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। नीम पाउडर के एंटी-बैक्टीरियल, प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण विभिन्न त्वचा, बालों और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।