फॉलो

आइब्रोज को बनाना है काला और घना, तो आज ही से ट्राय करें ये 5 घरेलू नुस्‍खे

Published on:8 October 2020, 12:08pm IST
जब बात आइब्रोज की आती है, तो मोटे आइब्रोज हमेशा आकर्षक लगते हैं। इसीलिए हम लाए है आपके लिए 5 ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपकी भौहों को बनाएंगे बोल्ड।
  • 70 Likes
घनी और मोटी आइब्रोज ऑलटाइम फेवरिट हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ग्लैमरस लेडीज़, आप सभी जानती हैं कि परफेक्ट शेप की आइब्रोज कितनी महत्वपूर्ण होती हैं। आखिरकार वे आपके चेहरे को फ्रेम करते हैं और आपकी सुंदरता को और निखारते हैं। कई सालों में कई तरह के नए आइब्रोज के स्टाइल आए और गए, लेकिन मोटे आइब्रोज पहले भी पसंद किए जाते थे और अब भी पसंद किए जाते हैं। चाहें कोई आम महिला हो या आपकी पसंदीदा बॉलीवुड स्टार सभी के आइब्रोज बिल्कुल परफेक्ट,बोल्ड और आर्कड होते हैं।

दुर्भाग्य से, कुछ महिलाओं के आइब्रोज में पर्याप्त बाल नहीं होते है, इसके पीछे के कारण तो हम नहीं जानते, लेकिन आपकी चिंता कम करने के लिए हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे लाए हैं, जो आपकी आइब्रोज को परफेक्‍टली बोल्‍ड बना देंगे। तो फि‍र तैयार हो जाइए इन आसान टिप्स के लिए जो आसानी से घर बैठे आपको करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा जैसे आइब्रोज देगें।

एक्साइटेड? चलो अब और इंतज़ार ना करवाते हुए सीधे काम की बात करते हैं –

1.कैस्टर ऑयल

क्या हम सभी कई सौंदर्य समस्‍याओं के लिए अरंडी के तेल के लाभों को नहीं जानते हैं? एक बार फिर, यह विश्वसनीय तेल आपको मोटी भौहें देने में काम आ सकता है! अरंडी का तेल प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है। यह आपके बालों के रोम को पोषण देने में आपकी मदद कर सकता है।

कैस्‍टर ऑयल त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कैस्‍टर ऑयल त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बस आपको इस चमत्कारी तेल की कुछ बूंदों से अपनी आइब्रोज की मालिश करनी है। इसके बाद इसे 30 मिनट तक अच्छे से लगा रहने देना है। उसके बाद मेकअप रिमूवर से इसे पोंछ दें।

2. कोकोनट ऑयल

पुराने समय से ही नारियल का तेल महिलाओं के लिए परफेक्ट सौंदर्य उपचार के रूप में प्रचलित है। चाहे वो कंडिशनिंग हो, मॉइश्चराइजिंग या कुछ और, नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड आपके लिए जादुई असर करता है। इसके अलावा इस तेल में लॉरिक एसिड भी है, जो एक एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के रूप में काम करता है और हर प्रकार के इंफेक्शन से आपको बचाता है।

नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नारियल के तेल में विटामिन ई और आयरन भी मौजूद है। इसीलिए यह आपके लिए बिल्कुल सही है। अच्छे मोटे आइब्रोज के लिए यह सुनिश्चित करें कि हफ़्ते में कम से कम तीन से चार बार अपनी आइब्रोज पर नारियल तेल की कुछ बूंदे जरूर लगाएं।

3. ऑनियन जूस

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन अगर आप बोल्ड आइब्रोज चाहती हैं, तो प्याज का रस इसके लिए एक अच्छा उपाय है। इसमें सल्फर,सेलेनियम,मिनरल्स और विटामिन बी, सी की मात्रा मौजूद है। सल्फर विशेष रूप से कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है,जो आइब्रोज के उचित विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

प्याज के तेल की स्मेल बिल्कुल अच्छी नहीं है, इसीलिए इसे इस्तेमाल करने के तुरंत बाद नींबू का पानी लगाएं, जिससे प्याज की दुर्गंध हट जाएगी। हर ऑल्‍टरनेट डेज पर अपनी आइब्रोज पर प्याज के तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

प्‍याज का तेल आपकी आइब्रोज को घना बना सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
प्‍याज का तेल आपकी आइब्रोज को घना बना सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. एग योल्क

आप यह नहीं जानती होंगी, लेकिन आपकी आइब्रोज के बाल केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं। अंडे, जैसा कि हम जानते हैं, प्रोटीन और बायोटिन से समृद्ध स्रोत हैं। यदि आप बाजार में उपलब्ध किसी भी त्वचा या हेयर सप्‍लीमेंट की जांच करें तो पाएंगी कि उसमें निश्चित रूप से बायोटिन का उल्लेख किया होगा। , अब हम जानते हैं कि ऐसा क्यों है! सप्ताह में कम से कम दो बार अपनी भौहों पर अंडे की जर्दी का उपयोग करें और कुछ ही दिनों में अंतर देखें।

अंडे की जर्दी आपकी आइब्रोज की ग्रोथ में मदद करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंडे की जर्दी आपकी आइब्रोज की ग्रोथ में मदद करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. पेट्रोलियम जेली

आप अपनी भौहों पर पेट्रोलियम जेली का उपयोग कर सकती हैं तो यह आपकी आइब्रोज को मॉइस्चराइज करती है। पेट्रोलियम जेली में बहुत अधिक मात्रा में पेट्रोलेटम होता है, जो नमी को निकलने से रोकता है। यही कारण है कि यह आपकी भौंहों को नमीयुक्त रखता है। हर रात जेली का उपयोग करें, और कुछ ही दिनों में अपनी आइब्रोज में फर्क देखें।

लेडीज़,अब इंतजार किस चीज का है? हो जाएं तैयार इन नुस्खों का उपयोग करने के लिए और साझा करे अपने एक्सपीरिएंस हमारे साथ।

यह भी पढ़ें –बालों को सुंदर, शाइनी और मजबूत बनाना है, तो नींबू के रस का करें इस्‍तेमाल, जानिए कैसे

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *