फॉलो

एक्‍ने प्रोन स्किन के लिए ट्राय करें टमाटर के ये आसान फेस पैक और मुंहासों की छुट्टी कर दें

Published on:16 August 2020, 18:30pm IST
जब त्वचा पर टमाटर का उपयोग करने की बात आती है, तो बिना किसी झंझट और खर्चे के आपको मिलती है क्‍लीन, क्लियर, ग्‍लोइंग और एक्‍ने फ्री स्किन।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

भारतीय रसोईघर में ऑलराउंडर सामग्रियों से परिपूर्ण होते हैं। जो हमारी त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ ही हमें स्वस्थ रखने भी मददगार हो सकती हैं। यह भारतीय खाद्य पदार्थों की बहुमुखी प्रतिभा ही है,  जिस पर हम बार-बार बात करते हैं। इन्‍हीं में से एक खास फूड है टमाटर। जिसका सेवन करना ही नहीं, बल्कि उसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना भी बहुत फायदेमंद होता है।

सरल शब्दों में कहें तो, टमाटर तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए एक ब्‍लेसिंग है। प्राकृतिक सौंदर्य विशेषज्ञ, शाहनाज हुसैन के अनुसार, इसमें कसैले गुण होते हैं जो अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। जिससे आपको अपने मुंहासे कम करने में मदद मिलती है। सबसे अच्छी बात  कि  जब आप त्वचा पर टमाटर का उपयोग करती हैं, तो आपको अनक्लोज्ड पोर्स का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है, जो व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से मुक्त होते हैं।

अब, अगर आप यह सोचने लगी हैं हेल्‍दी स्किन के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करना है, तो परेशान न हो। हम इस बारे में आपको विस्‍तार से बताते हैं –

1 इसे अपने चेहरे पर रब करें
अगर आप से इस्‍तेमाल करने का आसान, परेशानी मुक्‍त तरीका ढूंढ रहीं हैं, तो अपने चेहरे पर टमाटर के टुकड़ों को रगड़ने से बेहतर कुछ भी नहीं है। लगभग एक घंटे में आपकी स्किन इस रस को पूरी तरह सोख लेगी। इसके बाद अपने चेहरे को सादा पानी से धोएं और स्किन की नमी को महसूस करें।

tomato for skin
टमाटर आपकी स्किन को ज्‍यादा नमी दे सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

टमाटर में साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड होते हैं, ये दोनों ही त्वचा पर से डेड स्किन की परत को हटाकर उसे एक्‍सफोलिएट करते हैं। जिससे आपको एक ज्‍यादा शाइनी और ग्‍लोइंग स्किन मिलती है।

2 इसमें दही और बेसन एड करें

यह टीनएज में प्रयोग किए गए हमारे बेसिक बेसन फेस पैक को और भी बेहतर बना देता है। टमाटर की गुडनेस जब दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के साथ मिलकर काम करती हैं तो उससे छिद्रों को कम करने में मदद मिलती है, जिससे स्किन का ऑयल कम होता है। जबकि बेसन स्किन को पोषण देता है।

इसे आप इस तरह तैयार कर सकती हैं: एक बाउल में दो बड़े चम्‍मच टमाटर का गूदा, एक बड़ा चम्‍मच दही और एक बड़ा चम्‍मच मोटा बेसन एड करें। सारी सामग्री को तब तक अच्‍छी तरह मिक्‍स करें, जब तक यह पूरी तरह घुल न जाए। साफ त्वचा पर इस फेस पैक को लगाएं और इसे सूखने दें (इसमें लगभग 20 से 30 मिनट लगते हैं), और धीरे-धीरे हल्‍के गीले हाथों से इसे रगड़ें। तो फर्क देखा! सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप सप्ताह में दो बार इसे लगाएं।

3 टमाटर के साथ खीरे का पैक

इस फेस पैक को उस सलाद की तरह सोचें जिसकी आपकी एक्‍ने प्रोन स्किन को खास जरूरत है। टमाटर की ही तरह, खीरे में भी एंट्रीनजेंट प्रोपर्टीज होती हैं। जो त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मददगार होती हैं। ये दोनों संयुक्‍त रूप से स्किन के ऑयल को कम करते हैं, जिससे मुंहासे कंट्रोल होते हैं।

tomato for skin
जब टमाटर के साथ खीरा शामिल होता है तो मुँहासे को जीवित रहने का कोई मौका नहीं मिलता। चित्र: शटरस्टॉक

चूंकि ये दोनों अवयव रसेदार होते हैं, इसलिए आप खीरा और टमाटर को अलग से ब्‍लैंडर में पेस्‍ट भी बना सकती हैं। बेहतर रिजल्‍ट के लिए इसे टोनर-कम-फेस पैक की तरह सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाएं। पर ध्‍यान रहें कि आप इसे साफ त्‍वचा पर ही लगाएं और आधे घंटे के अंदर चेहरा धो लें।

तो यह तो थे स्किन को एक्‍ने और दाग धब्‍बों से छुटकारा दिलाने के लिए टमाटर के ईजी और इफेक्टिव फेस पैक। हम जानते हैं कि इसके रिजल्‍ट बहुत ही कमाल के होने वाले हैं। फि‍र भी आपका अनुभव कैसा रहा, इस बारे में हमें नीचे कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री