फॉलो

एलोवेरा जेल को नींबू के रस के साथ मिक्स करें और देखें स्किन पर इसका जादू

Published on:19 June 2020, 12:31pm IST
अगर आप भी चाहती हैं मेरी जैसी चमकती त्वचा, तो एलोवेरा जेल और नींबू के रस को मिलाकर बनाए गए इस आसान से फेस मास्क को ट्राय करके देखें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 68 Likes
एलोवेरा जैल और नींबू का रस दोनों स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप कोई प्राकृतिक स्किन केयर प्रोडक्ट का नाम बताएं जो एलोवेरा जेल से ज्यादा वर्सेटाइल हो तो मैं अपना नाम बदल दूं। इसे जरूर इस्तेमाल करें क्योंकि इसके मुकाबले का कोई दूर-दूर तक नहीं है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट करके, मुहांसों को खत्म करके, झुर्रियों से दूर रखता है। बालों को पोषण दे सकता है, घाव को ठीक कर सकता है और रैशेस दूर कर सकता है। यह आपकी त्वचा का ख्याल रखकर आप के टूटे हुए दिल को फि‍र से खुश होने का मौका दे सकता है।

इस पर मेरा विश्वास मेरी टीन-एज के समय से ही है। मुझे याद है जब मम्मी हमारे घर के गार्डन से एलोवेरा की पत्तियां तोड़कर ताजा जेल मेरे पिंपल्स पर और दानों पर लगा दिया करती थीं।

अब लगभग 20 साल की उम्र तक आते-आते मैंने अपने एक्सपेंसिव सीरम को ब्रांडेड एलोवेरा जेल के साथ बदल दिया। यह त्वचा पोषण को देकर चमकदार बना देता है। लेकिन आज मैंने इस अद्भुत इंग्रेडिएंट की तारीफ इसलिए नहीं की है, बल्कि इसके साथ मैंने कुछ एक्सपेरीमेंट भी किया है।

एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बदल रही थी स्किन

जब मेरी त्वचा रूखी और बेजान हो रही थी, तब इसी एलोवेरा जेल फेस मास्क ने मुझे बचाया। यही वह समय था जब मुझे सच में इस पौधे से प्यार हो गया और इसकी असीमित गुणवत्ता का पता चला।

एलोवेरा जेल के साथ नींबू के रस का मिश्रण अद्भुत रिजल्ट देता है। 20 की उम्र में जैसे ही मेरी तेलीय त्वचा से पिंपल्स खत्म हुए। यह तेलीय त्वचा से मिक्स स्किन में बदल गई। एक्सफोलिएंट्स जो मेरी त्वचा को चमक देते थे। अब इसे खुश्क बनाते हैं। इसलिए मैंने फैसला किया कि मैं इन दो इंग्रेडिएंट के जरिए अपनी त्वचा को फिर से जीवित करूंगी।

अब क्योंकि एलोवेरा जेल अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसलिए यह त्वचा को पोषण देता है और कॉलेजन को बनाने में भी मदद करता है। इसमें पानी की अधिक मात्रा होने के कारण यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। जिसकी हमारी त्वचा को सख्त जरूरत होती है।

जबकि दूसरी तरफ नींबू जो विटामिन-सी से भरपूर होता है, त्वचा को चमक देता है। यह सिट्रिक एसिड को बढ़ाता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा कर नई स्किन की ग्रोथ में मदद करता है।

यह हेल्‍दी फेस मास्‍क त्‍वचा पर वाकई जादू कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

कैसे बनाया जाए मास्क?

मैंने एलोवेरा जेल की पत्तियों से ताजा जेल निकाला और उसे ब्लेंडर में पीस लिया और एक मध्यम आकार का नींबू लेकर उसका रस इस मिक्सचर में मिलाया। अब इस मिक्सचर को एक कंटेनर में निकाल कर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दिया।

याद रखिए अगर आप ताजा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसकी कंसिस्टेंसी थोड़ी पतली होगी। यदि आप रेडीमेड एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वह दो चम्मच लेना काफी होगा क्योंकि यह थिक होता है।

इसे कैसे लगाएं?

हर रात को मैं अपने चेहरे को साफ करके इसकी एक थिन लेयर फेस-मास्क के रूप में लगाती थी। जिसे लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहना चाहिए। इसके बाद मैं अपना चेहरा पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लेती थी।

नतीजे कैसे थे?

इस मास्क को लगाने के बाद पहली सुबह ही मैंने इसकी चमक और स्मूदनिंग के नतीजे अपने चेहरे पर देखें। मेरे घर वालों ने मुझसे कहा कि मेरा मेरी त्वचा पहले से ज्यादा सॉफ्ट लग रही है और मेरे वाइटहेड्स भी नजर नहीं आ रहे।

लेकिन मुझे इसका असली जादू एक हफ्ते बाद नजर आया। अब तक मेरे चेहरे की चमक साफ नजर आने लगी। इसे लगाने से ना सिर्फ मेरी त्वचा सॉफ्ट हो गई, बल्कि मेरे पोर्स भी पहले से छोटे हो गए। इसके लिए मैं नींबू को 100 में से 100 नंबर दूंगी। इसी के कारण यह संभव हो सका था।

महीने का अंत आते-आते मेरे डार्क सर्कल्स हल्के पढ़ने लगे थे और मैं अपने चेहरे की त्वचा को इतने कम समय में बदलते हुए साफ देख सकती थी।

सावधानी है जरूरी

नींबू का रस सभी की त्वचा के लिए नहीं बना है। यदि आपकी त्वचा रूखी और सेंसिटिव है तो मैं कहना चाहूंगी कि आप नींबू का चुनाव ना ही करें। इसकी बजाय किसी जैंटलर इंग्रेडिएंट को ही चुने।

दूध और दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड आपको बिल्कुल ऐसा ही रिजल्ट दे सकता है। यह आपकी त्वचा को पोषण देकर उसे ग्लोइंग बना सकता है।

तो देखिए दोस्तों किस तरह मैंने एलोवेरा और नींबू को साथ मिलाकर अपनी स्किन को फ्लॉलेस बना दिया। आप भी इसे इस्तेमाल जरूर करें और कमेंट सेक्शन में मुझे लिखकर बताएं कि आपके चेहरे पर इसके नतीजे कैसे रहें हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री