फॉलो

गर्मियों में खूबसूरत बालों के लिए खुद बनाएं ये घरेलू हेयर मास्‍क

Published on:26 June 2020, 20:20pm IST
धूप और गर्मी में अपने बालों की खूबसूरती खोने न दें, बल्कि इन घरेलू हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर उन्‍हें फि‍र से नर्म और चमकदार बनाएं।
Shahnaz Husain
  • 95 Likes

साल का यह फि‍र वही समय आ गया है जब सूरज अपनी तीखी धूप से हमें परेशान करने लगा है। सूरज से निकलने वाली तेज धूप स्किन और बाल दोनों के लिए ही नुकसानदायक साबित हो सकती है। सूरज की अल्‍ट्रावॉयलेट किरणें हमारी स्किन को डल बना देती हैं, यह तो हम सभी जानते हैं। पर क्‍या आप यह भी जानते हैं कि यही अल्‍ट्रावॉयलेट रेज बालों से भी उनकी नमी छीन लेती हैं। जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं।

लेकिन चिंता मत करो! हमारे पास अब भी कुछ ऐसे घरेलू उपचार मौजूद हैं, जो बालों को अ‍तिरिक्‍त देखभाल दे सकते हैं। ये घरेलू नुस्‍खे न सिर्फ अनुभव किए गए हैं, बल्कि जांचे-परखे हैं। यहां हम बता रहे हैं बालों के लिए कुछ ऐसे घरेलू मास्‍क जिन्‍हें आप आसानी से बना और लगा सकती हैं।

1 मिल्‍क थेरेपी

दूध को बहुत आसानी से अपने बालों को पोषण देने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इससे बालों में एक नई चमक और जान भी आ जाती है। आपको बस इतना सा करना है – शैम्पू के बाद, अपने बालों बालों में दूध लगाना है। इसे यूं ही पांच मिनट बालों पर लगा रहने दें और बाद में सादा पानी से धो लें।

2 रूखे बालों के लिए हेल्‍दी एग मास्‍क

एक कप दूध में एक अंडा मिलाएं और इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इस मिश्रण को अपनी स्‍कैल्‍प पर हल्‍के हाथों से रगड़ें और पांच मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब सादा पानी से बालों को धोएं। बेहतर रिजल्‍ट के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें।

DIY hair mask
बालों के पोषण के लिए लगाएं अंडे का हेयर मास्‍क। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 डैमेज हेयर के लिए तिल का तेल और ग्लिसरीन

1 चम्मच तिल के तेल  में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन  और एक अंडे की जर्दी मिला लें। सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह लगाएं। बालों में कम से कम आधा घंटा तक यह तेल लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। नोट: अगर आपके बाल लंबे हैं, तो आप ज्‍यादा मात्रा में यह सामग्री तैयार करें।

4 कंडीशनिंग के लिए हॉट ऑयल थेरेपी

सप्ताह में दो बार, शुद्ध नारियल तेल को गरम करके अपने बालों की जड़ों में लगाएं। फिर गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं  और अच्‍छी तरह निचोड़ लें। इस गर्म तौलिया को सिर के चारों ओर पगड़ी की तरह लपेट लें। इसे 5 मिनट के लिए रखें। इसी प्रक्रिया को 3 या 4 बार दोहराएं। रात भर बालों को यूं ही छोड़ दें और अगले दिन शैंपू करें।

5 बेहतर लुक और रंग के लिए अरंडी का तेल

1 चम्मच शुद्ध नारियल तेल के में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। गर्म करके इस मिश्रण को अपनी स्‍कैल्‍प और बालों पर अच्‍छी तरह लगाएं। बेहतर होगा रात को लगाएं रात भर पर बालों को ऐसे ही छोड़ दें। अरंडी का तेल बालों को काला करने में मदद करता है, जो सूरज की अल्‍ट्रावॉयलेट रेज के कारण क्षतिग्रस्‍त होने लगते हैं।

how to oil your hair
एक अच्छी मालिश आपके डैमेज हेयर को ठीक करने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

6 ड्राय और डैमेज हेयर के लिए बादाम का तेल

अगर आपके बाल बेहद रूखे और डैमेज हो गए हैं तो आपको बालों में  अंडे की जर्दी के साथ थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर लगाना चाहिए। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। तेल लगाने के बाद सिर को एक पुराने स्‍कार्फ से ढक लें और एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद  किसी माइल्‍ड शैम्पू से बालों को धो लें।

7 पोषण के लिए एवोकाडो

हेयर मास्‍क के लिए एवोकाडो का उपयोग किया जा सकता है। एवोकाडो में मौजूद प्रोटीन और नेचुरल ऑयल बालों को पोषण देते है, जिससे उनमें चमक बढ़ जाती है। एक बाउल में एक एवोकाडो मैश लें। पीसी हुई ग्रीन टी एक बड़ी चम्‍मच और मेथी पाउडर एक चम्‍मच उसमें मिला लें। पेस्‍ट बनाने के लिए इसमें गुनगुना पानी भी मिला सकती हैं। आधे घंटे बाद इसे बालों पर लगाएं और धो लें।

avocado hair benefits
अपने बालों में नमी बनाए रखने के लिए एवोकाडो का इस्‍तेमाल करें। GIF : Giphy

8 ड्राय स्‍कैल्‍प के लिए खुद बनाएं आंवला हेयर ऑयल

आंवले का तेल लगाने से स्‍कैल्‍प के सामान्य एसिड-क्षारीय संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। जिससे बालों में रूसी नहीं होती। आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए एक मुट्ठी सूखे आंवले लें। इन्‍हें पीसकर 100 मिलीलीटर शुद्ध नारियल के साथ मिक्‍स करें। अब इसे एक एयरटाइट बॉटल में भरकर कम से कम 15 दिनों तक धूप में रखें। फिर तेल को बालों में लगाएं और स्‍टोर करके रखें।

9 ड्राय हेयर के लिए बीयर वॉश

बीयर ड्राय हेयर के लिए एक खास रेमेडी है। इससे धूप के कारण खोयी बालों की चमक वापस आ जाती है। शैम्पू के बाद, बीयर में नींबू का रस मिलाएं और बालों को धोएं। कुछ मिनट लगा रहने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

10 बालों को नरम बनाने के लिए मियोनीज ट्रीटमेंट

क्‍या कभी किसी ने सोचा होगा कि मियोनीज भी बालों के घरेलू मास्‍क में शामिल हो सकती है। पर हां, ये सच है। बालों पर मियोनीज लगाने वे नर्म और मुलायम हो जाते हैं। इसे प्री-कंडीशनर के तौर पर शैम्पू करने से आधा घंटा पहले लगाएं। शैंपू के बाद बालों का लुक देखें।

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.