फॉलो

मैंने एक महीने तक अपनी पलकों पर लगाया अरण्डी का तेल, जानिए क्या हुआ परिणाम

Published on:25 September 2020, 17:47pm IST
अरण्डी का तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जाना जाता है। तो मैंने यह बरसों पुराना नुस्खा इस बार अपनी पलकों पर ट्राय किया और यह रहा परिणाम।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
कैस्‍टर ऑयल आपकी पलकों को भी घना कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब मेरे झड़ते और कम होते बालों के लिए मैं कोई कारगर नुस्खा ढूंढ रही थी, तब मुझे अरण्डी के तेल के बारे में पता चला। मैंने इसका इस्तेमाल किया और कुछ ही समय में मुझे झड़ते बालों में फर्क दिखा। कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद जब मेरे बाल गिरने कम हो गए, तो मैंने इसका इस्तेमाल बन्द कर दिया। अब यह बड़ी सी 300 मिली की शीशी मेरे ड्रेसिंग टेबल पर रखी हुई इंतजार कर रही थी कि मैं कब उसका प्रयोग करूं।

एक दिन मैंने इंस्टाग्राम पर फेक लैशेज यानी नकली पलकें लगाने का ट्यूटोरियल देखा। हालांकि मेरी पलकें घनी ही हैं, लेकिन उन नकली पलकों से चेहरे में जो नूर आ रहा था, वह मुझे चाहिए था। तो मैंने तय किया अपनी पलकों के लिए कुछ कदम उठाउंगी।

कोविड-19 के कारण मैं घर पर ही बन्द थी तो मैं कोई भी प्रोडक्ट लेने नहीं जा सकती थी। यही कारण है कि मैंने लंबी घनी पलकों के लिए अरण्डी का तेल अपनाने का निर्णय लिया।

कैस्‍टर ऑयल त्‍वचा के साथ-साथ आपकी पलकों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैस्‍टर ऑयल त्‍वचा के साथ-साथ आपकी पलकों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉकइस नुस्खे को हर दिन लगाने के लिए मैंने अरण्डी के तेल की बोतल अपनी टेबल पर ही रख ली। ताकि हर दिन लगाना याद रहे। अब चूंकि मेरे पास कोई खाली मस्कारा की शीशी नहीं थी, तो मैंने Q-टिप्स का इस्तेमाल किया। हालांकि मस्कारा वांड सबसे बेहतरीन होती है।

हर रोज मैंने सोने से पहले लगाया थोड़ा सा कैस्टर ऑयल

हर दिन अपने नाइट केयर रूटीन के बाद हल्के हाथ से Q-टिप की मदद से अरण्डी का तेल मैंने अपनी पलकों पर लगाना शुरू किया। लगाते वक्त मुझे बहुत सावधान रहना होता था, क्योंकि तेल आंखों में जाने से बचाना भी होता था। आपको भी मैं यह सलाह दूंगी कि इसे लगाते वक्त सावधानी बरतें।

मैंने महज दस दिन में फर्क महसूस किया। मेरी पलकें ज्यादा घनी नजर आने लगीं। मुझे यह नुस्खा अपनाते हुए एक महीना हुआ है। इस एक महीने में मेरी पलकें बहुत खूबसूरत हो गयी हैं। मैंने अब मस्कारा पूरी तरह लगाना बन्द कर दिया है।

तो, क्या है मेरा फैसला?

मैं इस परिणाम से बहुत खुश हूं और मैं तो हर किसी को अरण्डी का तेल इस्तेमाल करने की सलाह दूंगी। कैस्टर ऑयल में रिसिनॉलिक एसिड नामक कम्पाउंड होता है, जो बालों को बढ़ाने में कारगर है। यही कारण है कि मेरी पलकें लंबी और घनी हुईं।

कैस्‍टर ऑयल ब्‍यूटी केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
कैस्‍टर ऑयल ब्‍यूटी केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

शुरुआत में मुझे लगा यह फर्क सिर्फ मुझे ही दिख रहा है। जब भी चश्मा पहनती थी, तो मेरी पलकें चश्मे की लेंस से टच करती थीं। हालांकि यह थोड़ा परेशान करता था, लेकिन साथ ही साथ खुशी भी होती थी। यह सबूत था कि मेरी पलकें बढ़ रही थीं और यह नुस्खा काम कर रहा था। कुछ ही समय में मेरे दोस्तों और घरवालों को भी फर्क दिखने लगा।

बस यह बात ध्यान में रखें…

कोई भी नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना बहुत जरूरी है। यहां भी मैं वही हिदायत दूंगी।
आंखों पर लगाते हुए यह भी ध्यान रखें कि तेल आंखों में न जाए।
बस बाकी कोई समस्या नहीं आएगी। आप इस नुस्खे की मदद से आसानी से खूबसूरत पलकें पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – खुशखबरी! हां ये सच है, कैस्टर ऑयल स्ट्रेच मार्क्स को भी कर सकता है गायब

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।