फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मैंने हर सप्‍ताह बालों में लगाया अंडा, इसने मेरे बालों में चमत्‍कारी बदलाव किए 

Published on:11 October 2020, 14:00pm IST
मैंने बालों को रूखेपन से बचाने और ऑयली स्‍कैल्‍प से छुटकारा पाने के लिए अंडा ट्राय किया और परिणाम वाकई कमाल रहे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
बालों की सभी परेशानी से चाहते है छुटकारा तो अपनाए इस हैयर केयर मास्क को। चित्र: शटरस्टॉक

मैं अकसर तरह-तरह के घरेलू उपचार आजमाती रहती हूं। इस बात से मेरे सभी दोस्त अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए, मेरी टांग खींचने के लिए, वे हमेशा मेरे बालों पर अंडा आज़माने का सुझाव देते हैं। यह जानते हुए कि मैं शाकाहारी हूं, उन्होंने सोचा कि मैं शायद कभी इस रेमेडी को ट्राय नहीं करूंगी। 

अंडा खाने के साथ-साथ हेयर केयर के लिए भी काफी लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

खैर,वो नहीं जानते कि मैं नए-नए एक्सपेरिमेंट करने के लिए कितनी उत्सुक रहती हूं। वो भी तब जब बात मेरे बालों की हो। एक दिन की बात है, मैंने अपने बालों के लिए अंडे का मास्क आज़माने का फैसला किया और देखना चाहा कि यह कैसे काम करता है।

हर सप्‍ताह अंडे के मास्क के इस्तेमाल के डेढ़ महीने के बाद, मैं परिणाम देखकर चौंक गई। मेरे लिए अंडे ने जो किया, उसका प्रभाव बहुत अचंभित करने वाला था। शायद मेरे उन दोस्तों से ज्यादा जिन्होंने सोचा था कि मैं कभी भी हेयर मास्क में अंडे का इस्तेमाल नहीं कर सकती हूं।

मैं घुंघराले और ऑयली बालों से मुक्त हुई

मूल रूप से, मेरे बाल स्वाभाविक रूप से मोटे और घुंघराले हैं। इन्‍हें मैनेज करना वाकई मुश्किल हो जाता है।  इसलिए, मैं इसके लिए  विभिन्न घरेलू उपचारों का उपयोग कर रही हूं, लेकिन बहुत कुछ खास असर नहीं हुआ। सच कहूं तो इसके बाद, मुझे अंडों से बहुत उम्मीद नहीं थी, लेकिन इस उपाय ने मुझे अपने घुंघराले बालों को मैनेज करने में मदद की।

दही कर्ली हेयर के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंडे कर्ली हेयर से परेशान लोगो को देता है फाइदा। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब कंघी करते वक़्त मैंने अपने बालों को देखा तो अब वो पहले से कम झड़ने लगे थे। अब इससे ज्यादा मुझे और क्या चाहिए। मैं इस एग मास्क से खुश और आश्चर्यचकित दोनों थी, परन्तु इसके और भी कई परिणाम थे जो मुझे अच्छे रिजल्ट्स दे रहे थे। कुछ ही दिनों में मैंने नोटिस किया कि मेरे स्कैल्प अब आसानी से ऑयली नहीं होते है, और अब सीबम का प्रोडक्शन भी कम हो गया।

जानते हैं कि यह कैसे काम करता है 

परिणामों से चकित, मैंने इन लाभों के पीछे का कारण जानने के लिए कुछ शोध किए। पता चला, अंडे प्रोटीन और प्राकृतिक केराटिन में समृद्ध हैं। जो आसानी से बालों को चिकना करने में सक्षम है। यही कारण कि अब यह उलझ नहीं रहे थे। इससे अधिक और क्या चाहिए, अंडे में प्राकृतिक वसा होता है जो बालों को पोषण देने और उन्हें किसी भी नुकसान से बचाने में मदद करती है। इसलिए, यह बालों के झड़ने को रोकने में भी योगदान देता है।

अंडे का सफेद भाग नेचुरल ऑयल को छीने बिना स्कैल्प को डिटॉक्स करने में मदद करता है। तो मेरे हेयरकेयर रूटीन में अंडे को शामिल करने से मुझे बालों की कई जटिल समस्‍याओं से राहत मिली है। 

मैंने कैसे किया इसका इस्‍तेमाल:

कई लोग कहते हैं कि आपको केवल अंडे की जर्दी ही लगानी चाहिए। मैंने अंडे की सफेदी भी लगाई! इसने मेरे लिए बहुत अच्छा काम किया। हालांकि, यदि आपके बाल ऑयली हैं, तो आपको आदर्श रूप से अंडे की सफेदी को अपने स्कैल्प पर लगाना चाहिए, लेकिन अंडे की जर्दी आपके बालों की लंबाई के लिए जरूरी है। ड्राई और ब्रीटल हेयर के लिए, अंडे की सफेदी की तुलना में अंडे की जर्दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

पिपरमेंट ऑयल स्‍कैल्‍प को मजबूती देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंडे बालों को ग्‍लोइंग बना सकता है,लेकिन सही इस्तेमाल से। चित्र: शटरस्‍टॉक ।

परिणाम बिल्कुल अच्छे जा रहे हैं! व्यक्तिगत रूप से, मैं वास्तव में बहुत खुश हूं कि मेरे बालों को पोषण मिल रहा है और यह हेयर फॉल की मुश्किल समस्या का समाधान निकल पाया।  

यह भी देखे:कर्ली बाल संभालने मुश्किल हो रहे हैं? इन टिप्स से डालिये अपने कर्ल्स में नई जान

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।