फॉलो

दमकती-जवां त्‍वचा के लिए इन 6 आयुर्वेदिक हर्ब्‍स को करें ट्राय, हम बताते हैं इनके लाभ

Published on:12 October 2020, 17:28pm IST
त्वचा संबंधी तमाम परेशानियों का एक ही जवाब है आयुर्वेद! तो, अगर आप अपनी जवां त्वचा को फ्लौंट करना चाहती हैं, तो आपकी खोज इन 6 जादुई जड़ी-बूटियों के साथ समाप्त होती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
जवां और दमकती त्‍वचा के लिए आप आयुर्वेद पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक स्वस्थ, दमकती और जवां त्वचा कौन नहीं पाना चाहता? अफसोस की बात है कि आज बाजार में मिलने वाले सभी सौंदर्य प्रसाधन या तो बहुत महंगे हैं या भारी रसायनों से भरे हुए हैं। जो त्वचा की समस्याओं का कारण बनते हैं। तो, सबसे अच्छा उपाय क्‍या हो सकता है? निश्चित ही प्राकृतिक उपाय!

हां, प्राकृतिक उत्पादों की तुलना में कुछ भी बेहतर काम नहीं करता। क्योंकि उनमें कोई भी रसायन नहीं होता है और वे सुपर इफैक्टिव होते हैं! जब बात आयुर्वेदिक जड़ी बूटी की होती है, तो आप बहुत अधिक उम्मीद कर सकते हैं।

इसीलिए हम आपको ऐसी छह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बता रहे हैं, जो आपके चेहरे को एक अलग ग्‍लो और शाइन देंगी।

1. आंवला

यह खास आयुर्वेदिक हर्ब विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो इसे एक बेहतरीन एंटी एजिंग जड़ी बूटी बनाता है। आंवला स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। आपको एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

आंवला खाने से त्‍वचा का लचीलापन बढ़ता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आंवला प्रकृति में एडाप्टोजेनिक भी है और यह आपकी त्वचा को अतिरिक्त तनाव और दबाव से दुष्प्रभावों से बचाता है।

2. तुलसी

तुलसी, जो व्यापक रूप से अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यह आपको उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं से भी मुकाबला करती है। यह न केवल पोषण प्रदान करने में मददगार, बल्कि आपकी त्वचा की बनावट को भी बेहतर बनाती है। जिससे आपकी त्वचा को समूथ फिनिश मिलती है। इन सभी कारणों से, तुलसी त्वचा के अनुकूल सुपरफूड है!

3. जिनसेंग

जिनसेंग कोरियाई और जापानी स्किन केयर प्रोडक्‍ट में अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए लोकप्रिय है। इसमें फाइटोकेमिकल्स हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। जिनसेंग आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में भी मदद करता है।

जिनसेंग आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जिनसेंग आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. अश्वगंधा

अश्वगंध तनाव से राहत देने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि यह आपकी त्वचा के लिए भी आश्चर्यजनक लाभ देता है। अश्वगंधा एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो आपकी त्वचा को किसी भी मुक्त कण से बचाने में मदद करता है। अश्वगंधा के नियमित सेवन से आप जवां और दमकती त्वचा पा सकती हैं।

5. हल्दी

कौन हल्दी के फायदे नहीं जानता? हल्दी वास्तव में मानव जाति के लिए प्रकृति का उपहार है। अच्छे स्वास्थ्य से लेकर स्वस्थ त्वचा तक, आप किसी भी समस्‍या के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवां बनाती है।

हल्‍दी असल में सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हल्‍दी असल में सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो, अपने आहार में हल्दी को शामिल करना न केवल आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा, बल्कि आपको जवां त्वचा प्रदान करेगा।

6. गिलोय

गिलोय ने हाल ही में अपने प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण की वजह से लोकप्रियता हासिल की है। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं, जो आपकी त्वचा के ऊतकों को पुनर्जीवित करने और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

तो आप किसका इंतज़ार कर रही हैं? इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को जवां त्वचा को पाने के लिए अपने आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – बदन की बदबू दूर करनी हो या पाना हो डैन्ड्रफ से छुटकारा, सेब के सिरके से नहाना है हेल्‍दी आइडिया

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।