फॉलो

हॉर्मोन असंतुलन से बढ़ने लगे हैं मुंहासे, तो इन 5 घरेलू उपचारों से करें उन्‍हें काबू

Published on:23 June 2020, 20:45pm IST
ऐसा नहीं है कि प्राकृतिक उपाय सौंदर्य समस्याओं से मुकाबला नहीं कर सकते, बल्कि हॉर्मोन के असंतुलन से होने वाले मुंहासों पर तो ये घरेलू उपचार काफी कारगर हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
इन जिद्दी मुंहासों की शुरूआत आपकी त्वचा के नीचे तेल बनाने वाली वसामय ग्रंथियों से होती है। चित्र: शटरस्टॉंक

इन जिद्दी मुंहासों की शुरूआत आपकी त्वचा के नीचे तेल बनाने वाली वसामय ग्रंथियों से होती है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर ऑयल को स्किन से बाहर की ओर ले आती हैं। इस पर जमा होने वाली डस्ट और डेड स्किन इन छिद्रों पर मुंहासों का कारण बनते हैं।

हां, ये है मुंहासों के बनने की कहानी। और कई बार यह शरीर में एक हार्मोनल असंतुलन के कारण भी होता है,जिससे फीमेल हॉर्मोन एस्ट्रोजेन में कमी आती है। इसकी कमी होने से सीबम प्रोडक्शन और भी ज्यादा बढ़ जाता है। जिससे त्वचा पर ज्यादा गंदगी इकट्ठी होने लगती है और उस पर ज्या‍दा मुंहासे होने लगते हैं।

पर यह समस्या सिर्फ आपकी अकेली की नहीं है। आप ही की तरह ज्यादातर महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। पर मैंने हार नहीं मानी और कुछ जांचे-परखे घरेलू उपचार अपनाएं। इनका इफैक्ट वाकई लाजवाब रहा। आप भी इन्हें ट्राय कर सकती हैं :

सेब का सिरका

यह जादुई पेय अगर खाली पेट पिया जाए तो इससे वजन भी कम हो सकता है। अगर इसे पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो यह मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आपको एक कप में तीन हिस्सा पानी और एक हिस्सा सेब का सिरका मिलाएं और इसे उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर मुंहासे हैं। 20 सैकंड के लिए इसे वहां लगा रहने दें और फि‍र धो लें।

सेब के सिरके को अगर पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो यह मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है।चित्र: शटरस्टॉक

सेब के सिरके में मौजूद सक्सीनिक (succinic) एसिड एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से युक्त होता है, जिससे दाग-धब्बे हट जाते हैं। इसके अलावा, यह अतिरिक्त तेल को सोख भी सकता है और मुंहासों को समाप्त कर देता है। आपको और क्या चाहिए?

ग्रीन टी बैग्स

ग्रीन टी बैग्स को इस्तेमाल करने के बाद फेंकने की बजाए इसे अपनी स्किन पर रगड़ें। ग्रीन टी बैग्स‍ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सीबम उत्पादन को कम करने में मददगार होते हैं।

ग्रीन टी बैग्स सीबम उत्पादन को कम करने में मददगार होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

चीनी और दही का स्क्रब

दो चम्मच दही में एक चम्मच चीनी मिक्स करें। और इस प्राकृतिक स्क्रब से अपनी स्किन को धीरे-धीरे रगड़ें। इससे त्वचा पर मौजूद डेड स्किन और गंदगी निकल जाती है। सप्ता्ह में दो बार ऐसा करने से ही आपको निश्चित ही लाभ होगा।

एलोवेरा

मुझे एलोवेरा को तोड़कर, उसका जैल निकालने और एंस्ट्रीजेंट की तरह बनाने में थोड़ा आलस महसूस होता है। इसलिए मैं अपने होम गार्डन से सीधे एलोवेरा की एक पत्ती तोड़ती हूं, उसे बीच से काटकर सीधे उसके जैल वाले हिस्से को अपनी स्किन पर अप्लाई कर लेती हूं।

एलोवेरा स्किन का बेस्ट फ्रेंड है। चित्र: शटरस्टॉक

एलोवेरा जेल में मौजूद सैलिसिलिक एसिड और सल्फर मुंहासों से लड़ने में मदद करता है। यह चेहरे को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज करता है।

5. नेचुुरल सि‍ट्रिक मास्क

नींबू का रस और संतरे का रस मिलाएं, इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

ये मास्क त्वचा में चमक बढ़ाने के साथ ही मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। चित्र: शटरस्टॉक

हार्मोनल मुंहासे और गुलाब जल का घरेलू उपचार

त्वचा में चमक बढ़ाने और इस तरह के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। खास बात यह कि इसका कोई भी साइड इफैक्ट नहीं है।

नींबू और संतरे से बने इस सिट्रिक मास्क का फायदा आपको जल्दी ही अपनी स्किन पर नजर आने लगेगा। सप्ताह में कम से कम दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें और ग्लोेइंग खूबसूरत त्वचा के लिए हमें धन्यवाद दें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।