फॉलो

एक त्वचा विशेषज्ञ ने हमें बताया कि रोजाना चेहरे पर बर्फ रगड़ने से मिल सकती है बेदाग त्‍वचा

Published on:1 August 2020, 16:57pm IST
कोई फैंसी स्किनकेयर उत्पाद नहीं, कोई गन्दा DIY मास्क नहीं - बस आइस क्यूब्स आपको अपने सभी स्किनकेयर जरूरतों को पूरा करने का मौका देते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 74 Likes

जब स्किन केयर की बात आती है, तो हम  बेदाग निखरे चेहरे के लिए कोई भी उपाय अपना नहीं छोड़ना चाहते। हालांकि, सनबर्न, वायु प्रदूषण, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और तनाव के कारण हमारे सभी प्रयास पूरी तरह से कचरे में चले जाते हैं। ये समस्याएं स्वचालित रूप से मुँहासे, फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां, बढ़े हुए छिद्र, सुस्त त्वचा, काले घेरे, और यहां तक कि पफीनेस का भी कारण बनते हैं।

अब, आप यह सोच रही होंगी कि इन सभी विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए आपको ढेर सारे उत्पादों की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप इन त्वचा संबंधी समस्याओं को हल करने के लिए सिर्फ थोड़ी सी बर्फ की जरूरत है। जी हाँ, आपने बिल्‍कुल ठीक पढ़ा, थोड़ी सी बर्फ।

“ चेहरे पर बर्फ लगाने के कई लाभ हैं और ये आपकी सभी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का समाधान कर सकती है –

एक दिल्‍ली बेस्‍ड स्किन केयर क्लिनिक आईएसएएसी लक्स, की संस्‍थापक और चिकित्‍सा निदेशक डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता कहती हैं, “बर्फ विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज है।”

वे इसके कुछ खास लाभ की ओर आपका ध्‍यान दिलवाना चाहती हैं -:

1 यह आपको इंस्‍टेंट ग्‍लो दे सकती है

बर्फ के टुकड़े आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं और सूजन को मिटाते हैं। आपके चेहरे पर यह स्पष्ट रूप से कम थकावट, रक्त प्रवाह में सुधार करता है, और आपके रंग को उज्ज्वल करता है और इस प्रकार, त्वचा को  इंस्‍टेंट ग्‍लो मिलती है।

skin icing
बर्फ के साथ अपने चेहरे की चमक को वापस लाएं। चित्र: शटरस्टॉक

2 यह मुंंहासे शांत कर सकती हैं

मुंहासे पर बर्फ का उपयोग रक्त प्रवाह में सुधार करके लाली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह पोर्स में संकुचन लाती है और अत्यधिक तेल उत्पादन को रोकने में मददगार होती है।

3 यह ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के अवशोषण को बढ़ा सकता है

अपने स्किन केयर उत्पादों को अप्‍लाई करने से पहले बर्फ रगड़ने  से उन उत्पादों के बेहतर अवशोषण में मदद मिल सकती है, जिनका उपयोग आप त्वचा की गहरी परतों तक पहुंचने के लिए कर रही हैं।

4 यह आंखों के चारों ओर की सूजन को कम कर सकता है

आपके चेहरे पर बर्फ लगाने से नियमित रूप से फैली हुई रक्त वाहिकाओं को कम करके सूजन कम हो जाती है। इस प्रकार, आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल और आई बैग्‍स से छुटकारा मिलता है।

यह भी देखें:

5 यह उम्र बढ़ने के संकेत कम कर देता है

बर्फ की शीतलता आपकी त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद करती  है और झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकती है।

6 यह सनबर्न और चकत्ते का बेहतर इलाज है

बर्फ लगाने से सनबर्न और त्‍वचा पर उभर आए चकत्‍तों को कम किया जा सकता है। धूप के संपर्क में आने के कारण जो लाली और सूजन आ जाती है, बर्फ उससे छुटकारा दिलाकर त्‍वचा को शांत करती है।

चेहरे पर बर्फ लगाने का सही तरीका क्या है ?

अब जब आप जान गईं हैं कि चेहरे पर बर्फ टुकड़े के टुकड़े रगड़ने से आपकी त्वचा को कितना फायदा मिलता है, तो अब आप यह भी जान लीजिए कि असल में इसे करना कैसे है। डॉ गुप्ता इस बारे में आपको ठीक से बता रहीं हैं –

skin icing
त्‍वचा पर बर्फ रगड़ने से आपकी त्‍वचा धीरे-धीरेे बेदाग होने लगती है। चित्र : शटरस्टॉक

तो अब आपने देखा कि बेदाग, खिली, निखरी त्‍वचा का राज असल में आपके फ्रि‍ज में हैं। तो बस बर्फ क्‍यूब्‍स को निकालिए और पाइए मनचाही त्‍वचा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री