फॉलो

इन 7 वजहों से आपकी स्किन का बेस्ट फ्रेंड है जोजोबा ऑयल

Published on:17 June 2020, 12:40pm IST
कभी-कभी आप अपने चेहरे पर बहुत ड्रायनेस महसूस करती होंगी और शायद कभी झाइयां या मुहांसे भी हो जाते होंगे, इन सभी समस्याओं से जोजोबा ऑयल आपको बचा सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
तेल सिर्फ फैट के लिए ही जिम्मेदार नहीं है, कई एडिबल ऑयल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। चित्र : शटरस्टॉेक

अगर आपकी स्किन इतनी ड्राय हो गई है कि उस पर से खुश्की की हल्की परत दिखाई देने लगी है या आपको अकसर मुंहासों की समस्या रहती है तो जोजोबा ऑयल आपके बहुत काम आ सकता है। खास बात यह कि ये आपकी त्वचा को सालों साल युवा बनाए रखता है।

उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले इस इंडीजीनियस पौधे से निकाले गए बीज से बनने वाला जोजोबा ऑयल मुंहासे से लेकर सोरायसिस और सनबर्न तक हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। सच्चाई यह है इसकी रासायनिक संरचना ह्यूमन सीबम जैसी होती है। जो स्किन को रिपेयर करने में मददगार साबित होता है।

यह त्वचा में मौजूद तैलीय पदार्थ के ओवरप्रोडक्शन या अंडरप्रोडक्शन को बैलेंस कर त्वचा के लिए जरूरी ऑयल प्रदान करता है। जिससे मुंहासों और झाइंयों आदि की समस्या नहीं होती।

जोजोबा ऑयल के ये 7 फायदे जो आपको देते हैं हेल्दी स्किन

1 मॉइश्चराइजर

जोजोबा ऑयल नमी को खोने से बचाने के लिए एक सुरक्षात्मक कवच देता है, जो स्किन के ऑयल को प्रोटेक्ट करता है। यह बैक्टीरिया के संक्रमण, रूसी और मुंहासे को बनने से रोकने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जोजोबा ऑयल में मौजूद तत्व त्वचा में नमी को संरक्षित रखने में मददगार होते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बताया गया कि ह्यूमेकटेंट्स एक बेहतर मॉइश्चराइजर की तरह काम करते हैं।
चूंकि यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है इसलिए यह एंटी एजिंग और फाइन लाइन्स को धीमा कर चेहरे की झुर्रियों को कम करता है।

2. एंटीबैक्टीरियल

जोजोबा ऑयल में एंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि जोजोबा ऑयल उन बैक्टीरियाज को मारता है जो साल्मोनेला और कैंडिडा का कारण बनते हैं।
इसके अलावा, हॉट जोजोबा ऑयल की मालिश से घर पर ही हेयर स्पा का फायदा लिया जा सकता है।

3. होंठ की सुरक्षा

विटामिन और खनिजों से भरपूर जोजोबा ऑयल होंठ की कोमलता बनाए रखने में मददगार साबित होता है। अगर इस तेल की होंठों पर हल्केल हाथ से मालिश की जाए तो यह उन्हेंे फटने और सूखने से बचाता है।

4. एंटीऑक्सीडेंट

जोजोबा ऑयल विटामिन ई का भंडार है। यह विटामिन त्वचा पर एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। हर रोज धूप एवं हवा के साथ ही प्रदूषण के संपर्क में आने पर त्वतचा को कई तरह के तनावों का सामना करना पड़ता है। जोजोबा ऑयल इन प्रदूषकों से लड़ने में त्वचा की मदद करता है।

जोजोबा तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं, जो त्वचा के सूखेपन, झाईयों और अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। चित्र : शटरस्टॉेक

न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि जोजोबा ऑयल में मौजूद आहारीय विटामिन ई, अन्य एंटीऑक्सिडेंट की सहायता से फोटो प्रोटेक्टेंट के रूप में कार्य करता है। जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मददगार साबित होता है।

5. हाइपोएलर्जेनिक

जोजोबा ऑयल का वैक्सीि नेचर त्व चा पर एक सील का निर्माण करता है, जिससे किसी तरह की इरिटेशन नहीं होती। इससे एलर्जी की संभावना बहुत कम देखी गई है।

6. हेयर हाइड्रेशन

जोजोबा ऑयल बालों को हायड्रेट करने का भी काम करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, जोजोबा ऑयल बालों की जड़ों में जाकर उन्हें मजबूत बनाता है, जिससे बाल गिरना कम होते हैं और हेल्दीश रहते हैं। जोजोबा ऑयल में मौजूद विटामिन ई बालों की चमक बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है।

7. एक्जिमा, सोरायसिस और त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से सुरक्षा

जोजोबा तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं, जो त्वंचा के सूखेपन, झाईयों और अन्यं परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी जटिल परेशानियों में भी जोजोबा ऑयल फायदेमंद साबित हो सकता है।

जोजोबा ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

कॉम्लीमेंटरी मेडिसिन रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह कहा गया है कि त्चचा पर होने वाले हल्के फुल्के घाव या मुंहासों पर जोजोबा ऑयल का फेशियल मास्क प्रभावशाली उपचार हो सकता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।