फॉलो

चेरहे पर अगर दालचीनी का प्रयोग नहीं किया, तो यकीनन आपने काफी कुछ मिस कर दिया

Updated on: 6 July 2020, 12:23pm IST
दालचीनी हमारे स्वाद का हिस्सा तो हमेशा से रही है, लेकिन दालचीनी के ये 4 गुण जानने के बाद आप इसे अपने ब्यूटी रूटीन का भी हिस्सा बना लेंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
दालचीनी चेहरे की रंगत निखारने का बेहतरीन उत्‍पाद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दालचीनी का खाना बनाने में तो हम सभी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि दालचीनी त्वचा को भी कोमल और ग्लोइंग बनाने में मददगार है।

दालचीनी अपनी खुशबू के लिए जानी जाती ही है। इसके साथ ही इसकी कुछ मेडिसिनल प्रोपर्टीज इसे ब्यू टी प्रोडक्ट में इस्तेेमाल के लायक भी बना देती हैं। तो आइए जानते हैं दालचीनी के वे फायदे, जो उसे आपके ब्यूटी रूटीन में शामिल करने लायक बनाते हैं।

1. एक्ने से लड़ने में कारगर है यह प्रकृति की देन

अगर आप भी एक्ने से परेशान रहती हैं, तो दालचीनी आपके लिए वरदान है। जर्नल ऑफ एडवांस फार्मास्‍यूटिकल टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च में प्रकाशित स्टडी के अनुसार दालचीनी में एन्टीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं, जो एक्ने और पिम्पल्स को दूर रखती हैं। दालचीनी के ऑयल का प्रयोग एक्ने प्रोन स्किन के लिए फायदेमंद होता है। आपको दालचीनी के तेल की सिर्फ 3-4 बूंदें, एक चम्मच शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर लगानी हैं। तेल की जगह आप आधा चम्मच

दालचीनी पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 10 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से धो डालें।
अगर आप इस रेमेडी को नियमित तौर पर इस्तेसमाल करती हैं, तो इसके बेहतर रिजल्ट आपको मिल पाएंगे।

2. एंटी एजिंग है दालचीनी

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकते हैं। पबमेड सेंट्रल के एक शोध में पाया गया कि 26 अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स में से दालचीनी सबसे स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट है।

दालचीनी का प्रयोग आप स्‍क्रबर और फेस पैक के तौर पर भी कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

दालचीनी फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज जैसे फाइन लाइन्स, पिगमेंटेशन और डलनेस को रोकती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर को दो चम्मच जैतून के तेल में मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरा स्मूथ और सॉफ्ट हो जाएगा।

3. चेहरे की रंगत को एकसार करती है दालचीनी

दालचीनी की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण जब आप इसे चेहरे पर लगाते हैं, तो यह चेहरे का ब्लड फ्लो बढ़ाकर स्किन की रंगत को एकसार करती है। ये ईवन टोन के लिए बेस्ट है।
इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक चम्मच शहद और एक छोटे चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो डालें।

4. एन्टी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है दालचीनी

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक दालचीनी एक बेहतरीन एंटीइंफ्लेमेटरी एजेंट होती है। चेहरे पर एक्ने के दाग हैं या रेडनेस रहती है, तो दालचीनी आपकी मदद कर सकती है। अगर आपकी ड्राई या कॉम्बिनेशन स्किन है, तो 4-5 बूंद दालचीनी के तेल को दस बूंद नारियल तेल में मिलाएं और उससे चेहरे की मसाज करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो नारियल तेल की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

अपने स्किन केअर रूटीन में दालचीनी को शामिल करें और फ़िर देखिए अपनी स्किन का ग्लो। अपने ब्यूटी बेनिफिट्स के साथ दालचीनी आपकी स्किन की बेस्ट फ्रेंड बन सकती है।

यह भी पढ़ें – बालों पर मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से मैंने पाई ऑयली स्‍कैल्‍प से आजादी और मेरे बाल भी घने हुए

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री