दुल्हन बनने की तैयारी है, तो जान लें उन चीजों के बारे में जिनसे बचना है जरूरी

क्या आप अपनी शादी पर गॉर्जियस दिखने के लिए नए ट्रीटमेंटस को डीडे पर लेने का मन बना रही हैं, तो ज़रा संभल कर रहें, कहीं ये ट्रीटमेंटस आपके उस खास दिन को खराब न कर दें।
Shaadi se pehle kuch beauty treatment avoid karein
शादी से पहले कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट्स कोअवॉइड करें। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 2 Jan 2023, 02:08 pm IST
  • 141

एक वो दौर हुआ करता था, जब होने वाली दुल्हन विदाई के दिन गिन गिनकर महीनों पहले से ही आंसू बहाने लगती थी। मगर अब वक्त बदल चुका है और अब होने वाली ब्राइडस पहले से ज्यादा कूल हो चुकी हैं। वो विदाई से ज्यादा वेंडिग ड्रेस, गहनों, मेकअप, ब्यूटी और अपनी फिटनेस को लेकर बेहद पोजे़सिव रहती हैं। इसमें कोई दोराय नही कि शादी की तैयारियां करते करते वक्त कैसे बीत जाता है, मालूम ही नही पड़ता। तो ऐसे में अपने डी डे को और भी खूबसूरत बनाने के लिए आपको कुछ चीजों को फॉलो करना और कुछ को अवॉइड करना शुरू कर देना चाहिए। चलिए जानते हैं उन ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (bridal beauty tips) के बारे में जिनसे दूर रहना ही होने वाली दुल्हन के लिए समझदारी है।

फैशन के इस दौर में डिज़इनर कपड़े, बैग और ब्यूटी ट्रेंड का फॉलो करना अच्छी बात है। मगर शादी के दिन जब नज़दीक हो ऐसा कोई भी रिस्क लेने से बचना चाहिए। जैसे ये सभी जानते है कि बैंगन को खाने से एलर्जी होनी स्वाभाविक है। ठीक उसी तरह से आप इस बात से पूरी तरह से बेखबर होते है कि किस ब्यूटी या हेयर प्रोडक्ट का आपकी त्वचा या बालों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

शादी से पहले दुल्हनों को किन ब्यूटी ट्रीटमेंट से बचना चाहिए, इस बारे में जानते हैं डॉ रितुपूर्णा दास से

1 स्किन ब्लीचिंग बन सकती है खुजली का कारण

बहुत सी युवतियां स्किन फेयरनेस के लिए ब्लीच फस पर अप्लाई करती है। मगर ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड पाया जाता है, जो त्वचा का रंग निखारने की बजाय खुजली, रेडनेस और जलन पैदा कर सकता है। इस बारे में डॉण् दास ने कहा कि हल्दी फंक्शन से पहले ब्लीचिंग करना सेफ नहीं है। अन्यथा त्वचा संबधी समस्याएं पनप सकती है। उन्होंने इसकी जगह डर्माप्लानिंग को एक सुरक्षित विकल्प बताया है। जो चेहरे को निखारता है और डेड स्किन को हटाने का काम करता है।

Haldi se pehle chechre par bleech na karein
हल्दी फंक्शन से पहले ब्लीचिंग करना सेफ नहीं है। चित्र शटरस्टॉक

2 बिना सोचे किसी भी हेयर रिमूवल मैथड को न फॉलो करें

अगर आप अपने हेयर रिमूव करना चाहते हैं, तो इस काम के लिए वेडिंग वाले दिन को चुनने की गलती न करें। एक्सपर्ट के मुताबिक वैक्सिंग या लेजर हेयर रिमूवल जैसी कोई भी हेयर रिमूवल मेथड को शादी के दिन से कम से कम एक हफ्ते पहले कर लेना चाहिए। इससे आप स्किन पर होने वाले रैशेज़ यां लालिमा को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने हेयर रिमूवल के तुरंत बाद अपनी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करने का सुझाव दिया।

3 शादी से पहले न करें बालों पर हेयर कलर अप्लाई

ये बिल्कुल सच है कि हेयर कलर आपके लुक को एनहैंस करने का काम करता है। मगर आखिरी समय में बालों में कलर अप्लाई करवाने से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें पैरा.फेनिलनेडिमाइन यानि पीपीडी है जो ज्यादातर हेयर कलर्स में मौजूद होता है और आगे चलकर गंभीर एलर्जी का भी कारण बन जाता है।

4 फेशियल की प्रक्रिया कुछ दिन पहले ही कर लें

शादी के दिन फेशियल करवाना निरर्थक साबित हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि सैलून फेशियल या मेडी फेशियल के बाद आपके चेहरे पर निखार नज़र आए तो इसके लिए एक सप्ताह पहले फेशियल करवाना ज़रूरी है। दरअसल, फेशियल से होने वाले एक्सफोलिएशन को सेटल होने में वक्त लगता है।

facial ke baad chehre ki care
शादी से कुछ दिन पहले इन चीजों से रहें दूर। चित्र शटरस्टॉक

5 आखिरी समय में इंजेक्शन की प्रक्रिया से बचें

शादी से कुछ दिन पहले लिप फिलर्स और एंटी.रिंकल समेत अन्य प्रक्रियाओं के लिए समय निकालने की बजाय कुछ सप्ताह पहले इस तरह के उपचार के लिए इंजेक्शन लगवाना उचित रहता है। दरअसल, कभी कभार ऐसे ट्रीटमेंट के बाद सूजन यां दर्द की समस्या रहती है, जिसके उपचार के लिए करीबन एक महीने का समय लगता है।

6 कुछ घरेलू उपचारों से बचना भी है जरूरी

अगर आप पूरी तरह से किसी घरेलू उपचार पर विश्वास करती है, तो उसे ही केवल स्किन पर अप्लाई करें। अन्यथा केई नया उपचार आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। विशेषज्ञ के हिसाब से कुछ घरेलू उपचार स्किन प्रोब्लम का कारण भी बन सकते हैं।

ऐसे में अगर आप अपनी ब्यूटी या लुक्स को लेकर चिंतित है, तो बेहतरीन त्वचा और बालों की देखभाल के लिए कम से कम तीन महीने पहले एक प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें। इसके अलावा सैलून की भी बुकिंग पहले ही कर लेना उचित रहता है।

ये भी पढ़े- DIY Skin care hacks: बिना बटुआ हल्का किए 2023 में इन प्राकृतिक सामग्रियों से पाएं त्वचा में निखार

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 141
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख