अंडा लगाने पर बालों से नहीं जाती बदबू, तो उसमें मिलाकर लगाएं ये 5 चीज़ें

Published on: 3 August 2022, 22:00 pm IST

अक्सर आपको लोग बालों में अंडा लगाने की सलाह देते हुये दिख जाते होंगे। मगर यदि आप इसकी बदबू से दूर भागती हैं, तो हम आपके लिए लाएं हैं ये घरेलू उपाय। जो बालों से अंडे की बदबू को दूर करने में मदद करेंगे।

baalon mein ande ke fayde
बालों पर लगाए एग मास्क। चित्र : शटरस्टॉक

बालों को घना बनाने, उसकी क्वॉलिटी सुधारने के लिए अंडे का हेयर मास्क लगाना बेहद लाभकारी होता है। इस हेयर मास्क से अंडे में पाया जाने वाला बायोटीन और फोलेट जैसे प्रोटीन डैमेज बालों को रिपेयर करते हैं इसके साथ ही डीप कंडीशनिंग भी करते हैं। जिससे बाल अधिक सिल्की और शाइनी दिखने लगते हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या जो बालों में अंडा लगाने के बाद होती है वो है इसकी बदबू। यह कई बार दो बार शैंपू के बाद भी नहीं जाती।

तो आज हम ऐसे कुछ ऐसे सरल से उपायों के बारे में जानेंगे जिनके प्रयोग से ये परेशानी आसानी से दूर की जा सकती है।

क्या अंडा आपके बालों के लिए अच्छा है?

आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि बालों में अंडा लगाना सही है या नहीं? अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे – प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, जो बालों के लिए बेहद जरूरी हैं। ये पोषक तत्व खासतौर पर बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें गिरने से रोकते हैं। इसके साथ ही नए बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं और बालों को घना बना सकते हैं। इसके अलावा, प्रोटीन आपके बालों को मजबूत करने में मदद करता है, जबकि फैट बालों की बनावट में सुधार लाता है। इस लिहाज से बालों के लिए अंडा सही है।

बालों में अंडा लगाने के फायदे –

बालों में अंडा लगाने के बहुत से फायदे हैं। यदि आपको ठीक से बालों में अंडे के फायदे नहीं पता, तो हम यहां इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

डैमेज हेयर के लिए- अंडा डैमेज बालों को रिपेयर करने में भी उपयोगी माना जाता है। साथ ही इसमें विटामिन-B यानी बायोटिन होता है, जो बालों के विकास को बढ़ने में सहायता करता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए- एक रिसर्च में अंडे की जर्दी को बालों को गिरने से रोकने के लिए उपयोगी माना गया है। असल में, अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स होते हैं, जो बालों के विकास में सहायता कर सकता है, जिससे बाल गिरने की परेशानी को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है।

egg apke balon ko zaruri poshan deta hai
अंडा आपके बालों को जरूरी पोषण देता है। चित्र-शटरस्टॉक

बालों के रूखेपन से लेकर एलोपेशिया में सहायक- NCBI (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च में अंडे को दो मुंहे बालों की समस्या, बालों के रूखेपन, रूसी की परेशानी और एलोपेशिया के इलाज के लिए उपयोगी पाया गया है।

ग्रोथ में सहायता कर सकता है- एक शोध के मुताबिक, अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का स्रोत होता है, जो बालों के लिए भोजन के रूप में कार्य करता है। अंडे के पोषक तत्व स्वस्थ बालों के विकास में सहायता करते हैं। इसके साथ ही अंडे के प्रयोग से बाल बढ़ने लगते हैं।

बालों का टूटना रुक सकता है- कईबार बाल बीच से टूटने लगते हैं या दो मुंहे हो जाते हैं। इस वजह से बालों का बढ़ना तक रूक जाता है। इस स्थिति में अंडे की जर्दी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करते हुए बालों को दो मुंहे होने और टूटने से रोक सकता है।

जानिए बालों से अंडे की बदबू दूर करने के आसान उपाय

सरसों का तेल

अंडे का हेयर मास्क हटाने के लिए शैंपू के बाद हल्के गीले बालों में ही सरसों के तेल से सिर की अच्छी तरह मालिश करें। सरसों के तेल को 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर इसके बाद शैंपू कर लें। बालों से आने वाली अंडे की बदबू आसानी से दूर हो जाएगी।

संतरे का जूस

संतरे में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। जो बालों को नरिश करने के साथ ही उन्हें झड़ने से भी रोकता है। सबसे जरूरी यह है कि यह अंडे की बदबू भी दूर करता है। संतरे के जूस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 5 मिनट रखें फिर धो लें।

Dahi ke tatv baalo ke liye ache hai
दही के तत्व आपके बालों के लिए अच्छे है। चित्र : शटरस्टॉक

दही

योगर्ट बालों से अंडे की बदबू दूर करने के साथ-साथ यह उसे मॉश्चराइज करने का भी कार्य करता है। इसके लिए बस एक कटोरी में योगर्ट लें और इसमें दो चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला लें और बालों पर अप्लाई करें और कुछ देर रखने के बाद सादा पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल और केला

अगर अंडे का हेयर मास्क लगाने के बाद बालों से अंडे की बदबू नहीं जाती है तो इसके लिए अंडे का हेयर मास्क तैयार करते वक्त इसमें ऑलिव ऑयल और बालों की लंबाई के हिसाब से 1 या 2 केला मिक्स कर लें। ये तीनों ही चीज़ बालों से आने वाली दुर्गंध दूर करने में मददगार होती हैं, उसका टेक्सचर सुधारते हैं और इसके साथ ही बालों को घना भी बनाते हैं।

नींबू

नींबू एक बहुत ही बढ़िया इंग्रेडिएंट है जिसे अंडे में मिलाकर लगाने से उसकी गंद तो दूर होती है। इसके साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल एजेंट डैंड्रफ के साथ स्कैल्प पर होने वाली खुजली भी दूर करता है। अंडे का हेयर मास्क हटाने के बाद (शैंपू करने के बाद) एक बाल्टी पानी में एक पूरा नींबू निचोड़ लें और इस पानी से बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें : ट्रिमिंग दिला सकती है हेयर प्रोब्लम्स से छुटकारा, मानसून में याद रखें ये 5 हेयर केयर टिप्स 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें