वैलनेस
स्टोर

घने और बाउंसी बाल पाने में मदद करेंगे ये 7 प्राकृतिक उपाय, जानिए यह कैसे काम करते हैं

Published on:16 February 2021, 16:00pm IST
केमिकल से भरपूर हेयर ट्रीटमेंट मोटे बाल पाने में मदद नहीं करने वाले, लेकिन ये होम हैक्स करेंगे। इसके बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
ये प्राकृतिक उपाय आपके बालों को फुलर बनाने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

घने बाल (Fuller hair) किसी जादू से कम नहीं हैं। आखिरकार, आपके ट्रेसिस बहुत कुछ कर सकते हैं (फ्लिप, बाउंस, स्वै)। पर जब तक हेयर फॉल जारी है, यह नामुमकिन है। अब अगर आप इस झंझट को ठीक करने के लिए सैलून जाने का सोच रही हैं, तो यह समय आपको सचेत करने का है। क्योंकि ये केमिकल युक्त उपचार केवल आपकी समस्या को बदतर बनाने वाले हैं! पर यहां हमारे पास कुछ घरेलू ट्रिक्‍स हैं, जो आपके बालों को पहले की तरह मजबूत, घना और बाउंसी बना सकते हैं।

वास्तव में, ऐसा करने का एक प्राकृतिक तरीका है। लेकिन अपनी समस्या को ठीक करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके बाल अपनी इतने पतले क्‍यों होते जा रहे हैं।

शीर्ष त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य चिकित्सक डॉ. अजय राणा कहते हैं, “स्वच्छ आहार न खाने से आपके बाल पतले हो सकते हैं।”

वॉल्यूम अक्सर हमारे बालों का सबसे अनदेखा पहलू है, साथ ही यह सही लुक हासिल करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे कई कारण हैं जो आपके बालों की मात्रा को प्रभावित करते हैं। चपटे बालों की बात करें तो ग्रीस अक्सर इसका मुख्य कारण होता है।

जब आप बाहर जाती हैं, तो नमी, गंदगी और बालों में पैदा होने वाला प्राकृतिक तेल का संयोजन आपके बालों में जमना शुरू हो जाता है।

प्राकृतिक बनावट की कमी के कारण भी बाल पतले हो जाते हैं। बालों के कड़े होने की संरचना के कारण, पतले बालों में अपने आप चिपक जाने की स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है। इसके अलावा, हेयर शाफ्ट का व्यास पतले बालों की तुलना में बहुत बड़ा है, जो इसे इसकी कठोरता और ताकत प्रदान करता है।

स्कैल्प का तनावग्रस्त होना वास्तविक है। चित्र-शटरस्टॉक।

यह संरचना एक प्राकृतिक लिफ्ट प्रदान करती है और बालों को मोड़ने और समतल करने की क्षमता में बाधा डालती है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपके बाल स्वाभाविक रूप से मात्रा और ताकत खोने लगते हैं। नए बालों के स्ट्रैंड बनाने और स्वस्थ रोम छिद्रों को बनाए रखने के लिए शरीर को पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है।

प्रोटीन आपके बालों का एक आवश्यक घटक है। माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, जिसमें विटामिन और खनिज शामिल हैं, हेयर फॉलिकल (hair follicle) विकास चक्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुपोषण और विटामिन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

विटामिन-डी बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बालों का विकास होता है। जब किसी व्यक्ति को पर्याप्त विटामिन-डी नहीं मिलता है, तो उन्हें बालों की मात्रा में कमी का अनुभव हो सकता है।

यहां हैं आपके बालों को फुलर बनाने के लिए 7 प्राकृतिक तरीके

  1. हेयर-हेल्दी फूड्स खाएं

आहार आपके बालों की मजबूती और स्वास्थ्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन, वसा और कुछ विटामिन और खनिज विशेष रूप से अच्छे बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने आहार में अंडे का सेवन अवश्य करें। इनमें प्रोटीन होता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है और उन्हें घना बनाने में भी मदद करता है। उनमें बायोटिन भी शामिल है, एक बी विटामिन जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और इन्‍हें घना, बाउंसी बना सकता है।

यह भी पढें: सेहत ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है ब्राउन शुगर, यहां हैं ब्राउन शुगर स्‍क्रब और उसके फायदे

आप ब्रेज़िल नट्स का भी सेवन कर सकती हैं जो सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत हैं। यह एक खनिज है जिसमें बालों के स्वास्थ्य में सुधार की संभावना है। आप वसायुक्त मछली ले सकती हैं जो ओमेगा-3 का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों के विकास में भी सुधार कर सकता है।

  1. एसेंशियल ऑयल ट्राय करें

बालों के विकास और इसकी मात्रा को बढ़ाने के लिए एसेंशियल ऑयल का उपयोग करें। आवश्यक तेलों का उपयोग करते समय, उनकी जलन से बचने के लिए हमेशा कैरियर ऑयल जैसे नारियल तेल या जोजोबा ऑयल में मिलाकर पतला करें।

  1. एक गाढ़े शैम्पू का प्रयोग करें

शॉवर में सही शैम्पू के साथ बाल मोटे होना शुरू होते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे शैंपू की तलाश करें, जिसमें गाढ़ेपन के गुण हों। बार-बार सफाई करने से न केवल बालों के विकास में मदद करने के लिए स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, बल्कि यह जड़ों में अतिरिक्त तेलों को भी हटाता है। यह फाइन या पतले बालों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आसानी से कम हो जाता है। इसके अलावा, एक गलत शैंपू का उपयोग करने से भी परतदार स्कैल्प हो सकता है, जो बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है।

ये होममेड शैंपू आपकी बालों से संबंधित समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। फोटो : शटरस्‍टॉक
ये होममेड शैंपू आपकी बालों से संबंधित समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। फोटो : शटरस्‍टॉक
  1. एक हेयर टॉनिक का उपयोग करें

एक हेयर मूस या हेयर टॉनिक कभी-कभी आपके बालों के लिए खराब हो सकता है, क्योंकि यह चिपचिपा हो सकता है। पर यह बालों में वॉल्यूम जोड़ने में मदद कर सकता है। फाइन हेयर के लिए, इसकी सिर्फ अंडे के आकार की राशि का उपयोग करना चाहिए और इसे समान रूप से नम बालों के माध्यम से जड़ से छोर तक अप्लाई करना चाहिए।

  1. अधिक न धोएं

आपके बालों को बहुत अधिक धोना आपके ट्रेसिस की मात्रा को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों के प्राकृतिक तेलों की तुलना में ट्रेस को चमकदार बनाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। आप बालों को नियमित रूप से ब्रश करके प्राकृतिक तेलों को बनाए रख सकती हैं। शैम्पू करने से पहले कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें, लेकिन ज्यादा इंतजार न करें। क्योंकि स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने के लिए उत्पाद के निर्माण की आवश्यकता होती है।

  1. स्मार्ट सप्लीमेंट चुनें

हेयर सप्लीमेंट के साथ मल्टीविटामिन लेना आपके बालों की मात्रा में बड़ा बदलाव ला सकता है। स्वस्थ हेयर फॉलिकल फ़ंक्शन और विकास के लिए कुछ विटामिन, खनिज और फैटी एसिड जोड़ें। ऐसे सप्लीमेंट लें, जो ओमेगा 3, हॉर्सटेल और कद्दू के बीज के अर्क जैसे एंटी-इन्फ्लेमेट्री पोषक तत्वों में उच्च हैं। इनमें बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए केराटिन की बायोवेबेल वैरायटी जैसे पावर इंग्रीडियंट होते हैं।

ग्रेजुअल ऑयलिंग टेकनीक।चित्र- शटरस्टॉक।
  1. अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश करें

नियमित और कोमल ब्रश करने से बालों की मोटाई में सुधार हो सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक तेलों को वितरित करने में मदद करता है। जो बालों को नुकसान से बचाने और चमक देने में मदद करेगा। बालों की बनावट की परवाह किए बिना हर दिन ब्रश करना, स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और मृत बालों को हटाने में भी मदद करेगा।

तो लेडीज, अपने बालों को घना और बाउंसी बनाने के लिए उपरोक्‍त ट्रिक्‍स को जरूर ट्राय करें।

यह भी पढें: ग्‍लोइंग स्किन और मजबूत बालों के लिए घर पर इन 5 तरीकों से करें अदरक का इस्‍तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।