वैलनेस
स्टोर

FREEDOM : पिम्पल्स से चाहिए आज़ादी तो अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें पुदीना के पत्ते

Published on:13 August 2021, 08:00am IST
मिंट यानी पुदीना ड्रिंक्स में ज़रूर मिलाया जाता है, क्योंकि यह शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचता है! ठीक इसी तरह यह आपकी त्वचा को भी सभी समस्याओं से राहत प्रदान करता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
pudina ke fayde
पुदीने की पत्तियां देंगी आपको मानसून में पिंपल्स से आज़ादी। चित्र : शटरस्टॉक

बरसात के मौसम में त्वचा पर ब्रेकआउट या एक्ने बहुत आम हैं, क्योंकि वातावरण में बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं। इसी वजह से मानसून में संक्रमण और त्वचा संबंधी समस्याओं का जोखिम ज्यादा रहता है। ऐसे में आपको अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ ऐसा शामिल करने की ज़रुरत है जो एंटीबैक्टीरियल हो और निखार भी दे – जैसे कि पुदीना। पुदीना आपको पिम्पल्स, रिंकल्स और एक्ने से आज़ादी देगा!

यह आपकी सभी समस्याओं का एकमात्र इलाज है! यह न सिर्फ संक्रमण दूर करेगा, बल्कि निखार भी देगा!

तो चलिए जानते हैं, आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है पुदीना

1. त्वचा को हाइड्रेट करे

पुदीने की पत्तियां त्वचा की हर समस्या के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से टोन करने में मदद करती है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों से गंदगी को निकालने में मदद करती हैं। साथ ही यह रोमछिद्रों को टाइट करके आपकी त्वचा में नमी को भी बरकरार रखती हैं।

2. आपकी रंगत निखारे

इसके एंटीसेप्टिक गुण पर्यावरण में प्रदूषकों के लगातार संपर्क में रहने के बावजूद त्वचा को धब्बे और चकत्ते विकसित होने से रोकते हैं। इसके अलावा, पुदीने की पत्तियां धूप में यूवी डैमेज और त्वचा की अत्यधिक टैनिंग का मुकाबला करती हैं। इसलिए, बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल ज़रूर करें।

pudina ke fayde
पुदीना आपको प्राकृतिक निखार देता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. एक्ने को दूर करे

पुदीने की पत्तियों में मौजूद सैलिसिलिक एसिड और विटामिन A त्वचा में सीबम के स्राव को नियंत्रित करते हैं। पुदीने की पत्तियों के मजबूत एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण सूजन को रोकते हैं और मुंहासों को ठीक करते हैं। चेहरे पर पुदीना लगाने से, मुंहासों के दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं और रोमछिद्र साफ हो जाते हैं।

4. डार्क सर्कल्स हटाता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पुदीना आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने की पत्तियों के पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। यह आंखों के नीचे की त्वचा की टोन को हल्का करता है और कोशिकाओं के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोककर इसे फिर से जीवंत करता है।

pudina ke fayde
पुदीना डार्क सर्कल्स हटाने में फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. घाव भरने में मदद करता है

पुदीने की पत्तियों में मजबूत एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण घाव, मच्छरों के काटने और यहां तक ​​कि सूखी और खुजली वाली त्वचा का इलाज करने में अच्छा काम करते हैं। पुदीने के पत्तों का रस निकालकर घाव या रूखी त्वचा पर लगाएं, इससे जलन में भी राहत मिलती है।

चेहरे पर पुदीने का इस्तेमाल करने के लिए आप बस इसके पत्तों को पीसकर, इसका एक स्मूद पेस्ट बनाकर, प्रभावित जगह या अपने पूरे चेहरे पर लगा सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि पुदीना एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है!

यह इ पढ़ें : आर्म पिट के कालेपन से परेशान हैं, तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।