वैलनेस
स्टोर

दूध कर सकता है बाल लम्बे करने में आपकी मदद, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

Updated on: 18 December 2020, 15:04pm IST
अगर लम्बे बालों का सपना है, तो दूध आपके सभी सवालों का जवाब हो सकता है। हम बताते हैं इसके पीछे का साइंस और दूध इस्तेमाल करने का तरीका।
विदुषी शुक्‍ला
  • 74 Likes
आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हेयर फॉल से निजात दिला सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक

बचपन में हम सभी दूध न पीने के लिए मम्मी से डांट खा चुके हैं। चाहें आप उन बच्चों में से हों जो बिना नखरे दूध पी लेते हों, या शरारती रही हों; दूध बचपन में किसी को नहीं पसन्द होता ये तो सच है। लेकिन दूध के ढेरों फायदों को देखते हुए मम्मी का डांटना ठीक ही है। दूध हड्डियों, दांतो और शरीर के विकास के लिए बहुत आवश्यक होता है। लेकिन दूध के फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है।

क्या आप जानती हैं कि दूध आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप बाल लंबे करना चाहती हैं तो दूध आपके हेयर केअर रूटीन का हिस्सा जरूर होना चाहिए।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्यों बालों के लिए फायदेमंद होता है दूध

हमारे बाल प्रोटीन के बने हैं और इनकी ग्रोथ के लिए प्रोटीन की ही आवश्यक होती है। दूध में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ना सिर्फ दूध में प्रोटीन है बल्कि इसमें आवश्यक एमिनो एसिड होते हैं जो बालों के विकास को कई गुना बढ़ाते हैं।
अमेरिकन जर्नल ऑफ एपीडिमियोलॉजी में प्रकाशित फाइंडिंग के अनुसार दूध में मौजूद एमिनो एसिड ग्लूटामाइन हेयर फॉलिकल को लम्बा बनाता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। सोसाइटी ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी की रिसर्च में भी माना गया है कि दूध बालो के लिए बहुत फायदेमंद है।

बालों को चमकदार बनाने में भी मददगार है दूध

दूध में फैट भी उच्च मात्रा में होता है जो बालों से रूखापन खत्म करता है और बालों को चमकदार बनाता है।
दूध में कैल्शियम, विटामिन बी6 और बी 12 भी होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

 

इस तरह दूध इस्तेमाल करें

हम तो यही कहेंगे कि आपको हमेशा ही दूध का सेवन करना चाहिए। कम से कम हर दिन एक कप दूध तो आप पी ही सकती हैं। इसके अतिरिक्त आप इस तरह दूध को बालों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

1. कच्चे दूध को रुई की मदद से सीधे जड़ों में लगाएं। बाल आवश्यक पोषक तत्व ऐसे ही अवशोषित कर सकते हैं। आधे घण्टे बाद बाल धो लें। आपको बालो में वॉल्यूम तुरन्त ही नजर आएगी।

2. बालों की ग्रोथ के लिए चौथाई कप दूध में एक अंडा और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह फेंटें और बालों पर मास्क की तरह लगाएं। 30 से 45 मिनट बाद शैम्पू कर लें।

इस तरह करें बालों के लिए दूध का इस्तेमाल। चित्र- शटरस्टॉक।

3. आप स्प्रे बोटल की मदद से दूध सीधे बालों पर लगा सकती हैं। ऐसा करने पर भी आपको इसे 30 मिनट छोड़ना है और फिर शैम्पू करना है।

तीन से चार इस्तेमाल में आपको फायदा दिखने लगेगा। आप दूध की जगह सोया मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
तो लेडीज, दूध से फिर से दोस्ती करने का समय आ गया है।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।