वैलनेस
स्टोर

मिलिए वन हल्‍दी या कस्‍तूरी मंजल से, यह ला सकती है आपकी त्‍वचा में अविस्‍मरणीय निखार

Updated on: 10 December 2020, 10:50am IST
अगर आपने पहली बार कस्तूरी मंजल यानी वन हल्‍दी के बारे में सुन रहीं है, तो यह जान लेना भी जरूरी है कि यह आपकी स्किन को किसी भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से ज्‍यादा निखार दे सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
कस्‍तूरी मंजल या वन हल्‍दी आपकी त्‍वचा की कई समस्‍याओं का समाधान कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कस्तूरी मंजल जिसे करकुमा एरोमेटिक (curcuma aromatic) भी कहा जाता है। एक जंगली हल्दी (wild turmeric) है। जिसे भारत समेत दक्षिण एशिया के कई हिस्सों में व्यापक स्तर पर एक कॉस्मेटिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि कस्तूरी हल्दी रेगुलर हल्‍दी के विपरीत बाहरी प्रयोगों के लिए हल्दी का सबसे अच्छा प्रकार है। यह आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती।

कस्तूरी हल्दी में एंटिबैक्टीरियल और एंटिसेप्टिक गुण होते हैं। जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं व बीमारियों से राहत पाने में बहुत प्रभावी हैं। जानिए आपकी त्वचा के लिए कस्तूरी हल्दी किस तरह चमत्कारी साबित हो सकती है।

1. दूर करती है टैनिंग की समस्या

अगर आप भी टैनिंग की समस्या से परेशान हैं, तो कस्तूरी हल्दी आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकती है। साथ ही यह आपको हमेशा के लिए टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिला सकती है। कस्तूरी हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे त्वचा पर लगाने से टैनिंग की समस्या को दूर करने में बहुत मदद मिलती है।

2. कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाती है वन हल्‍दी

कील-मुंहासों को दूर करने के लिए कस्तूरी हल्दी बहुत फायदेमंद है। कस्तूरी हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल एजेंट गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा से कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही आपको बेदाग और स्मूथ स्किन पाने में मदद करती है।

जंगली हल्‍दी आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जंगली हल्‍दी आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कस्तूरी हल्दी की सबसे खास बात यह है कि यह त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती।

3. ऑयली स्किन के लिए भी है फायदेमंद

ऑयली स्किन की वजह से हमारी त्वचा को बहुत सारी समस्याएं होती हैं। जैसे ब्लैकहेड्स, कील-मुहांसे और धाग-धब्बे। लेकिन इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कस्तूरी हल्दी बहुत कारगार होती है। कस्तूरी हल्दी आपकी त्वचा के सीबम को संतुलित करने और त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करती है। जिससे कील-मुंहासे, दाग-धब्बों की समस्या से राहत मिलती है।

4. अद्भुत एंटी एजिंग हर्ब है कस्‍तूरी मंजल

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा के लिए ऑक्सीजन का काम करते हैं। यह उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करता है। साथ ही कस्तूरी हल्दी आपकी स्किन से झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को भी दूर करने का काम करती हैं। जिस्से आपकी त्वचा जवां दिखती है।

अगर आप एक नेचुरल एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट ढूंढ रहीं हैं, तो कस्‍तूरी हल्‍दी आपके काम आ सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप एक नेचुरल एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट ढूंढ रहीं हैं, तो कस्‍तूरी हल्‍दी आपके काम आ सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. त्वचा से अनचाहे बालों को हटाती है

यह सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है। लेकिन कस्तूरी हल्दी को लंबे समय से स्किन पर अनचाहे बालों की ग्रोथ को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए, यदि आप चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो इसे जरूर आजमाएं। लेकिन ध्यान रखें बेहतर परिणाम के लिए आपको रोजाना नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ें –  सर्दियों में त्वचा में होने लगी है ड्राईनेस, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।