नाखूनों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए ट्राई करें ये 2 DIY नेल मास्क

कमजोर और भद्दे नाखूनों को नेल पेंट से ढंकने की बजाए बेहतर होगा कि आप नाखूनों की देखभाल पर खास ध्यान दें। इसके लिए आप रसोई में मौजूद सामग्रियों से भी उन्हें पोषण दे सकती हैं। 

स्वस्थ नाखून की संरचना, नाखून विकारों के लक्षण, निदान और उपचार के बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है। चित्र : एडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 9 January 2023, 19:00 pm IST
  • 125
इस खबर को सुनें

शरीर के सभी अंगों की देखभाल जरूरी है। हाथ-पैर, चेहरे की साफ़-सफाई और केयर के साथ-साथ नाखून की भी सफाई और देखभाल जरूरी है। नाखून को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके अभाव में ये टूटने-झड़ने लगते हैं और बेजान दिखते हैं। हमारे खाद्य पदार्थों में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो नाखून को मजबूत और चमकदार बना सकती हैं। आइये मजबूत और चमकदार नाखून के लिए हम दो नेल मास्क (DIY nail mask) तैयार करें, जो प्राकृतिक तरीके से आपकी नाखूनों को चमकदार बना सकते हैं।

 कितनी जरूरी है नेल केयर (Nail Care) 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ वीमेन डेर्मेटोलोजी में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, महिलाओं के दैनिक कार्य के लिए स्वस्थ नाखून फंक्शनली और कॉस्मेटिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। नेल केयर कितनी जरूरी है, यह विश्व स्तर पर सौंदर्य प्रसाधनों के लिए बढ़ते बाजार की उपस्थिति को देख कर समझा जा सकता है। इस शोध आलेख के अनुसार, स्वस्थ नाखून की संरचना, नाखून विकारों के लक्षण, निदान और उपचार के बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है।

नाखून के लिए जरूरी पोषक तत्व (Nail Nutrition) 

नेल ब्यूटी प्रोडक्ट के उपयोग और उनके जोखिमों, नाखून पर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के प्रभाव के बारे में जानकारी भी जरूरी है। इससे हम सभी यह जान पायेंगे कि नेल हेल्थ के लिए हमें किन पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए और पोषक तत्वों वाले नेल प्रोडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। नेल हेल्थ के लिए बायोटिनके साथ-साथ दूसरे विटामिन बी भी जरूरी हैं। इसके अलावा, विटामिन सी, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जसे पोषक तत्व भी जरूरी हैं।

नाखूनों को शाइनी बनाने के लिए आजमाएं ये 2 DIY नेल मास्क (Nail Mask) 

1 ऑरेंज गार्लिक नेल मास्क (Orange Garlic Nail Mask)

संतरा और लहसुन दोनों हमारे नाखून के लिए बेहतरीन हैं।
नाख़ून के लिए लहसुन में मौजूद पोषक तत्व
लहसुन में मैंगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इनका एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी नाखून को हर प्रकार के संक्रमण से दूर रखता है। लहसुन खाने और नाखून पर लगाने, दोनों में फायदेमंद है।

संतरा के पोषक तत्व (Orange Nutrition)

नाखून के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी होता है, जो संतरा में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी भी मौजूद होता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देता है। यह नाखून को टूट-फूट से बचाव करता है।

कैसे तैयार करें ऑरेंज गार्लिक नेल मास्क (Orange Garlic Nail Mask)

इसके लिए आपको लेना होगा आधा कप संतरे का जूस और 1 पिसा हुआ लहसुन। संतरे का जूस और पिसा हुआ लहसुन, दोनों को एक साथ मिक्स करें। इस मिश्रण को एक बाउल में रखें। इसमें अपने नाखून को डुबोकर रखें। 15-20 मिनट बाद नाखून को हटा लें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देता है। यह नाखून को टूट-फूट से बचाव करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

किसी कॉटन बोल से नाखून को पोंछ लें। इस मास्क को सप्ताह में 2-3 बार लगायें। नियमित प्रयोग से नाखून चमकदार और मजबूत हो जायेंगे।

2 हनी एग नेल मास्क (Honey Egg Nail Mask)

शहद के पोषक तत्व (Honey Nutrition) 

शहद एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुणों वाला होता है। इसमें एस्कॉर्बिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन और राइबोफ्लेविन शामिल होते हैं। इनके अलावा, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस और जिंक भी मौजूद होते हैं।

अंडा भी है खास (Egg Nutrition) 

अंडे में आयरन, विटामिन ए, विटामिन के, मिनरल्स और कैरोटीनॉयड भी पाए जाते हैं। इसमें रोग से लड़ने वाले पोषक तत्व ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी पाए जाते हैं।

कैसे तैयार करें हनी एग नेल मास्क

1 अंडे की लिक्विड को एक बाउल में रख लें। इसमें 1 टेबलस्पून शहद डाल दें। इसमें कुछ बूंदें लेवेंडर आयल की भी डालें।
सभी चीजों को एक साथ मिला लें। यदि बहुत अधिक गाढ़ा लग रहा है, तो 2-3 बूंद पानी भी मिश्रण में डाल दें।

nail care tips
नेचुरल सामग्री से नेल मास्क तैयार करना  बढ़िया होता है। चित्र शटरस्टॉक।

क्यूटिकल्स पर इसे अच्छी तरह लगा लें। 10-15 मिनट तक लगा हुआ रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो या तीन बार लगायें।

यह भी पढ़ें :- आज से ही छोड़ दें ये आदतें नहीं होगी डार्क स्पॉट्स की समस्या

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें