आपके बालों को भी है डिटॉक्स की जरूरत, यहां हैं घर पर हेयर डिटॉक्स के लिए 4 DIY हैक्स

बहुत सारी स्टाइलिंग के बाद आपके बालों को भी आराम और पोषण की जरूरत होती है। हेयर डिटॉक्स इसमें आपकी मदद करता है।

Hair-detox-at-home
बॉडी के साथ-साथ बालों को डिटॉक्स करना जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 27 October 2022, 20:57 pm IST
  • 149

आपने अक्सर सुना होगा कि अपनी बॉडी से विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक अवशेषों को हटाने के लिए उसे समय-समय पर डिटॉक्स करने की जरूरत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके बालों को भी डिटॉक्स करने की आवश्यकता होती है क्योंकि बालों पर फैशन और ट्रेंड के चलते बहुत से एक्सपेरिमेंट किये जाते हैं। जिसमें बालों पर कलर, रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंग कराने के लिए केमिकल युक्त पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। एक बेहतर हेयर डिटॉक्स (hair detox at home) आपके बालों को फिर से बढ़ने और मजबूत बने रहने में मदद करता है। यहां हम आपके लिए लाए हैं हेयर डिटॉक्स के 4 DIY हैक्स।

क्याें जरूरी है हेयर डिटॉक्स

हेयर को नियमित रूप से डिटॉक्स करने से स्कैल्प पर जमी गंदगी और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता मिलती है और स्कैल्प हेल्दी रहता है। जिससे हेयर की ग्रोथ में बढ़ावा मिलता है और बाल घने, मजबूत रहते हैं। हेयर डिटॉक्स करने के फायदे तो आपको पता चल गए है चलिए अब जानते हैं कि आप घर पर इन्हें कैसे डिटॉक्स (how to detox your hair) कर सकते हैं।

hair-.jpg
स्कैल्प को समय-समय पर डिटॉक्स करें। चित्र शटरस्टॉक

यहां जानिए घर पर हेयर डिटॉक्स करने के 4 आसान तरीके

1. ​नींबू और खीरे का रस-

हेयर डिटॉक्स करने के लिए नींबेू और खीरे का रस फायदेमंद है। नींबू में शामिल सिट्रस एसिड डैंड्रफ और एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है और खीरे में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स बालों को हेल्दी रखते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- एक खीरे को मिक्‍सर में पीसकर एक पेस्‍ट बनाएं और इसमें एक नींबू का रस मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाए और करीब 1 घंटे बाद की मदद से बालों को साफ़ कर लें।

यह भी पढ़े- एंटी एजिंग प्रोडक्ट है विटामिन सी सीरम, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

​2. एप्‍पल साइडर वेनिगर-

बालों को डिटॉक्स करने के लिए सेब के सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद सेब के सिरके का प्रयोग करने से बाल स्वस्थ और चमकदार होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- 2 कप पानी में 1/4 कप एप्‍पल साइडर विनेगर को मिक्स करें। बालों को शैंपू और कंडीशनर करने के बाद इस पानी से धोए और 5 मिनट बाद सादा पानी से धो लें। हफ्ते में इस उपाय को एक-दो बार किया जा सकता है।

Apple-cider-vinegar-for-skin
ACV को बनाएं अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा, चित्र:शटरस्टॉक

​​3. बेकिंग सोडा-

जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ टॉक्सिकोलॉजी (Journal of the American college of toxicology) के मुताबिक, बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से स्‍कैल्‍प के पोर्स ओपन होंगे और उसमें जमी हुई गंदगी बाहर निकलेगी। इससे बाल घने होते हैं और ऑयली हेयर से राहत दिला सकता हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- 4 चम्मच बेकिंग सोडा में आवश्यकतानुसार पानी मिक्स करें और एक पेस्ट बना लें। फिर इस मिश्रण से करीब 5 मिनट तक सिर की मसाज करें।

4. ​शिकाकाई-

शिकाकाई के इस्तेमाल से स्कैल्प में खुजली, ड्राईनेस और एक्स्ट्रा ऑयल से राहत दिला सकती है। यदि नियमित रूप से इसका प्रयोग किया जाए तो यह स्कैल्प हेल्दी रख सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल- एक बाउल में 2 से 3 चम्मच शिकाकाई पाउडर में आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं और एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगा लें और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर सादा पानी से बालों को साफ़ कर लें।

यह भी पढ़े- विटामिन्स की कमी भी बनती है एड़ी फटने का कारण, जानिए बचाव और उपचार के तरीके

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें