और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डर्मेटोलॉजिस्‍ट बता रहीं हैं स्किन केयर की एबीसी, जो 2021 में देंगे आपको सबसे ग्‍लोइंग स्किन

Published on:8 January 2021, 11:30am IST
हम सभी के लिए पिछला वर्ष काफी कठिन रहा, लेकिन हमारी त्वचा पर भी इसका काफी गहरा प्रभाव पड़ा है। हालांकि, इस साल आप इन स्किनकेयर संकल्‍पों के साथ एक स्वस्थ और दमकती त्वचा पा सकती हैं।
Dr Mikki Singh
  • 74 Likes
इस साल दमकती त्‍वचा का संकल्‍प लें। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस साल दमकती त्‍वचा का संकल्‍प लें। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपकी त्वचा की देखभाल करने के मूल तत्व बहुत सरल हैं। हम इसे त्वचा की एबीसी (ABC) कहते हैं, जहां ए एक अच्छे क्लींजर का उपयोग करने के बारे में है, बी में एक अच्छा मॉइस्चराइज़र शामिल है, और अंतिम चरण सी सूर्य ब्लॉक (sun block) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना है। कम उत्पादों का उपयोग करना बेहतर है, लेकिन लगातार उनका उपयोग करें।

तो अब जब आप मूल बातें जानती हैं, अब समय आ गया है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ जरूरी चीजों को अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें। जो कि 2021 में आपको एक स्वस्थ और दमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे। तो क्या आप तैयार हैं?

इस साल आपको इन 9 चीजों को अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करने की जरूरत है

1. अपनी त्वचा के अनुकूल क्लीन्ज़र का प्रयोग करें

एक अच्छे फेस वॉश का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो हम आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयोग किए जाने वाले एक हल्के क्लीन्ज़र का उपयोग करने की सलाह देंगे, ताकि यह आपकी त्वचा को बहुत अधिक डिहाइड्रेट न करें।

अपनी स्किन के अनुसार क्‍लींजर चुनना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
अपनी स्किन के अनुसार क्‍लींजर चुनना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करें जिसमें ग्लाइकोलिक या सैलिसिलिक एसिड हो, ताकि यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटा दे, लेकिन कोमल तरीके से।

2. बुद्धिमानी से अपना मॉइस्चराइज़र चुनें

हर किसी को एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आपको एक अच्छी और स्वस्थ त्वचा प्रदान करने में मदद करता है। बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता नहीं होती है, जो कि सच नहीं है।

यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो आपको थोड़े हैवी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो माइल्ड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। यदि आपकी कॉम्‍बीनेशन स्किन है यानी ड्राई और ऑयली, तो उन हिस्सों को मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है जो आमतौर पर बहुत शुष्क हैं।

इसके अलावा आप उन हिस्सों में मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से बच सकती हैं जो थोड़ा बहुत तैलीय हैं।

3. सनस्क्रीन को कभी स्किप न करें

एक अच्छे सनस्क्रीन का उपयोग करना अनिवार्य है, यह एक हेल्दी स्किन के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे अच्छी चोजों में से एक है। लेकिन इसे सही ढंग से उपयोग करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है! धूप में बाहर निकलने से 20 मिनट पहले इसका इस्तेमाल करें। आपको इसे हर दो-तीन घंटे के बाद फिर से त्वचा पर अप्लाई करना पड़ सकता है। भारतीय स्किन टोन के लिए, 30 या उससे मात्रा में एसपीएफ, पर्याप्त से अधिक है।

सन्‍सक्रीन लोशन को कभी भी इग्‍नोर न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सन्‍सक्रीन लोशन को कभी भी इग्‍नोर न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

बहुत सारे लोगों को लगता है कि सनब्लॉक उनकी त्वचा को तैलीय बना देता है। यदि आप भी ऐसा ही महसूस करती हैं, तो एक ऐसे सनब्लॉक का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जिसमें मैट फिनिश है। इसके अलावा आप त्वचा की अतिरिक्त नमी को सोखने के लिए चेहरे पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर भी लगा सकती हैं। आपको हमेशा अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना याद रखना चाहिए, भले ही बाहर मौसम सामान्य या बादलों से भरा ही क्यों न हो।

4. एक अच्‍छी नाइट क्रीम चुनें 

नाइट क्रीम का उपयोग करना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद ही इसका उपयोग करना बेहतर विचार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारी नाइट क्रीम मोटी और भारी होती हैं, और आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर मुंहासे पैदा कर सकती हैं। यदि आपकी त्‍वचा संवेदनशील और मुंहासे से ग्रस्त हैं, तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही नाइट क्रीम का उपयोग करें।

सोते समय एक अच्छा विटामिन-सी सीरम, लोशन या क्रीम का उपयोग करना भी अच्छा होगा, क्योंकि यह आपकी त्वचा को चमक देता है। लेकिन कोशिश करें, कि सीरम के बजाय विटामिन-सी क्रीम का उपयोग करें, ताकि यह त्वचा को भीतर से भी पोषण दे।

5. अपने होंठों की अनदेखी न करें

लिप मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना भी जरूरी है। सर्दियों के मौसम के दौरान, हमारे होंठ वास्तव में सूख जाते हैं, जिसके कारण हमें कभी-कभी अपने होंठों को चाटने की आदत पड़ जाती है। इससे आपके मुंह के आसपास डर्मेटाइटिस हो सकता है। इससे बचने के लिए, वैसलीन जैसे बेसिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से भी मदद मिलेगी।

होठों को ध्‍यान रखना भी जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।
होठों को ध्‍यान रखना भी जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।

6. अपने मेकअप ब्रश को साफ करें

सुनिश्चित करें कि आप मेकअप अवशेष और बैक्टीरिया के निर्माण से बचने के लिए अपने मेकअप ब्रश को नियमित रूप से साफ करती रहें। आप एक मेडिकल या ब्यूटी स्टोर से मेकअप ब्रश क्लीनर खरीद सकती हैं, या आप अपने ब्रश को साफ करने के लिए केवल एक शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग कर सकती हैं। जैसा कि आप अपने बालों के साथ करते हैं। स्वच्छ ब्रश हर बार एक ग्‍लोइंग स्किन और बेहतर मेकअप की गारंटी देते हैं।

7. मेकअप हटाना भी है जरूरी

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने मेकअप को हटा दें, चाहे आप कहीं भी हों, बिस्तर पर जाने से पहले, या यदि आपने बहुत लंबे समय से मेकअप किया हुआ है। तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को सांस लेने के लिए समय दें।

एक अच्छे माइक्रेलर वॉटर मेकअप क्लींजर का उपयोग करें, और मेकअप की सभी परतों को हटा दें। एक बार ऐसा करने के बाद, फेस वाश का उपयोग करें और फिर एक अच्छे मॉइस्चराइज़र को फॉलो करें।

जब आप ज्‍यादा समय तक मेकअप लगाती हैं, तब आपकी स्किन सांस नहीं ले पाती। चित्र: शटरस्‍टॉक
जब आप ज्‍यादा समय तक मेकअप लगाती हैं, तब आपकी स्किन सांस नहीं ले पाती। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. अपनी त्वचा को सांस लेने दें

यदि आपको बहुत लंबी अवधि तक मेकअप लगाए रखने की जरूरत पड़ती है तो यह जरूरी है रुक-रुक कर अपनी त्वचा को थोड़ा सांस लेने का समय दें। एक या दो घंटे के लिए अपने मेकअप को हटाने, और फिर इसे दोबारा अप्‍लाई करने से आपकी त्वचा को थोड़ा सांस लेने में मदद मिलती है।

9. नियमित रूप से अपने विटामिन लें

स्वस्थ त्वचा के लिए मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट लेना भी एक अच्छा विचार है। पर्याप्त सूरज की रोशनी न मिलने से आपके शरीर में विटामिन-डी के स्तर में गिरावट होती है, इसलिए ओमेगा फैटी एसिड सप्लीमेंट्स के अलावा, आपके ओरल सप्लीमेंट में विटामिन-सी और डी मिलाते हैं, और किसी भी अन्य एंटीऑक्सिडेंट की मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – कितना असरदार और सुरक्षित है कोलेजन सप्लीमेंट्स का ट्रेंड? हम बताते हैं इसके बारे में सब कुछ

Dr Mikki Singh Dr Mikki Singh

Dr Mikki Singh is a celebrity Cosmetic Dermatologist in Bangalore, a specialist in CoolSculpting and a renowned expert in Aesthetic Dermatology. She is recognized as the architect of the new-age Bodycraft Clinics & is also the founder of the Centre of Excellence, the Bodycraft Clinic Indiranagar, Bangalore. The Centre was established to bring in the latest in cutting edge technology & best international practices, with a vision of excelling in the field of Facial Aesthetics, Body Contouring and advanced Skin & Hair care. Today, with more than a decade of delivering expertise in Cosmetology & Dermatology, Bodycraft has presence in Bangalore & Mumbai with a total of 12 clinics. Dr Mikki graduated from the reputed Kasturba Medical College, Manipal, with a specialization in Dermatology. She started her career as a Consulting Dermatologist & Advanced Laser specialist, eventually building a keen interest in facial & body aesthetics. Over the course of her 15+ year career, Dr Mikki has worked with some of the leading expert practitioners in Bangalore.