वैलनेस
स्टोर

बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए इन 7 योग आसनों को अपनाएं

Published on:14 June 2021, 09:00am IST
क्या आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं? ये योग आसन इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने के लिए अपनाएं योगासन. चित्र : शटरस्टॉक

सफेद या भूरे बालों के उन स्ट्रैंड्स को ढूंढना सबसे बुरा सपना हो सकता है। दुर्भाग्य से, समय से पहले बाल सफेद होना आज बहुत आम हो गया है, मुख्य रूप से उच्च स्तर के तनाव, जीवनशैली में बदलाव और कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण।

यदि आप सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए फैंसी उत्पादों को आज़माते हुए थक गयी हैं, तो अब समय आ गया है कि आप योग की ओर रुख करें। हां, आपने इसे सही सुना। हर तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए हमेशा की तरह, योग आपका सबसे भरोसेमंद साथी है।

तो बिना देर किए, उन चमकदार काले बालों को वापस पाने के लिए 7 योग आसनों को आजमाएं :

1. उष्ट्रासन (camel pose)

उष्ट्रासन रक्त के प्रवाह को खोपड़ी की ओर निर्देशित करता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, यह थायरॉयड ग्रंथि की असामान्यताओं को भी संतुलित करता है, जिससे बालों का झड़ना भी कम हो सकता है। खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में वृद्धि के कारण, उष्ट्रासन बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकता है।

उष्‍ट्रासन। चित्र: ग्रैंड मास्टर अक्षर

2. पवनमुक्तासन (wind releasing pose)

पवनमुक्तासन पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज से राहत देता है, जो बालों के खराब स्वास्थ्य से जुड़ा है। यह पाचन संबंधी सभी समस्याओं को दूर करता है। इसका मतलब है कि आपके बालों को सभी पोषक तत्वों की अच्छाई मिलती है। यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है, और आपके दिमाग को भी शांत करता है।

3. वज्रासन (thunderbolt pose)

यह डायमंड पोज़ या वज्रासन पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, वज्रासन पाचन में मदद करता है, जो बदले में बालों की कोशिकाओं को पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार उन्‍हें टूटने और क्षति से रोकता है।

इसके अलावा, यह मुद्रा तनाव और चिंता को दूर करने के लिए भी प्रसिद्ध है, जो भूरे बालों और बालों के झड़ने का सबसे आम कारण हैं। आप भोजन के बाद इसका अभ्यास कर सकती हैं।

4. अधो मुख श्‍वानासन (downward facing dog pose)

हर एक दिन नीचे की ओर मुंह करके डॉग पोज़ का अभ्यास करने से आप तनाव से दूर रहेंगी, जिससे समय से पहले सफेद या भूरे बालों का बढ़ना कम हो जाएगा। साथ ही, यह आपके स्कैल्प के लिए सकारात्मक रूप से काम करता है। इसका मतलब है कि आप अपने बालों के प्राकृतिक रंग को जीवित रख सकती हैं।

इसके अलावा, यह मुद्रा बालों के विकास को बढ़ावा देने, खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में भी मदद करेगी।

अधो मुख श्‍वानासन (downward facing dog pose) . चित्र : शटरस्टॉक

5. नाखून रगड़ना

नाखून रगड़ने को बालयम योग के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आराम देने वाला व्यायाम है, जो खोपड़ी में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन को उत्तेजित करने में मदद करता है। जिससे बालों के रोम को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है और डीएचटी (डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) को नियंत्रित करके वास्तविक विकास में वृद्धि होती है। साथ ही, यह योगाभ्यास बालों की टोन और वॉल्यूम को बढ़ाता है, सफेद बालों को बढ़ने से रोकता है।

6. आगे की ओर झुकना

यह मुद्रा पीठ और पैरों को फैलाती है, और इसमें शरीर को आगे की ओर मोड़ना शामिल है। यह खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। यह मुद्रा मस्तिष्क को शांत करने में मदद करती है, जिससे तनाव और हल्के अवसाद से राहत मिलती है, जो बालों के खराब स्वास्थ्य के प्रमुख कारक हैं।

7. शीर्षासन (headstand)

सिर को उल्टा लटकाने से स्कैल्प में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे बालों का विकास होता है। यह आसन तनाव को दूर करने में मदद करता है और आपके दिमाग को शांत करता है, जिससे बालों का झड़ना, गंजापन और बालों का पतला होना कम हो जाता है। साथ ही, यह आसन बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी फायदेमंद है और नए बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है।

साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।