और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सुगंधित फूलों से घर बैठे बनाएं ये लाजवाब फेस पैक और चुटकियों में पाएं चेहरे पर चमक 

Updated on: 10 December 2020, 11:03am IST
अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए फेस पैक हम सभी के फेवरिट हैं। अगली बार जब फेस पैक बनाना हो, तो इन फूलों का उपयोग करें और देखें कमाल।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
घर पर करें फेशियल।चित्र -शटरस्टॉक
घर पर करें फेशियल।चित्र -शटरस्टॉक

फूल, चाहें वे किसी भी वैरायटी के हो, प्रकृति से एक सुंदर उपहार हैं। न केवल वे सुंदर दिखते हैं, वे आपकी चिंताओं को भी कम करते हैं और आपको उनकी खुशबू से भर देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये खूबसूरत फूल आपको खूबसूरत त्वचा भी दे सकते हैं। जी हां लेडीज, फूलों से बने इन होममेड फेस पैक का उपयोग आप अपने चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो के लिए कर सकती हैं।

सौंदर्य और सुगंध के साथ-साथ फूलों के कई और भी फायदे होते हैं। वास्तव में, उनमें कई गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। आप मुंहासे या एक्ने से परेशान हैं, तो इन पुष्प युक्त फेस पैक के साथ आपकी त्वचा की समस्याओं को अलविदा कह सकती हैं।

बस यह टिप हमेशा याद रखें- इन फूलों को पानी में कुछ घण्टों के लिए भिगोकर रख दें। इससे आपको फूलों को पीसने में आसानी होगी।

1.गेंदा और शहद का पैक

दीवाली के आसपास के मौसम में गेंदे के फूल हर ओर नजर आते हैं। यह खूबसूरत और खुशबूदार फूल विटामिन सी का भंडार होता है। यह तो आप जानती ही होंगी कि विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को एजिंग से लेकर सूरज की खतरनाक किरणों तक से बचाता है। यही नहीं, विटामिन सी आपको चमकती त्वचा देता है।

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

और शहद के फायदे तो आपको मालूम ही होंगे। शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को नमी देता है। साथ ही शहद की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण यह एक्ने दूर करता है।

ऐसे बनाएं यह फेस पैक-

गेंदे के दो फूल लें और उसकी पंखुड़ियों को पीस लें। इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

2.गुलाब, बेसन और दूध

तुरन्त ग्लो पाना है, तो यह पैक आपके लिए सबसे कारगर है। गुलाब को गुलाबजल के रूप में आज से नहीं सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है और यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

रोज़ फ़ेस पैक आपको सुंदर और ग्लौइंग स्किन देगा। चित्र: शटरस्टॉक
रोज़ फ़ेस पैक आपको सुंदर और ग्लौइंग स्किन देगा। चित्र: शटरस्टॉक

गुलाब भी हमें वही फायदे देता है, त्वचा को हाइड्रेट करता है और इर्रिटेशन खत्म करके राहत देता है। दूध एक बेहतरीन क्लींजर है और बेसन एक्सफोलिएशन के लिए बेहतरीन है। इन तीनों को मिलाकर आप अपनी त्वचा के लिए परफेक्ट पैक बना सकती हैं। डेड स्किन सेल्स को निकालकर त्वचा पर चमक देने में यह पैक कारगर है।

ऐसे बनाएं

एक गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और उसमें दो चम्मच दूध मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच बेसन डालें और पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद धो लें।

3.चमेली और नारियल का तेल

यह फेस पैक उन सभी के लिए एकदम सही है, जो अपनी त्वचा के लिए गहरी मॉइस्चराइजिंग चाहते हैं। जैस्मिन आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद किए बिना हाइड्रेट करता है। जबकि नारियल का तेल आपकी त्वचा को कोमल और चिकना बनाता है। इन दो शक्तिशाली इन्ग्रेडिएंट का एक मिश्रण आपको चमकदार त्वचा देगा यह तो गारंटी है।

नारियल तेल के साथ फ़ेस पैक आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल तेल के साथ फ़ेस पैक आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसे बनाएं यह फेस पैक

तीन चमेली के फूलों की पंखुड़ियों को क्रश करें, और एक चम्मच कोल्ड-प्रेस्ड नारियल का तेल डालें। सुपर हाइड्रेटेड त्वचा के लिए इस फेस पैक की 15 से 20 मिनट तक मालिश करें।

4.हिबिस्कस, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

ये तीन शक्तिशाली तत्व त्वचा की कई समस्याओं से निपटने के लिए कारगर हैं। हिबिस्कस में विटामिन सी की उच्च मात्रा है, मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करने के लिए एकदम सही है और एलोवेरा गहरा मॉइस्चराइजर है। जब एक साथ इस्तेमाल किया जाए, तो ये तत्व आपकी त्वचा की टोन ठीक कर सकते हैं, महीन रेखाओं को दूर रख सकते हैं और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करते हैं।

ऐसे बनाएं यह फेस पैक

हिबिस्कस की पंखुड़ियों को क्रश करें, और इसमें एक चम्मच एलोवेरा और आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5.कमल, दूध और शहद

हाल ही में फैटी एसिड और प्रोटीन सामग्री के उच्च स्तर के कारण, त्वचा के लिए कमल का इस्तेमाल प्रचलित हुआ है। यह न केवल त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है, बल्कि सूखापन और फाइन लाइनों को कम करने के लिए कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। दूध और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, और इसे एक ग्लो देते हैं।

यह हेल्‍दी फेस मास्‍क त्‍वचा पर वाकई जादू कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

ऐसे बनाएं यह फेस पैक

कमल के फूल की पंखुड़ियों को पीस लें। फेस मास्क के लिए सही गाढ़ापन पाने के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।