ब्यूटी वर्ल्ड का विश्वसनीस प्रोडक्ट है मैकाडामिया ऑयल, जानिए इसके बारे में सब कुछ

खरोट के स्वाद और बनावट वाला, मैकाडामिया तेल पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बेहद आवश्यक है।

जानें मैकडामिया तेल के फायदे, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 19 September 2022, 09:30 am IST
  • 112

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की दुनिया बहुत बड़ी है और इस दुनिया में प्राकृतिक तेलों का एक बड़ा स्थान है। नट, फूल, फल और पौधे, देखा जाए तो तेलों के स्रोत अनंत हैं। हमारे बालों और त्वचा को पौष्टिक तेलों की एक स्वस्थ खुराक इनकी वजह से ही मिलती है।

आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताएंगे जो आपके बालों पर जादू कर सकता है। यह है मैकाडामिया का तेल (macadamia oil benefits), जो गहरा पीला तेल होता है मैकाडामिया नट्स से प्राप्त होता है। यह मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया से संबंध रखता है। सिर से पैर तक सौंदर्य उत्पादों के निर्माण में व्यापक रूप से इसका उपयोग किया जाता है, मैकाडामिया तेल को आप अपनी हेयर केयर का नियमित का हिस्सा बना सकती हैं।

मैकाडामिया तेल क्या है?

अखरोट के स्वाद और बनावट वाला, मैकाडामिया तेल पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बेहद आवश्यक है। हेल्दी फैटी एसिड के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक यह तेल स्थायी और तीव्र नमी प्रदान कर सकता है।

स्कैल्प को नरिश करता है यह ऑयल

“यह मूल रूप से एक मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है, इसमें फोलिक एसिड और पामिटिक एसिड भी होता है जो बहुत अच्छे फैटी एसिड होते हैं। यह बालों पर फैटी एसिड को लॉक मदद करता है जो बालों की चमक और चमक को बनाए रखने में मदद करता है”।

balon ke liye faydemand hai haleem
आपके बालों से रूखापन दूर करता  है। चित्र : शटरस्टॉक। चित्र: शटरस्टॉक

बालों के लिए यह एक सुकूनदेह और आरामदायक तेल के रूप में काम करता है। यह आपके बालों की चमक बनाए रखने में मदद भी कर सकता है। मैकडामिया का तेल अरंडी या जैतून के तेल की तरह भारी और चिपचिपा नहीं होता है। यही नहीं यह तेल बालों के शाफ्ट में आसानी से अवशोषित हो जाता है जो आपके स्कैल्प पर जमा हो सकता है।

मैकाडामिया तेल बनावट में हल्का होता है और यह आपके बालों को चमक दे सकता है। मूल रूप से, सिर की त्वचा से लेकर सिरों तक, मैकाडामिया तेल किसी भी तरह के रूखेपन, फ्रिज़ी और अनमैनेज्ड बालों की समस्या को आसानी से सुलझा सकता है।

त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का बड़ा स्रोत

Macadamia तेल फेस सीरम और अच्छे मॉइस्चराइज़र का शानदार कॉम्बो है। “तेल में पामिटिक एसिड होता है जो त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह टेक्सचर में बहुत लाईट होता है जिससे यह स्किन में समा कर उसे ड्राई नहीं होने देता। जिन लोगों की त्वचा पर मुंहासे होते हैं, वे भी इस तेल का उपयोग ब्रेकआउट की चिंता किए बिना कर सकते हैं ।

तेल में विटामिन ई की समृद्ध सामग्री त्वचा को नरम और ठीक करने के लिए बहुत अच्छा बनाती है, खासकर सर्दियों के दौरान। होठों की देखभाल के लिए कई लिपकेकेयर प्रोडक्ट इसका इस्तेमाल करते हैं।”
आपकी त्वचा में कभी भी पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट नहीं हो सकते। Macadamia में फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं इसलिए यह ऑक्सीजन के फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय कर त्वचा को ज़रूरी पोषण देता है।
इसके ढेर सारे फायदे जानने के बाद अगर आप भी इसे इस्तेमाल करना चाहती हैं तो अगली बार लिप, हेयर या स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते हुए इंग्रीडिएंट्स में Macadamia ऑयल को ज़रूर देख लें। इसके अलावा यह ऑयल आसानी से किसी भी कॉस्मेटिक्स शॉप में मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:अंडरवेट होना बन रहा है परेशानी का कारण, तो इन 5 तरीकों से बढ़ाएं अपना वजन

  • 112
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory