होंठों को ग्लॉसी लुक देना है तो महंगे प्रोडक्ट नहीं रसोई की ये सामग्रियां आएंगी काम

Updated on: 28 December 2021, 19:01 pm IST

सर्दियों के मौसम में आपके होंठों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। आपकी रसोई में मौजूद कुछ जादुई सामग्रियां इसके लिए कमाल कर सकती हैं।

hotho ke liye home remedies
आपकी रसोई में ही मौजूद हैं, आपके होठों की देखभाल के उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

यह साल का वह समय होता है, जब ठंडी हवा आपके चेहरे पर पड़ती है। ऐसे में हीटर, ब्लोअर या अलाव जलाकर बैठना आम है। हम जानते हैं कि ठंड का यह मौसम आपके स्किन केयर रुटीन को भी ताख पर रख देता है। कम पानी पीना और स्किन केयर के प्रति लापरवाही, इन सबका असर आपके होंठों पर पपड़ी के रूप में उभर आता है। इस तरफ ध्यान भी तब जाता है जब आप पार्टी में जाने के लिए लिप्स्टिक लगाने लगती हैं और वह पपड़ी पर उभर आती है। तब क्या है उपाय की आपके होंठ नर्म और ग्लॉसी हो जाएं। आइए हम बताते हैं। 

हमारे घरों के अंदर का गर्म माहौल और बाहर की ठंडी हवा एक विपरीत तापमान बनाने लगती है। जिससे हमारे होंठ शुष्क और परतदार हो जाते हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हमारे होंठ शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से एक हैं। उन्हें अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। हालांकि लिप बाम इसमें मददगार हो सकता है, लेकिन हर समय नहीं।  अपने होठों को कोमल और गुलाबी बनाने के लिए आपको कुछ और प्रयास करने होंगे।

इसके लिए दादी मां की राह पर चलने से बेहतर क्या होगा। रसोई की ओर मुड़ने की कोशिश करें, क्योंकि इसमें स्पष्ट रूप से आपकी सभी बीमारियों के लिए सामग्री है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने सूखे होंठों को फिर से नर्म और कोमल बना सकती हैं – 

एलोवेरा

एलोवेरा एक सदियों पुराना उपाय है, जो विभिन्न समस्याओं को ठीक करने का काम करता है।  यह नमी से भरपूर होता है और इसका लगातार इस्तेमाल आपके होंठों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए इसके जेल को।निकाल कर इसकी होठों पर मालिश करनी है। यह बहुत ही आसान है। 

hotho ke liye alovera
यह एक प्राकृतिक औषधि के रूप में जाना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

शहद

रसोई में सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री है शहद । यह एक अद्भुत मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिसमें कई जीवाणुरोधी गुण होते हैं। शहद और ग्लिसरीन का मिश्रण बनाएं और इसे अपने होठों पर लगाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह नर्म-चमकदार होंठ पाएं। 

शहद और तिल 

तिल के साथ शहद मिलाएं। अपने होंठ साफ करने के लिए इसमें एक औंस बादाम का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करें।  मृत त्वचा को हटाने और फटे होंठों को ठीक करने के लिए यह स्क्रब बहुत काम आता है। 

विभिन्न तेल

जब भी आपको बहुत ज्यादा मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता हो, तो तेल सबसे अच्छा विकल्प होता है। वे न केवल सुंदरता बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि त्वचा को फिर से जीवंत और फिर से भरने में भी मदद करते हैं।  

hotho ke liye faydemand hai badaam ka tel
यह तेल होठों के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बादाम का तेल सबसे पौष्टिक तेलों में से एक है। यह न केवल समय के साथ रंग को हल्का करने में मदद करता है, बल्कि इसे कार्बनिक मेकअप रीमूवर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  इसमें कई विटामिन और खनिज शामिल हैं, जिनमें विटामिन ई, पोटेशियम और जस्ता, साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी हैं, जो आपकी त्वचा के सबसे अच्छे दोस्त हैं।

अपने होठों की सुरक्षा के लिए इन आदतों से दूर रहें:

हममें से ज्यादातर लोगों को अपने होठों को चाटने की आदत होती है, इस उम्मीद में कि इससे उन्हें अपनी जरूरत की नमी मिलेगी। अपने होठों को चाटना, उन्हें साफ करते समय बहुत कठोर होना, या उन्हें बिल्कुल भी साफ न करना होंठों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। जिससे हम पूरी तरह से अनजान हैं।

इससे पहले कि आप लिप बाम के अपने अगले बैच को खरीदने के लिए जाएं, पहले उसमें मौजूद सामग्री के बारे में जानने का प्रयास करें। ऐसे बाम का इस्तेमाल न करें जिनमें कपूर, यूकेलिप्टस और मेन्थॉल जैसे तत्व हों। ये तत्व आपके होठों पर अधिक रूखेपन को बढ़ावा देते हैं, जिससे समस्याएं और भी बदतर हो जाती हैं।

हमारे होंठ सूरज की क्षति के प्रति संवेदनशील होते हैं। इसलिए हमेशा एसपीएफ-एकीकृत उत्पादों का उपयोग करें!

चलते-चलते

जैसा कि पुरानी कहावत है, ‘उपचार से परहेज भला’, और जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो यह आपका लक्ष्य होना चाहिए!

यह भी पढ़े : वीगनिज़्म को फॉलो कर रहीं हैं, तो यहां हैं आपके लिए वीगन बॉडी लोशन बनाने का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें