वैलनेस
स्टोर

लाइफ परफेक्ट नहीं है पर आपके बाल हो सकते हैं! जिंक के साथ अपने बालों को दें नई जान

Updated on: 26 April 2021, 14:00pm IST
न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली बंसल बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जिंक का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
Sonali Bansal
  • 90 Likes
बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए कलौंजी पर भरोसा करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

व्यस्त शेड्यूल और तनाव से निपटना, फिर अपने बालों को अपनी आंखों के सामने झड़ता हुआ देखना! यह आपको याद दिला रहा है कि आपके बालों को मदद की ज़रुरत है। हो सकता है कि आप पहले से ही अपने बालों को लेकर परेशान हो और उन्हें ठीक करने का कोई समाधान ढूंढ रही हों।

सिर्फ यह सोचना कि कौन सा शैम्पू आपके लिए सही है या नहीं, काफी नहीं है! आपको उन्हें हर दिन एक्स्ट्रा अटेंशन देना होगा। बालों के पोषण की शुरुआत आपके शरीर के अंदर से होती है, जो सही मात्रा में विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्व लेते हैं। ये सभी स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक हैं।

हेयर रिवाइवल और ग्रोथ आसान नहीं है। मगर आपके शरीर को उचित मात्रा में जिंक, बायोटिन और अन्य बालों के अनुकूल विटामिन प्रदान करना आवश्यक है। यहां कुछ बातों को ध्यान में रखना है। इससे पहले कि आप कोई और तरीका ढूंढना शुरू करें!

शरीर में जिंक की भूमिका

बालों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में जिंक एक अभिन्न भूमिका निभाता है। यह सुनिश्चित करता है कि रोम के चारों ओर तेल ग्रंथियां मूल रूप से काम करती रहें। इस सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी से बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं।

जिंक आपके लिए जरूरी सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जिंक आपके लिए जरूरी सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जिंक की कमी से बालों के रोम के प्रोटीन की संरचना में परिवर्तन होता है। इससे वे कमजोर हो जाते हैं और नए बाल सामान्य से जल्दी झड़ जाते हैं। जिंक युक्त आहार आपके बालों के रंग, बनावट और ताकत को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

ये विशेष सूक्ष्म पोषक तत्व डीएनए और आरएनए उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिंक शारीरिक विकास, प्रतिरक्षा, घाव भरने और अधिक जटिल शारीरिक कार्यों को सुविधाजनक बनाने में भी मदद करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका (1988) में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जिंक पुरुषों में गंजेपन से जुड़े स्टेरॉयड के गठन को रोकता है। इसलिए, शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए। जिंक की अधिक मात्रा का सेवन करने से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

जिंक के साथ सही संतुलन बनाएं :

इस पर बहुत ज्‍यादा बात नहीं हो पाती, लेकिन लंबे और चमकीले बाल एक अच्छे पौष्टिक आहार का संकेत है। इसलिए, अपने बालों को बनाए रखने के लिए, इस सूक्ष्म पोषक तत्व का सही संतुलन काफी महत्वपूर्ण है।

अपने आहार पर नजर रखना और एक सक्रिय जीवनशैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। न केवल आपके शरीर के लिए, बल्कि बालों के लिए भी। किसी भी विटामिन या खनिज की अधिकता से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

जिस तरह जिंक की कमी से बाल झड़ सकते हैं, उसी तरह जिंक की अधिकता भी हो सकती है। उच्च स्तर के जिंक की उपस्थिति अन्य खनिजों के अवशोषण को प्रभावित करती है। टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोनल असंतुलन के उत्पादन को बढ़ावा देती है, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

जस्ता, मानव शरीर में पाया जाने वाला एक आवश्यक ट्रेस तत्व है, लेकिन सीमित मात्रा में। एक औसत वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 11 मिलीग्राम तक जिंक की आवश्यकता होती है, जबकि एक महिला वयस्क को हर दिन 8 मिलीग्राम जिंक लेने की आवश्यकता होती है।

हेयर फॉल के लिए बहुत सारे कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हेयर फॉल के लिए बहुत सारे कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक स्वस्थ आहार यह सुनिश्चित करेगा कि आप इन आवश्यकताओं को पूरा करें, लेकिन कुछ स्थितियां जैसे कि – जठरांत्र संबंधी विकार, शाकाहार, शराब, गर्भावस्था आदि शरीर में जिंक के स्तर को कम कर सकती हैं।

अपने जिंक के स्तर पर लगातार नजर रखें

शरीर स्वाभाविक रूप से जिंक का उत्पादन नहीं करता। इसलिए इसे भोजन या अन्य सप्लीमेंट डाइट से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, सभी प्रकार के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें जिंक होता है! आप जो चाहते हैं वह खा सकते हैं और अभी भी सप्लीमेंट के बिना नियमित स्वस्थ आहार के माध्यम से पर्याप्त जिंक प्राप्त कर सकती हैं।

यहां जिंक के कुछ प्राकृतिक स्रोत दिए गए हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं:

  1. समुद्री भोजन जैसे झींगे, केकड़े और झींगा मछली
  2. ओएस्टर
  3. रेड मीट और पोल्ट्री
  4. कद्दू के बीज
  5. चने
  6. काजू
  7. बादाम
  8. बेक्ड किडनी बीन्स (राजमा)
  9. अंडे की जर्दी
  10. डेयरी और सोया उत्पाद
दुग्‍ध उत्‍पादों में भी जिंक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।
दुग्‍ध उत्‍पादों में भी जिंक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।

प्लांट बेस्ड फूड्स जैसे कि साबुत अनाज की रोटी, फलियां या अनाज में भी फाइटेट्स होते हैं, एक पदार्थ जो जिंक है और हमारे रक्त प्रवाह में इसके अवशोषण को रोकता है। निश्चित रूप से, एनआईएच द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, प्लांट बेस्ड या खाद्य-आधारित स्रोतों की तुलना में पशु प्रोटीन को जिंक का अच्छा स्रोत माना जाता है।

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल की छुट्टी कर हेयर ग्रोथ में मददगार होंगे आपकी रसोई में मौजूद ये 5 हर्ब्स और मसाले

इसलिए, जो लोग प्लांट बेस्ड फूड्स या शाकाहारी आहार का सेवन करते हैं, उनमें आमतौर पर जिंक की कमी और बाद में बालों के झड़ने का खतरा अधिक होता है।

यह भी पढ़ें – अपने डैमेज और रूखे बालों में फिर से नई जान लाने के लिए ट्राई करें ये 8 नेचुरल प्रोडक्ट्स

Sonali Bansal Sonali Bansal

Sonali Bansal is a Nutrition Educator and a certified Health Coach from Institute of Integrative Nutrition, New York, USA. She has been in the field of Health and nutrition since past 6 years, with a certification from Yoga Alliance, USA for Registered 200 hours yoga teacher.