वैलनेस
स्टोर

कितना असरदार और सुरक्षित है कोलेजन सप्लीमेंट्स का ट्रेंड? हम बताते हैं इसके बारे में सब कुछ

Published on:28 December 2020, 19:03pm IST
खूबसूरत दिखने और जवान बने रहने की इच्छा तो सभी की होती है। त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए कोलेजन से बेहतर क्या होगा। पर क्या ये सप्लीमेंट लेना फायदेमंद है? हम बताते हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 86 Likes
कितना असरदार और सुरक्षित है कोलेजन सप्लीमेंट्स का ट्रेंड? चित्र- शटरस्टॉक

कोलेजन आपकी त्वचा का एक प्रमुख प्रोटीन है, जो एजिंग को धीमा करने और आपको जवां बनाये रखने के लिए जिम्मेदार है। कोलेजन के फायदों को लेकर दीवानगी कोई नई बात नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्राचीन समय में चीन की महिलाएं शार्क के फिन और गाय के खुरों का इस्तेमाल करती थीं, क्योंकि उसमें कोलेजन बहुतायत में मौजूद होता है।

यही नहीं एक दशक पहले तक कोलेजन से होठों और त्वचा को फिल करवाना प्रचलन में था। आज के समय में इंटरनेशनल सेलिब्रिटी कॉर्टनी कर्दाशियां अपने इंस्टाग्राम फीड में अक्सर कोलेजन ड्रिंक पीती नजर आती हैं।

आखिर क्या है कोलेजन?

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका शरीर कोलेजन का उत्पादन कम करता है, जिससे सूखी त्वचा और झुर्रियां बनती हैं।

हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि कोलेजन युक्त पेप्टाइड्स या सप्लीमेंट ड्राईनेस को कम करके आपकी त्वचा की एजिंग को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।
एक अध्ययन में, जिन महिलाओं ने 8 सप्ताह के लिए कोलेजन के 2.5 से 5 ग्राम युक्त सप्लीमेंट लिया, उनमें त्वचा की शुष्कता कम हुई और सप्लीमेंट नहीं लेने वालों की तुलना में त्वचा के लचीलेपन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने 12 सप्ताह तक रोजाना कोलेजन सप्लीमेंट के साथ मिश्रित पेय पिया, उनमें त्वचा की चमक बढ़ गई और अन्य समवयस्‍क महिलाओं की तुलना में फाइन लाइन्स की गहराई में उल्लेखनीय कमी आई।

हाईएल्‍यूरोनिक एसिड त्‍वचा को झुर्रियों से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोलेजन त्‍वचा को झुर्रियों से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अतिरिक्त, कोलेजन की खुराक लेने से अन्य प्रोटीनों के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो आपकी त्वचा की संरचना में मदद करते हैं। जिसमें इलास्टिन और फाइब्रिलिन शामिल हैं। बाल और नाखून के लिए भी कोलेजन लाभदायक है। कोलेजन लेने से आपके नाखूनों की मजबूती बढ़ सकती है। इसके अतिरिक्त, यह आपके बालों और नाखूनों को लंबे समय तक बढ़ने में मदद कर सकता है।

ये खाद्य पदार्थ हैं कोलेजन के प्रचुर स्रोत

कोलेजन जानवरों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि चिकन स्किन, पोर्क स्किन, बीफ और मछली जैसे खाद्य पदार्थ कोलेजन के स्रोत हैं।
जिन खाद्य पदार्थों में जिलेटिन होता है, जैसे बोन मेरो, वे भी कोलेजन प्रदान करते हैं। जिलेटिन एक प्रोटीन पदार्थ है, जिसे पकाने के बाद कोलेजन से प्राप्त किया जाता है।

यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर में कोलेजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थों के सप्लीमेंट्स के समान लाभ हैं या नहीं, इस पर कोई मानव अध्ययन नहीं किया गया है।

डाइजेस्टिव एंजाइम भोजन में कोलेजन को अलग-अलग अमीनो एसिड और पेप्टाइड में तोड़ते हैं।
हालांकि सप्लीमेंट्स में कोलेजन पहले से ही टूटा होता है, या हाइड्रोलाइज्ड होता है, यही कारण है कि खाद्य पदार्थों की तुलना में सप्लीमेंट्स का कोलेजन अधिक कुशलता से अवशोषित हो जाता है।

महत्वपूर्ण सवाल : क्या कोलेजन सप्लीमेंट्स फायदेमंद हैं?

कोलेजन पिल्स, कैप्सूल, ड्रिंक जैसे कई रूपों में उपलब्ध है। यह ट्रेंड बहुत नया है इसलिए इसके दूरगामी परिणाम की अधिक जानकारी मौजूद नहीं है। अगर आप सी फूड से एलर्जिक हैं, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों द्वारा ये भी शिकायत सामने आई है कि कोलेजन सप्लीमेंट का खराब स्वाद मुंह मे लम्बे समय तक रहता है।

कोलेजन का सेवन फायदेमंद है, लेकिन FDA प्रमाणित सप्लीमेंट ही लें। इसके अतिरिक्त भोजन में अधिक से अधिक पोषक तत्व लेने की कोशिश करें क्योंकि प्राकृतिक पोषण से बेहतर कुछ नहीं है।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।