हर तरह की स्किन के लिए नहीं है नींबू, गलत इस्तेमाल आपको दे सकता है ये 4 साइड इफैक्ट

नींबू का स्वभाव एसिडिक होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल एक सही अवधि के अंतराल पर और सही तरीके से करना चाहिए। अन्यथा यह त्वचा को कई समस्याएं दे सकता है।

lemon side effect for skin
चेहरे पर नींबू लगाना आपको दे सकता है ये 4 नुकसान। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 20 November 2022, 09:30 am IST
  • 145

विटामिन सी (Vitamin C) जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर नींबू के फायदों से तो आप सभी वाकिफ होंगी। सालों से लोग त्वचा की खूबसूरती के लिए इसका इस्तेमाल करते चले आ रहे हैं। हालांकि, इसमें दो राय नहीं कि यह सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है। परंतु जरुरत से ज्यादा और गलत तरीके से इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि कोई भी चीज सभी के लिए एक से इफैक्ट नहीं देती। इसी तरह नींबू भी अच्छा होने के बावजूद हर तरह की स्किन के लिए काम नहीं कर सकता। यहां हम वे 4 साइड इफैक्ट्स (side effects of applying lemon on skin) बता रहे हैं, जो नींबू का गलत इस्तेमाल आपकी स्किन को दे सकता है।

तो चलिए जानते हैं नींबू के गलत इस्तेमाल से होने वाले साइड इफ़ेक्ट के बारे में थोड़ा विस्तार से।

पहले जानें नींबू के इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में

1. सनबर्न

त्वचा पर खट्टे फल का सीधा इस्तेमाल सनबर्न की संभावना को बढ़ा देता है। सूरज के संपर्क में जाने से तुरंत पहले भूलकर भी त्वचा पर खट्टे फल का इस्तेमाल न करें। खट्टे फल में मौजूद ऑयल फोटोटोक्सिक होते हैं। ऐसे में यह आपकी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं।

lemon can cause sunburn
नींबू का इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह। चित्र:शटरस्टॉक

2. केमिकल ल्यूकोडर्मा

यह स्थिति तब उत्तपन होती है जब मेलेनिन की कमी के कारण त्वचा हल्की हो जाती है। मेलेनिन एक प्रकार का हॉरमोन है जो त्वचा की प्राकृतिक रंगत को बनाये रखने में मदद करता है। अक्सर लोग त्वचा पर हुए डार्क स्पॉट को हल्का करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करते हैं। परंतु काले धब्बे कम होने के वजाय कई बार सफेद रंग का ल्यूकोडर्मा स्पॉट विकसित हो जाता हैं इसलिए जरूरत से ज्यादा नींबू के रस का इस्तेमाल न करें।

3. फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस

फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस खट्टे फलों की वजह से होने वाला एक प्रकार का स्किन रिऐक्शन है। इस स्थिति में नींबू का अधिक इस्तेमाल और सूरज के संपर्क में जाने के कुछ देर पहले इसका इस्तेमाल इंफ्लेमेटरी रिएक्शन का कारण बन सकता है। यह स्थिति स्किन रेडनेस, स्वेल्लिंग, और ब्लिस्टरिंग का कारण होती है।

4. स्किन इरिटेशन

स्किन इरिटेशन खट्टे फल में मौजूद एसिड से होने वाला एक सबसे आम साइड इफ़ेक्ट है। ऐसे में आप स्किन ड्राइनेस, रेडनेस, और स्किन पीलिंग जैसी समस्यायों का अनुभव करेंगी। इसलिए इसे इस्तेमाल करते वक़्त अधिक सावधानी बरतें। वहीं जिनकी त्वचा संवेदनशील है उन्हें खट्टे फल इत्यादि के प्रयोग से दूर रहना चाहिए।

क्या नींबू को पूरी रात लगाए रख सकते हैं?

नींबू में अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होता है ऐसे में पूरी रात इसे लगाकर न सोएं। लंबे समय तक इसे लगाए रखना त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसीके साथ यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के प्रयोग से दूरी बनाए रखें।

Lemon-benefits-for-skin
ऑयली स्किन के लिए नींबू के फेसमास्क फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

अब जानें क्या है नींबू को इस्तेमाल करने का सही तरीका

इसे इस्तेमाल करने से पहले अपनी चेहरे की त्वचा से हटकर इसकी एक दो बूंदों को लगाकर टेस्ट करें। अब कम से कम एक दिन का इंतेजार करें यदि किसी प्रकार का रिएक्शन नजर आये तो इसे त्वचा पर अप्प्लाई न करें और न आये तो आप इसे लगा सकती हैं।

नींबू के रस को त्वचा पर रब न करें, बल्कि इसके रस को कॉटन पेड की मदद से हलके दबाव के साथ टैप करते हुए अप्प्लाई करें।

नींबू को त्वचा पर सीधे लगाने से अच्छा रहेगा इसे किसी अन्य स्किन फ्रेंडली पदार्थ के साथ मिलकर फेस पैक या फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करना।

यदि त्वचा पर किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नजर आये तो इसके इस्तेमाल को फ़ौरन बंद कर दें।

यह भी पढ़ें : कमजोर और भद्दे होते जा रहे हैं नाखून, तो जानिए कैसे रखना है उनका ख्याल

  • 145
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory