वैलनेस
स्टोर

डियर लेडीज़, रॅपन्ज़ेल जैसे लंबे बाल पाने हैं, तो याद कर लें ये 6 हेयर केयर टिप्‍स

Published on:18 January 2021, 14:13pm IST
दुनिया में ऐसा कौन है जो लंबे और स्वस्थ बाल रखने का सपना नहीं देखता? चिंता न करें, क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं, जो आपको और आपके ट्रेसिस को पहले से कहीं ज्यादा खुश करने में मदद करेंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
यह प्राकृतिक क्लींजर आपके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बच्चों के रूप में, हम में से ज्यादातर ने रॅपन्ज़ेल की तरह लंबे और सुंदर बाल होने का सपना देखा था। अगर आपका यह सपना अभी भी अधूरा है, तो यह लेख आपके लिए एकदम सही है! लंबे बाल स्त्रीत्व और सुंदरता के प्रतीक हैं, लेकिन इस उपलब्धि को हासिल करना इतना सरल नहीं है।

प्रदूषण, गंदगी और धूल के साथ-साथ कुछ आंतरिक कारक हमारे बालों के विकास को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। तो, यदि आप कुछ बालों के विकास के लिए कुछ आासन टिप्स की तलाश कर रही हैं, तो नीचे दिए गए आसान उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

यहां हैं 5 सरल हेयर ग्रोथ हैक

1. अपने स्कैल्प की मसाज करें

हमने हमेशा स्कैल्प की एक अच्छी मसाज के फायदों को हल्‍के में लिया है। वहीं दूसरी ओर, हम फैंसी उत्पादों पर बहुत पैसे खर्च करते हैं। असल में नियमित रूप से अपने स्कैल्प की मालिश करने से स्कैल्प और बालों के रोम में रक्त के प्रवाह और परिसंचरण में सुधार होता है। यह जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप स्कैल्प पर तेल नहीं लगाना चाहती हैं, तो आप रोजाना अपने बालों की जड़ों में ड्राय मसाज भी कर सकती हैं!

2. हॉट शॉवर से बचें

सर्दियों के मौसम में एक गर्म पानी की बौछार निश्चित रूप से आपको आरामदायक और आकर्षक महसूस कराने में मदद कर सकती है, लेकिन कृपया अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। यह आपके स्कैल्प और बालों से प्राकृतिक तेल को निकाल देता है, जिससे यह टूटने लगते हैं। इसके बजाय, अपने बालों में नमी बनाए रखने के लिए बालों को धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

हॉट शॉवर हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हॉट शॉवर हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें

जब बालों के विकास की बात आती है, तो अरंडी के तेल या कैस्टर ऑयल के बारे में बहुत बात की जाती है। द शहनाज हुसैन ग्रुप, इंडिया की संस्थापक, चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक शहनाज हुसैन भी कहती हैं कि कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड, ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड, विटामिन ई, कई मिनरल और प्रोटीन मौजूद होते हैं। जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

4. अपने आहार में स्वस्थ वसा शामिल करें

चूंकि बालों का विकास आंतरिक कारकों पर भी निर्भर करता है, इसलिए अपने अयाल को कई तरीकों से लाभान्वित करने के लिए अपनी डाइट में स्वस्थ वसा को शामिल करना सुनिश्चित करें।

ओमेगा 3 आपकी हेयर ग्रोथ में भी मददगार है। चित्र : शटरस्टॉक
ओमेगा 3 आपकी हेयर ग्रोथ में भी मददगार है। चित्र : शटरस्टॉक

ओमेगा -3 जैसे स्वस्थ वसा को अपनी डाइट में शामिल करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। ये स्वस्थ वसा आपके बालों के रोम को भीतर से पोषित कर उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाए रखती हैं।

5. एसेंशियल ऑयल लगाएं

अपने कई फायदों के चलते, एसेंशियल ऑयल इन दिनों काफी लोकप्रिय हो गए हैं। चाहे तनाव से राहत पाने की बात हो या आपको सुंदर बाल प्रदान करने की बात हो, ऐसेंशियल ऑयल आपके बालों कई तरह से लाभ पहुंचाता है। रोज़मेरी, लैवेंडर और पेपरमिंट ऑयल सभी बालों के विकास के लिए लाभकारी सिद्ध हुए हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के किसी अन्य तेल के साथ इस तेल की केवल कुछ बूंदों को मिलाएं।

6. अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

एक स्वस्थ स्कैल्प स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है। जब आपके बाल स्वस्थ होते हैं तो यह बेहतर तरीके से बढ़ते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार अपने स्कैल्प पर धीरे से मसाज करते हुए अपने बालों को एक्सफोलिएट करने पर विचार करें।

स्‍कैल्‍प को एक्‍सफोलिएट करना हेयर ग्रोथ में इजाफा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्‍कैल्‍प को एक्‍सफोलिएट करना हेयर ग्रोथ में इजाफा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, आप घर पर खुद का एक कॉफी स्क्रब बना सकती हैं। द ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि कैफीन में बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले प्रभाव होते हैं।

यह भी पढ़ें – एक अच्‍छी ट्रिमिंग आपको बालों की 8 समस्‍याओं से राहत देती है, हम बता रहे हैं घर पर ट्रिमिंग करने का सही तरीका 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।