Korean Beauty – डॉल्फिन स्किन है ब्यूटी वर्ल्ड का नया ट्रेंड, जानिए क्या है ये नया कोरियाई स्किन केयर

Published on: 12 April 2022, 18:51 pm IST

जैसा कि नाम से पता चलता है, ग्लास स्किन की तरह ही है डॉल्फिन स्किन केयर। जानिए गोरी और बेदाग त्वचा पाने का तरीका।

skin ke liye faydemand hai watermelon seeds
स्किन के लिए फायदेमंद होते है तरबूज के बीज. चित्र: शटरस्टॉक

डॉल्फ़िन स्किन एक नया ब्यूटी ट्रेंड है, जिसका उपयोग चमकदार त्वचा पाने के लिए किया जाता है। डॉल्फ़िन स्किन का मतलब है कांच जैसी निखरी त्वचा, जो गोरी हो और चमकदार भी।

हेल्थशॉट्स ने डॉल्फ़िन स्किन के बारे में और विस्तार से जानने के लिए एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक और ILACAD संस्थान की निदेशक डॉ मोनिका कपूर से बात की।

डॉ कपूर कहते हैं, “इस लुक को पूरा करने के लिए दो तरीके हैं। एक, लगातार त्वचा की देखभाल करना और दूसरा मेकअप लगाने के सही तरीके को पहचानना। चमकदार त्वचा पाने के लिए हम मेकअप भी लगा सकते हैं। मगर इसकी केयर करना सबसे जरूरी है।

डॉल्फ़िन स्किन ट्रेंड का मकसद है सभी को कांच जैसी साफ और चमकदार त्वचा देना।

डॉ कपूर कहती हैं, “हम अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ विशिष्ट उत्पादों को शामिल करके डॉल्फ़िन स्किन प्राप्त कर सकते हैं। यही सही स्किनकेयर लुक पाने की कुंजी है। यह हाइड्रेशन और एक्सफोलिएशन के बीच सही संतुलन बनाने के बारे में है। ऐसी त्वचा जो अच्छी तरह से एक्सफोलिएटेड और हाइड्रेटेड होती है, वह डॉल्फ़िन की त्वचा की चमक को मात दे सकती है।”

जानिए डॉल्फिन स्किन प्राप्त करने के 5 तरीके:

skin ko exfoliate karein
त्वया को एक्फोलिएट । चित्र-करें।

1. एक्सफोलिएशन

हमे हमेशा अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए, चाहे वह जेंटल एक्सफोलिएटर से हो या केमिकल वाले से। हम रासायनिक एक्सफोलिएटर के साथ मृत कोशिकाओं को दूर कर सकते हैं। यह त्वचा कोशिका को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप हमें चमकदार और चिकनी त्वचा मिलती है।

2. क्लींजिंग करना

डॉल्फिन स्किन पाने के लिए रोजाना हाइड्रेटिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें। डबल क्लींजिंग, कोरियाई स्किनकेयर रूटीन का एक बड़ा हिस्सा है। क्लेंजिंग से त्वचा से किसी भी तेल, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं- निकालने में मदद मिलती है।

3. सीरम

इसके बाद, एक हाइलूरोनिक एसिड-इन्फ्यूज्ड फेस सीरम का उपयोग करें जो त्वचा को तुरंत हाइड्रेशन देगा। साथ ही नमी को बनाए रखेगा। कोरियाई भी अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए स्नेल म्यूसिन का प्रयोग करते हैं।

4. रिच मॉइस्चराइजर

चेरी ब्लॉसम मॉइस्चराइज़र में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है। ये नमी को जोड़ता है और इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री त्वचा को चमक प्रदान करती है। डॉ कपूर कहते हैं, “आप गुलाब के तेल की 2 बूंदों को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं, क्योंकि यह जल्दी से अवशोषित हो जाता है।”

skin ko moisturise zaroor karein
त्वचा को मॉइस्चराइज ज़रूर करें। चित्र-शटरस्टॉक।

5. नॉन-मैटिफाइंग सनस्क्रीन

आपकी त्वचा का प्रकार जो भी हो, एसपीएफ़ सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है। तो एक ऐसा सनस्क्रीन चुनें जिसमें नॉन-मैट फॉर्मूला हो क्योंकि हम चमचमाती त्वचा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। बस अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से सही एसपीएफ़ चुनें।

6. फेस ऑयल

हाइड्रेशन को अतिरिक्त बढ़ावा देने और ग्लोइंग लुक पाने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन में फेस ऑयल का इस्तेमाल करें। डॉ कपूर कहती हैं, “जिन लोगों की त्वचा मुंहासे या कंजेशन वाली होती है, उन्हें इन फेस ऑयल से बचना चाहिए।”

अब जानिए डॉल्फिन स्किन पाने के लिए मेकअप टिप्स:

मेकअप लगाने से पहले त्वचा पर एक डूओ प्राइमर का उपयोग करें। इसके बाद इसे डूओ फाउंडेशन और ढेर सारे हाइलाइटर का इस्तेमाल करके लगाएं।

चेहरे के उभरे हुये क्षेत्रों को हाइलाइट करें और पाउडर या मैटिफ़ायर के उपयोग से बचें। ब्लश भी क्रीम बेस्ड होना चाहिए।

ग्लो बनाए रखने के लिए ग्लिस्टिंग, हाइड्रेटिंग शिमर फेस पाउडर का इस्तेमाल करें।

आखिर में एक नॉन-अल्कोहलिक सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें जो ज्यादा ड्राई न हो।

तो लेडीज, किसी भी ब्यूटी ट्रेंड से ज़्यादा महत्वपूर्ण है, आपकी स्किन। इसलिए पौष्टिक और संतुलित आहार लें।

यह भी पढ़ें : थकी और मुरझायी त्वचा में नई जान डाल सकता है शहद, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें