डबल क्लींजिंग: यही कारण है कि कोरियाई महिलाएं दो बार अपना चेहरा धोती हैं!

Published on: 19 February 2022, 19:30 pm IST

यहां हम आपके लिए डबल क्लींजिंग के प्रसिद्ध कोरियाई स्किन केयर रूटीन को डिकोड कर रहे हैं! जानिए क्या है डबल क्लींजिंग।

korean double cleansing
आपकी स्किनकेयर के लिए ज़रूरी है यह कोरियन डबल क्लींजिंग। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप हमारी तरह कोरियाई नाटकों से जुड़े हुए हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप उनकी क्लियर बेबी स्किन से ईर्ष्या करेंगी!   खैर, हमने सिर्फ फैन-गर्लिंग से एक कदम आगे बढ़ाया, और डबल क्लींजिंग की एक और कोरियाई स्किन केयर रूटीन के बारे में सब कुछ जानने का प्रयास किया, जिसे हम आपके साथ साझा करने वाले हैं।

सबसे पहले, कोरियाई स्किन केयर रूटीन एक बेहद फायदेमंद स्किन केयर रूटीन है, जिससे त्वचा काँच की तरह साफ दिखाई देने लगती है। यही कारण है कि इस स्किन केयर रूटीन ने सौंदर्य उद्योग में अपनी प्रतिष्ठा बनाई है।  

 कोरियाई डबल क्लींजिंग क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रक्रिया में आपके चेहरे की त्वचा को दो बार साफ करने की आवश्यकता होती है।  मेरे जैसी सभी आलसी लड़कियों को आश्चर्य होगा कि उनकी वन-स्टेप क्लीनिंग रूटीन में क्या पिछड़ रहा है?  माइसेलर वॉटर आपके छिद्रों में एकत्रित अशुद्धियों और सीबम को पूरी तरह से साफ़ नहीं कर सकता है।  यह वह जगह है जहाँ एक डबल क्लीन रूटीन आता है!

kya  hai Korean double cleansing technique
अपने चेहरे की दोहरी सफाई करना कोरियाई त्वचा देखभाल दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है। चित्र : शटरस्टॉक

डबल क्लींजिंग के चरणों में महारत हासिल करने और भारतीय त्वचा पर इसके लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू से बात की।

 डॉ. निवेदिता दादू के त्वचाविज्ञान क्लिनिक के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ दादू कहती हैं, डबल क्लींजिंग से मेकअप, अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा के साथ आपकी त्वचा के ऊपर जमी गंदगी से छुटकारा मिलता है।  यह एक क्लेंजिंग तकनीक है जो आपकी त्वचा की देखभाल करने से पहले गहराई से सफाई सुनिश्चित करेगी।

यहां बताया गया है कि डबल क्लींजिंग आपके चेहरे के लिए कैसे काम कर सकती है:

 दादू ने खुलासा किया, “दोहरी सफाई की प्रक्रिया में दो उत्पादों का उपयोग करके अपना चेहरा धोना शामिल है: एक तेल-आधारित क्लीन्ज़र और उसके बाद एक पानी-आधारित क्लीन्ज़र।

पहले क्लीन्ज़र:

 ऑयल क्लीन्ज़र का उपयोग करके क्लींजिंग का पहला चरण तेल-आधारित अशुद्धियों जैसे सीबम, एसपीएफ़, मेकअप और प्रदूषकों को बाहर निकालता है।  इसके लिए ऑयल बेस्ड क्लींजर, क्लींजिंग बाम या यहां तक ​​कि माइक्रेलर वॉटर का इस्तेमाल करें।  इसे अपनी त्वचा में रगड़ें और कॉटन पैड से पोंछ लें।

 दूसरा क्लीन्ज़र:

 दूसरा क्लीन्ज़र पसीने और गंदगी जैसे पानी आधारित गंदगी को हटा देता है।  यह सेबम बिल्डअप और बैक्टीरिया को रोकता है, जो मुँहासे से संबंधित फ्लेयर-अप को रोकने में मदद कर सकता है।  अंतिम सफाई प्राप्त करने के लिए, फोमिंग क्लीन्ज़र का उपयोग करें।  इसे अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

skincare korean routine kya hain
डबल क्लींजिंग के हैं बहुत लाभ। चित्र: शटरस्टॉक

दोहरी सफाई दिनचर्या के लाभ:

1.सीबम बिल्डअप को हटाता है

 अतिरिक्त सीबम बिल्डअप संक्रमण का कारण बनता है जिससे मुंहासे होते हैं।  तेल आधारित सफाई करने वाले तेल आधारित गंदगी, अवशेष, सौंदर्य प्रसाधन और सबसे महत्वपूर्ण सेबम को हटाने में बहुत अच्छे होते हैं, जो किसी को मुहांसे होने पर अधिक उत्पादित होता है।

2.मेकअप अवशेषों को साफ करता है

डबल क्लींजिंग आपका सबसे अच्छा तरीका होना चाहिए, खासकर यदि आप भारी मेकअप पहनने वाली हैं।  दो चरणों में की गई सफाई आपको मुंहासों से बचाव के लिए सुरक्षा कवच प्रदान करती है।  ये त्वचा संबंधी समस्याएं तब आम होती हैं जब आपके रोम छिद्र मेकअप के अवशेषों और प्रदूषकों से भर जाते हैं।

3.अपनी त्वचा की देखभाल का अधिकतम लाभ उठाएं

डॉ दादू के अनुसार, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि डबल क्लींजिंग अन्य स्किनकेयर उत्पादों की प्रभावशीलता में भी सुधार कर सकती है।  मूल रूप से, आपको अपने सीरम, एएचए और बीएचए और मॉइस्चराइज़र पर लगाने से पहले एक साफ कैनवास प्रकार की त्वचा की आवश्यकता होती है।  “दोहरी सफाई, विशेष रूप से शाम को, आपके अन्य उत्पादों को बेहतर तरीके से प्रवेश करने में मदद कर सकती है।  इस तरह, आप अपने मूल पीएम स्किनकेयर रूटीन का अधिक से अधिक लाभ उठाने की प्रवृत्ति रखते हैं।”  

क्या डबल क्लींजिंग सभी प्रकार की त्वचा के लिए है?

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो दोहरी सफाई आपकी सूजन और लाली को बढ़ा सकती है।  इसलिए, बेहद संवेदनशील त्वचा वाले लोग इस प्रवृत्ति से बाहर निकल सकते हैं और एक हल्के क्लीन्ज़र और पानी से कुल्ला कर सकते हैं।

 हालांकि, यदि आप मेकअप पहन रहीं हैं, तो मेकअप के उन धब्बों को स्पष्ट करने के लिए एक डबल क्लीन्ज़ आवश्यक हो जाता है। यह आपकी त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव और उम्र बढ़ने के लक्षण पैदा कर सकता है।

 इस कोरियाई त्वचा देखभाल रहस्य को साझा करने के बाद, लेडीज़, हम सुंदर त्वचा की तलाश में हैं। 

यह भी पढ़े :मदरहुड मेमोरीज हैं स्ट्रेच मार्क्स, जानिए आप इन्हें कैसे ठीक कर सकती हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें