Kojic acid ke fayde : डार्क स्पॉट्स और एजिंग साइन्स से छुटकारा दिलाता है कोजिक एसिड, जानिए त्वचा के लिए इसके फायदे

गर्मी में स्किन लाइटनिंग के लिए यूं तो कई प्रोडक्ट्स का प्रयोग किया जाता है। मगर कुछ प्रोडक्टस ऐसे हैं, जो दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। इन्हीं में से एक है कोजिक एसिड। जानते हैं कोजिक एसिड के फायदे
Kojic acid ke fayde
कोजिक एसिड एक बी पिगमेंटिंग मॉलीक्यूल है, जिसे स्किन लाइटनिंग के लिए प्रयोग में लाया जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 29 May 2024, 10:00 am IST
  • 140

चेहरे पर दिखने वाले छोटे छोटे दाग धब्बे यानि डार्क स्पॉट्स त्वचा की खूबसूरती को कम करने लगते हैं। इन्हें अवॉइड करने पर इनकी संख्या बढ़ जाती है और हाईपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) का सामना करना पड़ता है। गर्मी में स्किन लाइटनिंग (skin lightning) के लिए यूं तो कई प्रोडक्ट्स का प्रयोग किया जाता है। मगर कुछ प्रोडक्टस ऐसे हैं, जो स्किन को टैनिंग से प्रोटेक्ट कर दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। इन्हीं में से एक है कोजिक एसिड, जो स्किन ब्राइटनिंग में कई प्रकार से मददगार साबित होता है। जानते हैं कोजिक एसिड (Kojic acid) क्या है और इसके फायदे।

कोजिक एसिड किस प्रकार से स्किन को पहुंचाता है फायदा (How kojic acid is beneficial for skin)

इस बारे में डर्माटोलॉजिस्ट डॉ नवराज विर्क बताते हैं कि कोजिक एसिड एक बी पिगमेंटिंग मॉलीक्यूल है, जिसे स्किन लाइटनिंग के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसे केमिकल कंपाउड को प्रोडक्ट के हिसाब से 2 फीसदी, 3 फीसदी या 4 फीसदी प्रयोग किया जाता है। कई प्रकार के स्पॉट्स, फ्रेकल्स और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसके इस्तेमाल से एक्ने स्कार्स (acne scars) और सन डेमेज (sun damage) स्किन को प्रोटेक्ट करने में मदद मिलती है। गर्मी में बढ़ने वाली टैन लाइंस को भी दूर करने में सहायक साबित होता है।

एनआईएच के अनुसार कोजिक एसिड टायरोसिन की फॉर्मेशन को रोकने में मदद करता है, जो एक अमीनो एसिड है। ये एसिड मेलेनिन को प्रोड्यूस करने में मदद करता है। इससे त्वचा, बालों और आंखों पर उसका प्रभाव नज़र आता है।

Twacha ko kaise fayda pahunchaata hai kojic acid
वे लोग जो एक्ने स्कार्स और हाइपरपिगमेंटेशन के शिकार होते हैं, उन्हें कोजिक एसिड वाले प्रोडक्टस अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानते हैं कोजिक एसिड के कुछ फायदे (Kojic acid ke fayde)

1. स्किन लाइटनिंग में मददगार

एक्सपर्ट के अनुसार वे लोग जो एक्ने स्कार्स और हाइपरपिगमेंटेशन के शिकार होते हैं, उन्हें कोजिक एसिड (kojic acid) वाले प्रोडक्टस अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा पर बनने वाले फ्रेकल्स (freckles) से राहत मिलती है और त्वचा के रंग में निखार आने लगता है। त्वचा क्लीन और दाग धब्बों से मुक्त नज़र आने लगती है।

2. मेलेनिन के प्रभाव को करे कम

टायरोसिन कंपाउड से त्वचा में मेलेनिन का प्रभाव बढ़ने लगता है, जो सन डैमेज की समस्या को बढ़ा देता है। ऐसे में स्किन को क्लीन करने और मेलेनिन से राहत पाने के लिए कोजिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। कोजिक एसिड अप्लाई करने से मेलेनिन को बढ़ावा देने वाले टायरोसिन को रोकने में मदद मिलती है। इससे स्किन हेल्दी बनी रहती है।

3. एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ से भरपूर

गर्मी में त्वचा पर सीबम प्रोडक्शन (sebum production) बढ़ने से चेहरे पर अतिरिक्त तेल की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे स्किन पर ओपन पोर्स में ऑयल व धूल मिट्टी एकत्रित हो जाती है, जिससे एक्ने बनने लगते हैं। एक्ने की समस्या को दूर करन के लिए कोजिक एसिड बेहद कारगर है। इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण त्वचा को क्लीन रखने में मदद करते हैं।

skin aging ko kare reverse
स्किन इलास्टीसिटी को मेंटेन रखने के लिए कोजिक एसिड को त्वचा पर अप्लाई करें। चित्र- अडोबी स्टॉक

4. एजिंग को करे रिवर्स

स्किन इलास्टीसिटी को मेंटेन रखने के लिए कोजिक एसिड को त्वचा पर अप्लाई करें। नियमित तौर पर इसका प्रयोग करने से माथे, होठों और आंखों के नज़दीक बनने वाली फाइन लाइंस की समस्या को हल किया जा सकता है। इससे स्किन पर हाइपर पिगमेंटेशन यानि एज स्पॉटस की समस्या से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही तेज़ी से बढ़ने वाले एजिंग साइंस को कम करने में मदद मिलती है।

5. पाई जाती है एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा

कोजिक एसिड में एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसे चेहरे पर लगाकर रिमूव करने की जगह त्वचा में डिजॉल्व होने दें। इसमें मौजूद प्रापर्टीज से स्किन पर बढ़ने वाली फ्रेकल्स की समस्या से बचा जा सकता है। इसके अलावा स्किन टोन में भी बदलाव आने लगता है। दरअसल इसके इस्तेमाल से ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- लाल चकत्ते और पपड़ी होना है सेंसिटिव स्किन की पहचान, जानिए कैसे रखना है गर्मी के मौसम में इसका ध्यान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख