ब्रा टेप्स और निपल पेस्टीज़ पहुंचा सकती हैं आपके स्तनों को नुकसान, एक्सपर्ट बता रहीं हैं क्यों

Published on: 24 May 2022, 22:00 pm IST

ब्रा टेप्स (Bra Tapes) और पेस्टीज़ (Pasties) आपके स्तनों और निपल्स को जितना सपोर्ट कर सकती हैं, उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इसलिए इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह सोच लें।

bra pasties
ब्रा टेप और निप्पल पेस्टी आपके स्तन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

जब आप फ्रंट ओपन या डीप नेक वेस्टर्न आउटफिट पहनती हैं, तो यकीनन ब्रा नहीं पहनना चाहती होंगी। और ऐसे में काम आती हैं ब्रा पेस्टीज़ या टेप (Bra pasties and tapes)। जिन्हें स्तनों और उनके आसपास चिपकाया जाता है। ताकि बिना ब्रा के भी आपकी फिटिंग परफेक्ट रहे। पर क्या यह परफेक्ट फिट पूरी तरह हार्मलेस है? जवाब है ‘नहीं’। विशेषज्ञ मानते हैं कि यह आपके निप्पल्स और स्किन दोनों को नुकसान पहुंचा (Health hazards of bra pasties and taps) सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

ब्रा न पहने का विकल्प हैं ब्रा पेस्टीज़

गर्मियों के मौसम में ब्रा पहनने से ज़्यादा मुश्किल काम शायद और कोई नहीं है। इतनी गर्मी में टाइट ब्रा पहनने के बाद शायद आपको भी ऐसा लगता होगा कि दम घुट रहा है, या सांस नहीं आ रही है। उस पर बार – बार पसीना आना। यह सब गर्मियों के मौसम में आपको बहुत असहज महसूस करा सकता है।

जहां एक तरफ ब्रा पहनना इस गर्मियों के मौसम में बहुत मुश्किल भरा है, तो वहीं सिलिकॉन ब्रा और ब्रा टेप्स आपको थोड़ी चैन की सांस लेने में मदद कर सकते हैं। ये ब्रा का एक अलग टाइप है, जो आपको ऑफ शोल्डर ड्रेस पहनने में मदद करता है। आप रिवीलिंग ड्रेस में इन ब्रा कवर्स की मदद से अपने निप्पल एरिया को अच्छे से कवर कर सकती हैं। ये ब्रा कवर्स आपके स्तनों से अच्छे से चिपक जाते हैं और अच्छी कवरेज प्रदान करते हैं।

bra pasties
ब्रा का विकल्प है पेस्टीज। चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये ब्रा पेस्टीज़ और टेप्स, आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। जी हां… इनके कारण होने वाले नुकसान के बारे में आपको पता होना चाहिए। इसके बारे में जानने के लिए हमने एक प्रसिद्ध सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और द एस्थेटिक क्लिनिक, मुंबई में त्वचा लेजर विशेषज्ञ और फोर्टिस अस्पताल में सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ डॉ रिंकी कपूर से बात की।

एक्सपर्ट से जानिए जानिए क्या हैं ब्रा पेस्टी और निप्पल टेप्स पहनने के साइड इफेक्ट्स

1 इन्फेक्शन होने का जोखिम

ब्रा पेस्टीज़ या टेप का बाहरी हिस्सा प्लास्टिक से बना होता है, इसलिए इसकी सतह पर धूल और पसीना जाम सकता है जिससे बैक्टीरिया का विकास होता है। अगर यह साफ नहीं है और आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे भी बदबू भी आ सकती है। डॉ. रिंकी के मुताबिक यह आपकी ब्रेस्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है।

2 त्वचा में जलन या खुजली होना

कभी-कभी सिलिकॉन कप लो क्वालिटी वाले सिलिकॉन मटिरियल का उपयोग करके बनाए जाते हैं। इसलिए इससे त्वचा पर चकत्ते और जलन हो सकती है। इसके नियमित उपयोग से कुछ महिलाओं में एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकते हैं । इस तरह की ब्रा में इस्तेमाल होने वाला एडहेसिव भी एलर्जी और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

Sahi Bra size hai jaroori
सही फिटिंग की ब्रा चुनना है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

3 ब्रा टेप्स से हो सकती है सांस लेने में तकलीफ

ये टेप्स या कवर्स आपके निपल्स या स्तनों से चिपक जाते हैं। भले ही इनमें स्ट्रैप नहीं होता है , लेकिन फिर भी आपको इनमें सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। सिलिकॉन से सांस लेने में तकलीफ होती है और इस सामग्री को ब्रा में इस्तेमाल करने से स्तन में परेशानी हो सकती है। इसकी वजह से आपकी त्वचा में जलन भी हो सकती है।

डॉ. रिंकी का कहना है कि – ”लंबे समय तक पहने रहने पर ब्रा टेप्स बेचैनी का कारण बनते क्योंकि वे त्वचा को सांस नहीं लेने देते और इसलिए निप्पल में दर्द हो सकता है।”

ऐसे में आप अपनी फेवरिट बैकलेस ड्रेस कैसे पहनेंगी? चलिये जानते हैं कुछ उपाय, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

खुद को साफ रखें

चिपकने वाली सिलिकॉन ब्रा का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को साफ करें या स्नान करें। इससे त्वचा से पसीना और गंदगी निकल जाएगी, जिससे त्वचा में जलन हो सकती है। ब्रा पहनने से पहले अपनी त्वचा को तौलिए से पोंछना न भूलें।

इसके अलावा आप एक्सपर्ट द्वारा बताई गई कुछ बातों से ब्रा टेप्स से होने वाली समस्या से बच सकती हैं।

पेस्टी या टेप लगाते या हटाते समय सही प्रक्रिया का पालन करें

खुजली से बचने के लिए निप्पल कवर का उपयोग करने से पहले निप्पल पर मॉइस्चराइजर या तेल न लगाएं

पेस्टी को हर उपयोग के बाद साफ करें और निर्देशानुसार स्टोर करें

कवर लगाकर न सोएं

ब्रा टेप का उपयोग करने से पहले एक पैच टेस्ट करें

केवल अच्छी गुणवत्ता वाले कवर या पेस्टी ही खरीदें।

यह भी पढ़ें : Menstrual Hygiene day 2022 : मेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में हर महिला को पता होनी चाहिए ये महत्वपूर्ण बातें

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें