चेहरे की रंगत फीकी कर सकता है हॉट शॉवर, जानिए क्या हो सकते हैं गर्म पानी के ज्यादा इस्तेमाल के नुकसान

बार - बार गर्म पानी का इस्तेमाल त्चचा के लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकता है। जिसमें स्किन रैश और डलनेस भी शामिल है।

hot water side effects
शरीर पर गरम पानी इस्तेमाल करने के नुकसान. चित्र ; शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 2 October 2022, 18:30 pm IST
  • 121

कई लोगों के लिए, काम से थक कर आने के बाद एक लॉन्ग हॉट शावर (Hot Shower) से बेहतर और कुछ भी नहीं है। हॉट शावर, शरीर को राहत देता है। यह तनाव को दूर कर सकता है, नींद को प्रेरित कर सकता है और नाक साफ करने में मदद कर सकता है।

गरम पानी वाकई में आपको राहत पहुंचा सकता है। इतना नहीं, सर्दियों में तो हम सभी को गरम पानी से नहाना ही पसंद होता है। मगर क्या आप जानती हैं कि गरम पानी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है? जी हां… भले ही ये आपकी थकान क्यूं न मिटा दे, लेकिन गर्म पानी आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है।

डर्मालिंक्स, गाजियाबाद में चिकित्सा प्रमुख और त्वचा विशेषज्ञ, डॉ विदुषी जैन, बताती हैं कि गर्म पानी से अपना चेहरा धोना (Washing face with hot water) या गर्म पानी चेहरे पर पड़ना नुकसानदायक हो सकता है। आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने के लिए पानी का तापमान बहुत माने रखता है। ऐसे में हमें यह समझना चाहिए कि चेहरे पर इस्तेमाल किए गए पानी का तापमान त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकता है।

ऐसे में एक्सपर्ट से जानिए कैसे कर सकता है गरम पानी आपकी त्वचा को प्रभावित

1. खुजली और लालिमा

गर्म पानी से नहाने से त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे लालिमा और खुजली हो सकती है। यह किसी सनबर्न जैसा लग सकता है। बार-बार गर्म पानी से नहाने से त्वचा में रूखापन, खुजली या रैशेज भी हो सकते हैं। यदि नहाने या शॉवर के बाद आपकी त्वचा लाल दिखाई देती है, तो आपका पानी बहुत गर्म है।

2. नमी खोना

यह त्वचा की नमी के प्रकृतिक संतुलन को भी बाधित कर सकता है। इसकी वजह से आप त्वचा को स्वस्थ रखने वाले प्राकृतिक तेल, वसा और प्रोटीन से वंचित हो सकते हैं। ड्राई स्किन आपके संक्रमण की संभावना को बढ़ा सकती है।

Dry skin aapko pareshaan kar sakti hai
ड्राई स्किन आपको परेशान कर सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

3. पोर्स को खोले

ज़्यादा गरम पानी आपके पोर्स को खोल सकता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा में तेल ज़्यादा बनेगा। तेल ज़्यादा बनने लगता है तो आपकी त्वचा में पिंपल्स भी हो सकते हैं। इसकी वजह से आपका स्किन कॉम्प्लेक्शन भी खराब हो सकता है।

4. चेहरे की रंगत में कमी लाए

आपके चेहरे पर गर्म पानी मेलानोसाइट कोशिकाओं को सक्रिय कर सकता है। मेलानोसाइट्स हमारी त्वचा को रंग प्रदान करता है। जब ये कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, तो उनके परिणामस्वरूप आपके चेहरे पर काले धब्बे और पिगमेंटेशन हो सकती है।

त्वचा के लिए कौन सा टेम्परेचर है सबसे सही

त्वचा को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करना सबसे प्रभावी है क्योंकि आप गंदगी, जमी हुई मैल और तेल को हटाने में सक्षम होंगे। इससे आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं होगा। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप पानी को पहले से जांच लें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है।

यह भी पढ़ें ; टैटू करवाने के बाद जरूरी है स्किन की स्पेशल केयर, एक्सपर्ट के बताए ये 4 टिप्स होंगे मददगार

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें