चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे तो आपने सुने होंगे, अब जरा नुकसान भी जान लें

चेहरे पर घरेलू नुस्खों से ग्लो लाने का ट्रेंड काफी पुराना है। इनमें से एक है आइस फेशियल तो क्या है ये आइए जानते है।
Ice cube se kaise dur hote hain pimples
बर्फ चबाने की आदत आपके दांतों को खराब कर सकती है। चित्र अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 15 Nov 2023, 18:33 pm IST
  • 146

कई लोगों को पार्लर जाए बिना घर पर ही फेशियल करना पसंद है। क्योंकि इससे कैमिकल्स से भी बच जाते है और पॉकेट भी नहीं कटती है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कई तरह के घरेलू फेशियल की सूची है और उनमें से एक है आइस फेशियल यानि बर्फ से फेशियल करना। कई एक्ट्रेस भी बर्फ से फेशियल करने का सुझाव देती है जिसके बाद ये और ज्यादा लोकप्रिय हो गया। लेकिन क्या आपको पता है आइस फेशियल के कुछ नुकसान भी हो सकते है।

चेहरे को सूदिंग करने के लिए, सूजी हुई आंखों को कम करने के लिए हम सभी बर्फ लगाते है। और अब जब गर्मियां आ गई हैं, तो ज्यादातर लोग सन-स्ट्रेस्ड स्किन और अन्य स्किनकेयर में फेशियल आइसिंग का सहारा लेते हैं।

आइस फेशियल के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अंकुर सेरीन अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताते है कि इसके पीछे काफी सरल विज्ञान है – यदि आप अपने चेहरे पर कोई ठंडी चीज लगाते हैं, तो आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे सूजन कम हो जाती है। यह काले घेरों को भी छुपाता है, छिद्रों को कम करता है और आपकी त्वचा को फिर से जीवित करता है।

इससे पहले कि आप भी इस दौड़ में शामिल हों और अपना आइस फेशियल शुरू करें सबसे पहले ये जाने कि ये सभी प्रभाव उल्टे भी पड़ सकते हैं और लंबे समय तक चलने वाले नहीं हैं। यह 30 मिनट या उससे अधिक के लिए काम कर सकता है लेकिन बस इतना ही।

इसके अलावा, बहुत अधिक ठंडी चीज को स्किन पर लगाने से फफोले पैदा कर सकता है और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को मार सकता है

ये भी पढ़े- आपकी योनि है बहुत खास, जानिए प्रेगनेंसी और मेनाेपॉज के बाद कैसे रखना है इसका ख्याल

संवेदनशील स्किन पर न लगाएं

अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो बर्फ को अपने चहरे पर रगड़ने से आपको बचना चाहिए क्योंकि ये आपको आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है। संवेदनशील चेहरे की त्वचा की कोशिकाएं काफी नाजुक होती है यदि आप इस पर बर्फ रगड़ते है तो इसकी कोशिकाएं टूट सकती है। जिससे आपके चेहरे पर सूजन आ सकती है और चेहरा लाल भी हो सकता है इसलिए जब भी आपको संवेदनशील चेहरे पर बर्फ लगानी हो तो बर्फ को किसी साफ कपड़े में लपेटकर इसका इस्तेमास करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

देर तक बर्फ रगड़ने से डैमेज हाे सकती है स्किन

काफी देर तक बर्फ को चेहर पर रगड़ने से ये चेहरे के लाल होने और चेहरे पर सूजन का कारण बन सकता है इसलिए कम समय तक ही चेहरे पर बर्फ लगाएं जितनी जरूरत है सिर्फ उतनी ही देर तक इसका उपयोग करें। ज्यादा देर तक बर्फ आपके चेहरे को ड्राइ कर सकती है।

एक्ने खत्म नहीं करती बर्फ

आपने सुना होगा की बर्फ लगाने से मुंहासे, झुर्रियाँ या आँखों के नीचे के घेरे, खत्म हो जाते है लेकिन ये बिल्किल सच नही है। बर्फ से सिर्फ चेहरे को अस्थायी रूप से फिक्स करता है और कुछ समय के लिए स्टिफ दिखा सकता है लेकिन इन लंबी समय की समस्याओं के लिए बर्फ कुछ काम नहीं करती है। आप बर्फ को अपने स्किन केयर रूटिन का हिस्सा जरूर बनाते है लेकिन ये आपकी स्किन के इलाज में किसी तरह से काम नहीं आती है।

ये भी पढ़े- डिहाइड्रेशन बढ़ा सकता है यूटीआई का जोखिम, पर हर तरह का लिक्विड नहीं है समाधान

साइनस और माइग्रेन के मरीज रहें सावधान

साइनेस और माइग्रेन से ग्रसित लोगों को चेहरे पर बर्फ रगड़ने से थोड़ा सावधान ही रहना चाहिए क्योंकि इससे उनका दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है। बर्फ लगाने से साइनेस और माइग्रेन तकलीफ देय स्थिति में पहुंच सकता है।

कोई भी चीज अपने चेहरे पर लगाने ,से पहले कई बार सोचें। चित्र अडोबी स्टॉक

आइस फेशियल कैसे करना है

सिर्फ इसलिए कुछ भी अपने चेहरे पर न लगाएं क्योंकि कई एक्ट्रेस उसे इस्तेमाल कर रहीं हैं, क्योंकि हर किसी की स्किन अलग होती है और उस पर किसी भी चीज के प्रभाव भी अलग हो सकते हैं।

बर्फ को केवल 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। यह जरूरी है कि चेहरे पर सीधे बर्फ लगाने से बचें। इसे हमेशा किसी कपड़े या टॉवल में लपेटकर इस्तेमाल करें।

अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इसे बिल्कुल भी अपने चेहरे पर न लगाएं। याद रखें बर्फ मुहांसों को ठीक नहीं करती है, इसलिए मुहांसों पर बर्फ न लगाएं। किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़े- तनाव दूर कर गहरी नींद देने में मददगार हो सकते हैं ये 3 योगासन, जानिए कैसे करना है इनका अभ्यास

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख