क्या सफेद बालों को तोड़ने से वे खत्म हो जाते हैं? आइए जानते हैं ग्रे हेयर के बारे में प्रचलित मिथ्स की सच्चाई

Published on: 24 June 2022, 11:00 am IST

आजकल उम्र से पहले बालों का सफेद होना बहुत आम हो गया है। जब आपको अपना पहला सफेद बाल नजर आता है, तब क्या आप भी उसे तोड़ने की गलती करती हैं?

janiye gray hair myths and facts
सफेद बालों के बारे में प्रचलित इन मिथ्स पर आपको हरगिज भरोसा नहीं करना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

स्किन और बालों को लेकर इतने सारे मिथ्स (Hair myths) हैं कि समझ ही नहीं आता, किस पर विश्वास किया जाए और किस पर नहीं। बालों के सफेद होने के बारे में भी ऐसे ही कई मिथ प्रचलित हैं। कुछ लोगों को लगता है कि सफेद बाल को समय रहते तोड़ दिया जाए तो बाकी बाल सफेद होने से बच जाते हैं। जबकि कुछ का मानना है कि सफेद बाल को तोड़ देने से वहां ज्यादा मजबूत और काले बाल उगते हैं! ये मिथ न केवल आपके बालों की हेल्थ को प्रभावित करते हैं, बल्कि आपको ग्रे हेयर के सही उपचार की दिशा में बढ़ने से भी रोकते हैं। इसलिए आइए जानते हैं सफेद बाल को तोड़ना (Plucking gray hair) आपकी हेयर हेल्थ के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह।

सफेद बाल और कुछ मिथ्स 

बहुत से लोगों का मानना है कि एक सफेद बाल को तोड़ने से उसकी जगह के आस-पास के बाल और ज्यादा सफेद हो जाते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि यह सही नहीं है। दरअसल, बालों के सफेद होने का सही कारण किसी को पता ही नहीं है। कुछ डॉक्टरों को लगता है कि इसका कारण हमारे जीन या हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में हो सकता है।

kam umr mein baal safed hona
स्ट्रेस भी हो सकता है समय से पहले बालों के सफेद होने का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

अन्य डॉक्टरों का मानना है कि विटामिन बी12, सी और ई के साथ-साथ शरीर में जिंक और कॉपर जैसे मिनरल्स की कमी से बाल सफेद हो जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि सफेद बालों को दोबारा  काला नहीं बनाया जा सकता है, उन्हें केवल कलर किया जा सकता है।

क्यों नहीं तोड़ने चाहिए सफेद बाल 

लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपने सफेद बालों को तोड़ते रहें। दरअसल, सफेद बालों को जड़ों से नहीं तोड़ना ही चाहिए, क्योंकि ऐसा बार-बार करने से हेयर फॉलिकल में चोट लग सकती है। बाल फॉलिकल से बढ़ते हैं। सफेद बालों को बार-बार तोड़ने की वजह से फॉलिकल से बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं। इसलिए सफेद बालों को जड़ से नहीं तोड़ना चाहिए।

उन्हें काटना सही रहता है। सफेद बाल तोड़ने से उस जगह पर एक नया सफेद बाल आ जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि मेलेनिन (बालों को रंग देने वाली वर्णक कोशिकाएं) बालों के फॉलिकल तक नहीं पहुंच पाती हैं। जिससे फॉलिकल में एक और सफेद बाल आ जाता है।

बालों का जल्दी सफेद होना भी एक समस्या है। बालों में कलर करना आम हो गया है। परमानेंट कलर के इस्तेमाल से बाल टूटते और झड़ते हैं। सेमी परमानेंट तरीके जैसे बाल धोने और क्रीम, बालों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

सफेद बालों के लिए आजमाएं ये बरसों पुराना नुस्खा 

घरेलू उपचार से भी समय से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। आंवला इसके लिए बेहतर होता है। रोजाना एक गिलास पानी में एक आंवले का रस लें। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। सूखे आंवला को लोहे की कड़ाही में भूनकर पाउडर बना लें और मेंहदी में मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इससे बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।

amla apke balo ko naturally black rakhne me helpful hai
आंवला आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रखने में मददगार है। चित्र : शटरस्टॉक

करी पत्ते को डाइट में शामिल करने से बालों की जड़ें और फॉलिकल्स मजबूत होते हैं। वे बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन के स्रोत हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और मजबूत बनाते हैं। इनमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन सी, बी, ए, ई भी होते हैं।

इसके लिए करी पत्ते का पेस्ट बालों पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद इसे धो लें। अपने खाने में खट्टे फल, जैसे संतरा, नींबू और अंगूर, टमाटर, अंकुरित अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। फल दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि उनमें से कई विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

सुंदरता के लिए रासायनिक अवयवों से होने वाले नुकसानों के बारे में जानना भी जरूरी है। ऐसे तरीकों व सामान का उपयोग करने से बचें जो स्किन और बालों की प्राकृतिक सुंदरता को खराब करते हैं।

यह भी पढ़ें – हेयर वॉश करने का टाइम नहीं, तो ड्राई शैम्पू है बेहतर, यहां जानिए इसका सही तरीका

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें