जानिए सर्दियों में क्यों छिलने लगती है फिंगर टिप की स्किन, साथ ही इसे रोकने के कुछ घरेलू उपाय

अभी तो हमने अपने गर्म कपड़े ठीक से पहनने शुरू भी नहीं किए हैं कि स्किन संबंधी समस्याएं शुरू हो गईं हैं। सर्दियों की ऐसी ही एक समस्या है फिंगर टिप की स्किन का छिलना।
मौसमी बदलाव के कारण ज्यादातर लोगों को उंगुलियों में पीलिंग का सामना करना पड़ता है. चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 20 November 2021, 17:14 pm IST
ऐप खोलें

अगर आप उंगली की ऊपरी त्वचा छिल जाने की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह कोई बहुत बड़ी चिंता का विषय नहीं है। अक्सर मौसमी बदलाव के कारण ज्यादातर लोगों को उंगुलियों के पोरों की त्वचा के छिलने का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप इसके कारकों के बारे में जान लें। क्योंकि तभी आप इसका उपचार कर पाएंगी। 

जानिए क्यों इस मौसम में छिलने लगती है आपकी उंगलियों की त्वचा 

 ड्राई स्किन ( Dry Skin )

आमतौर पर उंगलियों के छिलने के पीछे का कारण रूखी त्वचा होती है। सर्दियों में यह समस्या बाकी मौसमों की तुलना में काफी अधिक है। सर्दियों में ज्यादातर लोग स्नान करने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, जिससे शरीर की त्वचा शुष्क होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। कभी-कभी, साबुन या अन्य प्रसाधन सामग्री में कठोर तत्व सूखापन का कारण बन सकते हैं।

उंगलियों के छिलने के पीछे का कारण रूखी त्वचा होती है चित्र : शटरस्टॉक

यह लक्षण देखने को मिल सकतें हैं।

  1.  खुजली
  2.  क्रैकिंग
  3.  लाल त्वचा
  4. त्वचा जो तंग या खिंची हुई महसूस होती है

सनबर्न ( Sunburn )

सर्दियों में लोग धूप लेना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा धूप में बैठने से आपको सनबर्न हो सकता है।  शुरुआती सनबर्न के कुछ दिनों बाद त्वचा का छिलना एक सामान्य लक्षण के रूप में देखा गया है। नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाना ही सनबर्न से बचने का तरीका है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी आपके काम आ सकतें है।

 एलर्जी (Allergies)

यदि आपको किसी चीज से एलर्जी है और आप उसके संपर्क में आते हैं तो यह भी आपकी उंगली की त्वचा छिलने  के पीछे का कारण हो सकता है। उदाहरण के तौर पर जैसे आपने सस्ते गहने पहने हो जो आपको सूट नहीं करते। एलर्जी से त्वचा लाल और खुजलीदार हो जाएगी।  फिर त्वचा अंत में छील जाएगी।

लेटेक्स एलर्जी एक और संभावना है। लेटेक्स की प्रतिक्रिया अलग-अलग हो सकती है और इससे एनाफिलेक्टिक शॉक हो सकता है, जिसके लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। अधिक हल्की प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप खुजली, छीलने और सूजन हो सकती है।

ज्यादा हाथ धोना 

कोरोनावायरस संक्रमण ( covid 19 ) से निपटने के लिए हमें हाथ बार-बार धोने की सलाह दी गई थी। दरसअल संक्रमण से निपटने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। वहीं ज्यादा हाथ धोने से उंगलियों के छिलने की समस्याएं पैदा हो सकती है। 

बार-बार हाथ धोने से ऊँगली की त्वचा फट सकती है.चित्र : शटरस्टॉक

बार-बार हाथ साबुन से धोने से हमारी त्वचा की सतह पर मौजूद लिपिड छूटने लगती है। इससे साबुन त्वचा की अधिक संवेदनशील परतों में अवशोषित हो सकता है, जिससे जलन और छिलका हो सकता है।

यहां हैं वे घरेलू उपाय जो आपको इस फिंगर टिप स्किन पीलिंग से छुटकारा दिला सकते हैं 

शहद ( Honey )

बदलते मौसम के कारण हमारे त्वचा पर आई नमी को शहद से दूर किया जा सकता है। यह एक ह्यूमेक्टेंट के रूप में काम करता है। शहद की यह हाइड्रेटिंग और  नूरिशिंग नेचर उंगलियों के आसपास की त्वचा को छीलने का इलाज करने में मदद कर सकती है।

ऐसे करें इस्तेमाल 

रुई की मदद से प्रभावित जगह पर थोड़ा सा शहद लगाएं

 30 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।

 बेहतर परिणाम पाने के लिए इस उपाय को दिन में तीन बार दोहराएं।

एलोवेरा 

एलोवेरा एक हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो त्वचा के रूखेपन को सुधारने में मदद करता है।  इसके अलावा, एलोवेरा के सुखदायक और शीतलन गुण उंगलियों को छीलने से जुड़ी जलन, दर्द और परेशानी को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।  

ऐसे करें इस्तेमाल 

एलोवेरा का जैल फ्रिज में रखें, और अपनी उंगलियों पर लगाए।

दिन में तीन से चार बार इसका उपयोग करें।

मैश किए हुआ केला 

केले में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम और विटामिन ए शुष्क और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं।  इसके अलावा, इसकी विटामिन ई सामग्री फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है।

ऐसे करें इस्तेमाल 

एक पके केले को मैश करके उसमें थोड़ी बासी मलाई मिलाएं। मॉइस्चराइजिंग लाभों के लिए आप पेस्ट में जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।

पेस्ट को अपनी उंगलियों पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें।

 बेहतर परिणामों के लिए इस उपाय को रोजाना दोहराएं

यह भी पढ़े : शादी की तैयारी है, तो घर पर ही करें अपना गोल्ड फेशियल, हम बता रहें हैं कैसे

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story