बिग बॉस कंटेस्टेंट अंकिता लोखंडे लेती हैं ग्लूटाथियोन इंजेक्शन, जानें क्या है ये और क्या ये वाकई फायदेमंद है?

वैसे तो कई कलाकार अपने आप को फिट दिखाने के लिए अपने चेहरे और अपने शरीर पर कई चीजें करता, इनमें से एक ग्लूटाथियोन ट्रिटमेंटक्या है ये और क्या है इसके फायदे आइए आपको बताते है।
kya hai glutathione injection ke fayede
ग्लूटाथियोन स्किन ट्रीटमेंट दाग-धब्बों से मुक्त कर स्किन को चमकदार बनाती है। चित्र : इंस्टाग्राम
संध्या सिंह Updated: 26 Nov 2023, 20:22 pm IST
  • 146

बिग बॉस 17 कलर्स पर शुरू हो चुका है, हर बार की तरह कई कंटेस्टेंट बिग बॉस के घर में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इस बारे बिग बॉस में टिवी अभिनेत्री अंकिता लोखंडे अपने पति विक्की जैन के साथ शो में पहुंची हैं। बिग बॉस के घर में यह रूल होता है कि आपको हेयर कलर, हेयर कट जैसी कोई सुविधा नहीं मिलेगी।

इसके बावजूद अंकिता और उनके पति विक्की को मेडिकल रूम में बुलाकर कुछ चीजें दी जा रही थीं। जिसका घरवालों के विरोध करने पर अंकित ने बताता कि वो ग्लूटाथियोन के इंजेक्शन लेती हैं और वो उनका मेडिकल कंडिशन है, इसमें सुविधा जैसा कुछ नहीं है। अब हम आपको बताते है कि ये इंजेक्शन क्या काम करते हैं और क्यों लिए जाते हैं।

 

Glutathione injections ke kya hai fayde
ग्लूटाथियोन इंजेक्शन ओरल सप्लीमेंट की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाने में बेहतर मदद करता है।

क्या होता है ग्लूटाथियोन (what is )

ग्लूटाथियोन एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं में बनता है और ऑक्सीकरण मुक्त कणों के कारण कोशिका के नुकसान को रोकने में मदद करता है। यह अमीनो एसिड एल-ग्लूटामेट, सिस्टीन और ग्लाइसिन का उपयोग करके लिवर में बनाया जाता है। कोशिका में ग्लूटाथियोन का उच्च स्तर ग्लूकोज, पोटेशियम और कोलेस्ट्रॉल के समान मौजूद होता है। यह कई खाद्य पदार्थों में भी प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है।

ग्लूटाथियोन इंजेक्शन क्या हैं (What is Glutathione Injection) 

यदि आप ग्लूटाथियोन के सप्लीमेंट भी लेना चाहते हैं, तो ओरल सप्लीमेंट, क्रीम, आईवी इन्फ्यूजन और इंजेक्शन सहित कई विकल्प हैं। ग्लूटाथियोन इंजेक्शन ओरल सप्लीमेंट की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाने में बेहतर मदद करता है क्योंकि ओरल सप्लीमेंट पाचन के दैरान लाभों को कम कर सकता है।

ग्लूटाथियोन इंजेक्शन सीधे आपकी मांसपेशियों में आमतौर पर आपके कुल्हों या ऊपरी बांह में या त्वचा के नीचे दिए जाते हैं, जहां यौगिक अवशोषित होने के बाद रक्तप्रवाह में ले जाया जाता है।

डर्माटेक क्लीनिक की त्वचा विशेषज्ञ डॉ. कल्पना सौलंकी बताती हैं कि ग्लूटाथियोन इंजेक्शन पाचन तंत्र को दरकिनार करते हुए सप्लीमेंट ग्लूटाथियोन को सीधे रक्तप्रवाह में भेज देते है। जब इसे ओरल रूप से लिया जाता है, तो ग्लूटाथियोन गट में टूट जाता है और शरीर में पूरी तरह से नहीं पहुंच पाते हैं। यह रक्त में, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। डिटॉक्सीफिकेशन में सहायता करता है और कोशिकाओं और डीएनए को क्षति से बचाता है।

क्या हैं ग्लूटाथियोन इंजेक्शन के फायदे ( Benefits of Glutathione Injection)

त्वचा के रंग को हल्का करता है

ग्लूटाथियोन इंजेक्शन का सबसे अधिक उपयोग त्वचा के रंग को हल्का करने या गोरा करने के लिए किया जाता है। ग्लूटाथियोन की हाई डोज मेलेनिन के उत्पादन को रोक सकती है, जो त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार पिगमेंट है, जिसके परिणामस्वरूप रंग हल्का हो जाता है। हालांकि इसकी सुरक्षा अभी भी डॉक्टरों के बीच चर्चा का विषय बनी रहती है।

glutathione treatment soojan kam kar skin ko healthy banata hai.
ग्लूटाथियोन स्किन ट्रीटमेंट दाग-धब्बों से मुक्त कर स्किन को चमकदार बनाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है

ग्लूटाथियोन शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। ग्लूटाथियोन का इंजेक्शन शरीर के एंटीऑक्सीडेंट स्तर को बढ़ाता है, जो शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, मुक्त कणों को कम करता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

ग्लूटाथियोन गंदे और खराब पदार्थों से जुड़कर और शरीर से उनके निष्कासन में सहायता करके डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है। डॉ कल्पना सौलंकी बताती है कि ग्लूटाथियोन इंजेक्शन लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और हानिकारक पदार्थों को हटाने में सहायता करते हैं, जिससे संभावित रूप से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

एंटी-एजिंग गुण हैं इसमें

ग्लूटाथियोन के एंटीऑक्सीडेंट गुण संभावित एंटी-एजिंग प्रभावों के लिए जाने जाते है। कल्पना सौलंकी बताती है कि यह मुक्त कणों को निष्क्रिय करके, ग्लूटाथियोन इंजेक्शन एजिंग के लक्षणों को कम करने, जैसे महीन रेखाएं, झुर्रियाँ और उम्र के धब्बे को कम करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े- क्या सच में वेट लॉस को प्रमोट कर सकता है गुनगुना पानी, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख