Vampire Facial : जानिए क्यों यंग दिखने के लिए महिलाएं कर रहीं हैं इस खास फेशियल पर भरोसा

ब्यूटी इंडस्ट्री हमारी कल्पनाओं से परे हैं। यहां दही और केला ही नहीं, बल्कि चॉकलेट और चारकोल भी कमाल कर सकते हैं। इसी कड़ी में जुड़ गया है वैंपायर फेशियल। पर क्या ये वाकई इफैक्टिव है?

vampire facial ke fayde
वैम्पायर फेशियल त्वचा को रिचार्ज और लाइवली बनाने का शानदार तरीका है। यह एक त्वरित और सुरक्षित प्रक्रिया है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 13 November 2022, 14:00 pm IST
  • 126

झुर्रियों और फाइन लाइन से छुटकारा पाना चाहती हैं? एजिंग के प्रभाव को रोकने के लिए यदि आप सर्जरी नहीं कराना चाहती हैं, तो इसके कई विकल्प हो सकते हैं। इसमें सबसे प्रमुख है ‘वैम्पायर फेशियल।’ यह प्लाज्मा से भरपूर प्रोटीन (पीआरपी) फेशियल है, जिसे आमतौर पर ‘वैम्पायर फेशियल’ कहा जाता है। यह एक बहुत लोकप्रिय तरीका है। किम कार्दशियन ने वैम्पायर के चेहरे को तब लोकप्रिय बना दिया जब उन्होंने खून से लथपथ अपने चेहरे की एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा की। यदि आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना है, तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

क्या है वैम्पायर फेशियल(Vampire facial)

वैम्पायर फेशियल को दुनिया भर के सेलेब्स पसंद करते हैं। यह एक प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा थेरेपी है। इसमें शरीर से ब्लड निकाल कर चेहरे में इंजेक्ट करने की जरूरत पड़ती है।

वैम्पायर फेशियल के फायदे (Vampire facial benefits)

इस फेशियल से त्वचा को कई फायदे होते हैं। हमारा ब्लड पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए यह काफी हद तक त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है। त्वचा की बनावट को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने से लेकर सेल टर्नओवर दर बढ़ाने तक, वैम्पायर फेशियल त्वचा को रिचार्ज और लाइवली बनाने का शानदार तरीका है। यह एक त्वरित और सुरक्षित प्रक्रिया है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। इसे अप्लाई करने के बाद कुछ एहतियात बरतें।

यहां हैं वैम्पायर फेशियल के 5 फायदे

1. उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है (Vampire facial is anti aging)

यदि आप महीन रेखाओं और झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहती हैं और बच्चे की तरह मुलायम त्वचा चाहती हैं, तो वैम्पायर फेशियल सबसे बढ़िया है। यह फेशियल त्वचा में नई कोशिकाओं को बहाल करने में प्रभावी रूप से मदद करता है। इससे त्वचा जवान और स्वस्थ दिखती है। इसके अलावा चेहरे में इंजेक्ट किया गया ब्लड सेल टर्नओवर को बढ़ाने में मदद करता है। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है।

2. स्किन मुलायम होती है (Vampire facial for soft skin)

वैम्पायर फेशियल स्किन की बनावट में सुधार करता है। इससे स्किन चिकनी, मुलायम और कोमल होती है। चूंकि यह सेल टर्नओवर में योगदान देता है, नई त्वचा कोशिकाएं मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। मृत त्वचा कोशिकाएं त्वचा को सुस्त और बेजान बनाती हैं। त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर यह नई त्वचा कोशिकाओं को विकसित होने देता है और आपकी त्वचा तरोताजा महसूस कराती है।

Rosehip oil skin ko hydrated rakhta hai
वैम्पायर फेशियल स्किन की बनावट में सुधार करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, यह त्वचा को चिकनी और समान टोन वाली बनावट देकर पुराने दोषों, मुहांसों के निशान और पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने में भी प्रभावी है।

3. स्किनकेयर उत्पाद बेहतर काम करते हैं (for skincare product)

वैम्पायर फेशियल से स्किनकेयर प्रोडक्ट की प्रभावशीलता बढ़ जाती है। यह स्किनकेयर प्रोडक्ट को त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश करने में मदद करता है। इसलिए सीरम और मॉइस्चराइज़र स्किन पर बेहतर काम करते हैं। समय के साथ आप अपनी त्वचा में महत्वपूर्ण सुधार देख पाती हैं।

4. कोलेजन बढ़ा देता है( Vampire facial for collagen)

कोलेजन हमारी स्किन को युवा त्वचा जैसी चमक बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा को मजबूत और सख्त भी बनाता है। वैम्पायर फेशियल में चेहरे में ब्लड इंजेक्ट करना शामिल होता है। यह स्किन की कोशिकाओं को बढ़ाता है। साथ ही कोलेजन प्रोडक्शन में सहायता करता है। आपकी त्वचा में बढ़ा हुआ कोलेजन इसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इसके अलावा, यह त्वचा की मरम्मत और उपचार में मदद करता है।

Tvacha ko collagen ki madad se nikhare
वैम्पायर फेशियल कोलाजेन  को बढाने में मदद करता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

5. नमी बनाए रखने में मदद करता है (Vampire facial for hydration of skin)

अच्छी तरह से मॉइस्चराइज्ड और हाइड्रेटेड स्किन स्वस्थ त्वचा की कुंजी है। वैम्पायर फेशियल त्वचा को नमी और पोषण बहाल करने में मदद करते हैं। इस प्रकार स्किन बाहरी क्षति जैसे सूर्य के संपर्क, प्रदूषण आदि के लिए प्रतिरोधी बन जाती है। त्वचा की लोच में सुधार होता है। यह स्किन को नमी युक्त बनाए रखता है।
आप इस ख़ास उपचार को आजमा सकती हैं। अपनी देखभाल करने और खुद को वैम्पायर फेशियल देने का यह सही समय है।

यह भी पढ़ें :- बैली फैट की छुट्टी कर सकते हैं चिया सीड्स, यहां हैं इसे प्रयोग में लाने के 5 आसान तरीके

  • 126
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory