बालों में जान डाल सकता है हेयर स्पा, पर जानिए कब है इसे करवाने का सही समय

क्या अपनी फ्रेंड को देखकर आपका भी मन हेयर स्पा कराने का करता है? लेकिन आप यह सोचने लगती हैं कि 'पता नहीं मुझे इसकी ज़रूरत है भी कि नहीं?'' तो आपकी समस्या का समाधान हमारे पास है।
क्या है हेयर स्पा? कब है आपके बालों को इसकी ज़रूरत. चित्र ; शटरस्टॉक
ऐप खोलें

हर दिन धूल, गंदगी और प्रदूषण आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इस सूची में, ब्लो ड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर और कर्लिंग आइरन और यहां तक कि हेयर कलर। सभी आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। आपका सामान्य शैम्पू-कंडीशनर रूटीन आपके बालों की खोई हुई नमी को फिर से भरने के लिए पर्याप्त नहीं है। ऐसे में एक अच्छा हेयर स्पा ट्रीटमेंट आपकी मदद कर सकता है।

आखिर क्यों है आपको हेयर स्पा की ज़रूरत

बालों के रोम को शरीर से पोषण की आपूर्ति की जाती है, लेकिन हेयर शाफ्ट डेड हो जाते हैं, इसलिए इसे बाहरी कंडीशनिंग और देखभाल की आवश्यकता होती है। बालों का सबसे बाहरी हिस्सा हेयर क्यूटिकल होता है जो बालों की बनावट के लिए जिम्मेदार होता है। यह सूरज की यूवी किरणों, सस्ते बालों के उत्पादों में रसायन, बालों के रंग, हीट आयरन और ब्लो-ड्रायर, पर्यावरण प्रदूषण, आदि से डैमेज हो सकता है।

बालों में होने वाला यह नुकसान सूखापन का कारण बनता है, और आपके बालों को सुस्त और फ्रिजी बनाता है। हेयर स्पा डीप कंडीशनिंग और बालों के शाफ्ट को मजबूत करके बालों को और डैमेज होने से बचाता है। इसलिए हेयर स्पा जरूर करना चाहिए।

तो आपके बालों को कब है हेयर स्पा की ज़रूरत

जब बाल गंदे हो जाते हैं, तो आपको पता चल जाता है। ये काढ़ने में नहीं आते हैं, उलझने लगते हैं। रूखे और बेजान नज़र आते हैं। साथ ही इनकी चमक भी चली जाती है। यदि आपके बाल कई बार धोने के बाद भी शाइन नहीं कर रहे हैं, और बेजान हो गए हैं, तो समझ जाइए कि आपको हेयर स्पा की ज़रूरत है।

आपको महीने में कितनी बार हेयर स्पा करवाना चाहिए?

यदि आप नियमित रूप से ट्रैवल करती हैं, तो महीने में 2-3 बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट कराने की सलाह दी जाती है। आदर्श रूप से, हर 15 दिनों में एक बार हेयर स्पा लेना सही है। महीने में एक बार भी हेयर स्पा लेना आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अपने बालों का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

तो आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है हेयर स्पा?

1. अशुद्धियों को दूर करता है और स्कैल्प के रोमछिद्रों को खोलता है

2. रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

3. तेल स्राव को सामान्य करता है

4. बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है

5. रूसी कम करने में कारगर है

हेयर स्पा के बाद आप अपने बाल कब धो सकती हैं?

आपका पहला वॉश आपके द्वारा किए गए उपचार पर निर्भर करता है। इस बारे में अपने हेयर स्पा प्रोफेशनल से बात करें। आदर्श रूप से, आपको कम से कम 3-5 दिनों तक बालों को नहीं धोना चाहिए।

हेयर स्पा ट्रीटमेंट का असर कितने समय तक रहता है?

यह इस्तेमाल किए गए उत्पादों पर निर्भर करता है। एक हेयर स्पा उपचार प्रभावी रूप से लगभग 15-30 दिनों तक चलता है।

तो आप भी किसी सैलून में या घर एक अच्छा हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें!

यह भी पढ़ें : बाल सफेद होने लगे हैं तो अपनी डाइट को करे चेक, ये 9 सुपरफूड्स हैं या नहीं

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story