फॉलो
वैलनेस
स्टोर

जानिए क्‍या होता है, जब आप सर्दियों में गर्म पानी से धोती हैं बाल, क्‍या बालों के लिए सुरक्षित है गर्म पानी?

Updated on: 10 December 2020, 10:53am IST
गर्म पानी से बाल धोने पर होने वाले नुकसानों को जानना आपके लिए जरूरी है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 84 Likes
गर्म पानी है आपके झड़ते रूखे बालों का दोषी। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों ने दस्तक दे दी है, और भले ही अभी आपके पंखे बन्द न हुए हों, या स्वेटर बाहर न निकले हों लेकिन नहाने के लिए गुनगुना पानी सभी इस्तेमाल करने लगे हैं। इस गुनगुने पानी का तापमान हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है। लेकिन अगर आप ज्यादा गर्म पानी से बाल धोती हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आपकी यह गलती आपके बालों को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है।

1. बालों को ज्यादा गन्दा करता है गर्म पानी

गर्म पानी या भाप स्वाभाविक रूप से हमारे रोम छिद्रों को खोलते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है इससे गहराई से सफाई हो जाएगी, तो आप गलत हैं। अगर आपकी स्कैल्प के पोर्स खुल गए तो तेल और गंदगी उन पोर्स में आसानी से प्रवेश कर जाएगी और बाल ज्यादा गंदे हो जाएंगे।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

गर्म पानी है आपके झड़ते रूखे बालों का दोषी। चित्र: शटर स्‍टॉक

2. गर्म पानी से धोने पर बाल ज्यादा टूटेंगे

अब चूंकि गर्म पानी स्कैल्प के छिद्रों को खोल देता है, यह बालों की जड़ों को भी ढीला कर देता है। इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं। यही कारण है कि बाल आसानी से गिरते हैं और टूटने लगते हैं। वहीं, ठंडे पानी से ये पोर्स बन्द हो जाते हैं और बाल कम झड़ते हैं।

3. बालों को बहुत अधिक रूखा बना देता है गर्म पानी

गर्म पानी से बाल धोने पर स्कैल्प अपना प्राकृतिक तेल भी खो देती है। हमारी स्कैल्प में ऑयल ग्लैंड्स होते हैं, जो तेल बनाते हैं। अत्यधिक तेल जमा होने पर बाल तैलीय हो जाते हैं जिसे आप शैम्पू करते वक्त धो देते हैं। जब आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो यही सफाई बहुत कठोर हो जाती है और बालों से आवश्यक तेल भी छिन जाता है।

आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो बालों से आवश्यक तेल छिन जाता है। चित्र : शटरस्टाक

बालों को धोने के लिए क्या तापमान बेस्ट है?

अगर हम कहें कि गर्म पानी बालों के लिए बिल्कुल ही खराब है तो यह भी सच नहीं है। गर्म पानी बालों की गहराई तक सफाई करता है। साथ ही यह आपको भी रिलैक्स करता है। लेकिन यहां महत्वपूर्ण है तापमान। गुनगुना पानी बालों के लिये फायदेमंद है।
एकदम ठंडे या गर्म पानी से बचें। हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। यही नहीं, बाल धोने के बाद 2 मिनट ठंडे पानी से शावर लें, इससे खुले हुए रोम छिद्र बन्द हो जाएंगे। ठंडे पानी से बाल कम झड़ेंगे और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाएगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।