वैलनेस
स्टोर

त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Published on:19 March 2021, 19:28pm IST
त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करना स्किन केयर रूटीन का एक जरूरी हिस्‍सा है। पर ये जरूरी है कि  आप इसके बारे में कुछ बातें जान लें। 
विनीत
  • 88 Likes
त्वया को एक्फोलीएट करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

एक्सफोलिएशन एक स्किनकेयर स्टेप है, यदि आप एक अच्छी और स्वस्थ त्वचा चाहती हैं, तो आप इसे स्किप नहीं कर सकती हैं। क्यों? एक्सफोलिएटिंग से मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलेगी जो कि भरे हुए रोमछिद्रों (clogged pores) को जन्म दे सकती है। एक्सफोलिएशन से आपको एक स्मूद और दमकती त्वचा पाने में भी मदद मिलती है। 

हालांकि, यदि आप त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करती हैं, तो आप अपनी त्वचा के प्रोटेक्टिव बैरियर (protective barrier) को कमजोर कर सकती हैं, जिससे कि आपकी त्वचा सूजन, बैक्टीरिया और जलन के संपर्क में आ सकती है, जिसमें सन डैमेज (sun damage) भी शामिल है। तो सुनिश्चित करें कि आप हमारी क्विक गाइड को फॉलो करें, कि गर्मी के मौसम में त्वचा को एक्सफोलिएट कैसे करें।

रासायनिक एक्सफोलिएटिंग के अपने उपयोग को सीमित करें

गर्मियों के महीनों के दौरान, आपकी त्वचा अधिक तेल बनाने के लिए प्रवण होती है, जिसका अर्थ है कि आपके रोम छिद्रों के भरने की अधिक संभावना है। लेकिन एक्सफोलिएशन इससे निपटने की कुंजी है। हम लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड टोनर का उपयोग करने के बड़े प्रशंसक हैं, ताकि त्वचा की ऊपरी परत को धीरे से बाहर निकाला जा सके, जबकि यह त्वचा कसने और छिद्रों को टोन करने का काम करता है।

यह भी पढें: एक थकान भरे सप्‍ताह के बाद वीकेंड पर इस DIY स्पा ट्रीटमेंट से करें खुद को पैंपर, सिर से पांव तक मिलेगा आराम

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. इंग्राहम बताते हैं कि “बताते हैं कि “ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड वाले उत्पादों को संयम से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि दोनों ही तत्व त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशीलता बना सकते हैं।” इसका मतलब है कि गर्मियों के दौरान, हमेशा शाम को एक्सफोलिएट करना और अपने एसिड का संयम से उपयोग करना सबसे अच्छा है।

डॉ. इंग्राहम बताते हैं, यह AHAs और सैलिसिलिक एसिड के लिए आपके अन्य उत्पादों की जांच करने के लायक भी है, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप अपनी दिनचर्या में एक्सफ़ोलीएटिंग का उपयोग कब और कितनी बार कर रहे हैं। 

यदि आप AHA टोनर या लैक्टिक एसिड सीरम का उपयोग कर रही हैं, तो यह एक छिलके या भौतिक एक्सफोलिएटर का उपयोग करने के बाद, एक दिन स्किप करना उचित है, ताकि आप अपनी त्वचा को ओवर-एक्सफोलिएट न करें।

एक्सफोलिएशन के बाद आपको अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत है। चित्र-शटरस्टॉक।

एसपीएफ (SPF) के साथ आपकी त्वचा की रक्षा करें

सनस्क्रीन बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी नई त्वचा की रक्षा करेगा। यदि आप सनस्क्रीन स्किप करती हैं, तो आप सनबर्न, झुर्रियों, काले धब्बे, पिगमेंटेशन और लाल, शुष्क त्वचा के रूप में सूरज की क्षति की संभावना को बढ़ा रहे हैं। अपनी त्वचा को UVA और UVB किरणों से बचाने के लिए 5-स्टार UVA रेटिंग वाले SPF 30 या 50 वाले सनस्क्रीन लगाएं।

धूप में जाने से बीस मिनट पहले आपको एसपीएफ (SPF) अप्लाई करना सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि इसे सक्रिय होने में समय लगता है। यह आपकी त्वचा को एक चमक प्रदान करता है, जो गर्मियों के लिए एकदम सही है।

अपने एक्सफोलिएशन को शेड्यूल करें

अपने एक्सफोलिएशन को सही ढंग से शेड्यूल करने से आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और उत्तेजित होने से बचाने में मदद मिलेगी। सबसे पहले, आपको अपनी रात की दिनचर्या के हिस्से के रूप में सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट करना चाहिए ताकि आप अपनी त्वचा के समय को फिर से भरने के लिए अनुमति दे सकें।

फिर, सूरज की क्षति के जोखिम को कम करने के लिए, धूप में लंबे समय तक बिताने से दो से तीन दिन पहले एक्सफोलिएट करें, जो आपकी त्वचा को ठीक करने का समय देगा- मूल रूप से धूप सेंकने से पहले त्वचा को एक्सफोलिएट न करें। लेकिन हमेशा की तरह, चाहे आप कितनी भी अच्छी तरह से अपने एक्सफोलिएशन को शेड्यूल करें, हमेशा अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन लगाएं।

हमेशा एक मॉइस्चराइज़र के साथ फॉलो करें

एक बार जब आप त्वचा को एक्सफोलिएट कर लेती हैं, तो अपनी त्वचा को शांत करने और पुनर्स्थापित करने के लिए एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का पालन करें। एक्सफ़ोलीएटिंग में सक्रिय तत्व होने के कारण, आपकी त्वचा शुष्क होने की अधिक संभावना है और यदि आप त्वचा को रिहाइड्रेट नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा पर फ्लैकिंग हो सकती है।

मॉश्चराइजर के साथ इस्तेमाल करना न भूलें। चित्र-शटरस्टॉक।

ओवर एक्सफ़ोलीएटिंग त्वचा की पहचान कैसे करें और इसे कैसे ठीक करें

डॉ. इंग्राहम के अनुसार, यदि आपकी त्वचा टाइट और संवेदनशील महसूस होती है, या अन्य उत्पादों को लागू करते समय त्वचा में चुभन होती है, तो संभावना है कि आप ओवर एक्सफोलिएटिंग कर रही हैं। ओवर-एक्सफोलिएशन के सबसे सामान्य कारण बहुत अधिक नियमित रूप से छूटना या कठोर अपघर्षक स्क्रब (harsh abrasive scrubs) का उपयोग करना है।

हालांकि चिंता न करें, इसका मतलब यह नहीं है कि इससे आपकी त्वचा हमेशा के लिए बर्बाद हो जाती है! अपने प्राकृतिक एपिडर्मल बैरियर के पुनर्निर्माण के लिए, अपनी त्वचा को जितना संभव हो उतना हाइड्रेट करें और एक सप्ताह से 10 दिनों के लिए किसी भी AHAs या एक्सफोलिएटर का उपयोग करने से बचें, फिर धीरे-धीरे उन्हें अपनी दिनचर्या में वापस लाएं। 

ध्यान रखें कि बहुत सारे क्लीन्ज़र में बहुत कम प्रतिशत AHA और BHA जैसे ग्लाइकोलिक, लैक्टिक, साइट्रिक या सैलिसिलिक एसिड होते हैं। यदि आपकी त्वचा उस अवस्था में पहुंच गई है जहां पर रक्तस्राव या खुली मवाद है, तो यह आपके त्वचा विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का समय है।

यह भी पढें: अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती है? तो अपने नियमित शैम्पू में मिलाएं ये खास सामग्री

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।