जवां-दमकती त्वचा का राज़ हैं ये 5 सुपरफूड्स, विंटर डाइट में जरूर करें शामिल

Published on: 1 February 2022, 08:00 am IST

अगर आप चमकती त्वचा चाहती हैं, तो इन 5 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करें। जो आपको बेहतरीन परिणाम देंगे!

Glowing skin ke liye LED mask
चमकती त्वचा के लिए इन फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। जब चमकदार त्वचा की बात आती है तो अच्छा भोजन बहुत प्रभाव डाल सकता है। यह आपको स्पष्ट त्वचा, और एक संपूर्ण प्राकृतिक चमक प्रदान कर सकता है! तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो आपको ग्लोइंग स्किन दे सकते हैं?

चमकती त्वचा के लिए सुपरफूड (Superfood for glowing skin)

1. अलसी (Flaxseed) 

ये छोटे बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरे होते हैं। यह एक प्रकार का आवश्यक फैटी एसिड है जिसे ओमेगा -3 फैटी एसिड कहा जाता है। अलसी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट और लिग्नांस होते हैं, जो महीन रेखाओं को रोकते हैं और आपको साफ त्वचा देते हैं। वे नमी को भी अवशोषित करते हैं। इसलिए लंबी अवधि के लिए हाइड्रेशन पैक कर सकते हैं और ड्राई स्किन से निपट सकते हैं।

2. कोएंजाइम (Coenzyme Q10)

अब, यह विटामिन जैसा पदार्थ कुछ खाद्य पदार्थों जैसे ऑर्गन मीट, फैटी फिश, जामुन, पत्तेदार साग, बीज आदि में आसानी से पाया जा सकता है। कैमोएंजाइम स्वाभाविक रूप से शरीर में उत्पन्न होता है और कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है।

लेकिन उम्र बढ़ने के साथ यह उत्पादन कम होता जाता है। कैमोएंजाइम समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन ऊर्जा उत्पादन द्वारा त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट क्रिया को बढ़ावा देता है।

Saag ke fayde
साग को अपनी आहार का हिस्सा बनाएं। चित्र:शटरस्टॉक

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy Green Vegetables) 

पत्तेदार साग दो प्रमुख सुपरन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो खूबसूरत त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं। ये विटामिन सी और ई हैं। विटामिन सी शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद करता है। विटामिन ई फ्री रेडिकल्स को रोकता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इसकी सफाई क्रिया सनबर्न को भी ठीक करती है और काले धब्बों को प्रभावी ढंग से हल्का करती है।

4. नट (Nuts) 

त्वचा के लिए सुपरफूड की बात करें तो आप निश्चित रूप से बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स को मिस नहीं कर सकते। बादाम शुष्क त्वचा को दूर रखते हैं, खासकर जब से वे विटामिन ई से भरे होते हैं। अखरोट कोलीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, और यहां तक ​​कि जस्ता और सेलेनियम भी प्रदान करते हैं।

ये सभी बेहतर त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं! आप मूंगफली का स्टॉक भी कर सकते हैं, ये विटामिन बी 3 प्रदान करते हैं, जिसे नियासिन भी कहा जाता है। जब स्वस्थ त्वचा की बात आती है तो इस विटामिन के अनगिनत लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह केराटिन संश्लेषण में शामिल होता है।

Nuts aapke skin ko ander se poshit karta hai
नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यह आपकी त्वचा को भीतर से पोषित करते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

5. टमाटर (Tomato) 

अंतिम लेकिन बहुत महत्वपूर्ण, टमाटर बड़ी मात्रा में लाइकोपीन और ल्यूटिन प्रदान करते हैं। ये दो शक्तिशाली फाइटोन्यूट्रिएंट अपनी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों के लिए भी जाने जाते हैं। उनके कसैले गुण अतिरिक्त सीबम को रोकने में भी मदद करते हैं। साथ ही यह तेल निर्माण को भी कम करते हैं!

जबकि ये खाद्य पदार्थ मदद करेंगे, एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन का पालन करना भी महत्वपूर्ण है। बस अपने पानी के सेवन को बढ़ाएं और अपने आप को धूप और प्रदूषण से बचाएं। आखिरकार, आपको प्राकृतिक और चमकदार त्वचा पाने के लिए इन सभी की आवश्यकता है!

यह भी पढ़ें: आपकी रसोई में ही मौजूद हैं स्किन ब्लीच करने के नेचुरल तरीके, शहनाज़ हुसैन से जानिए उनके बारे में

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें