रेज़र यूज़ करने से लड़कियों की स्किन काली और बाल ज्यादा मोटे हो जाते हैं? जानिए इससे जुड़ी सच्चाई

कई महिलाएं यह सोचकर अपने अनवाहे बालों को शेव करने से डरती हैं कि इससे उनकी त्वचा काली हो जाएगी या उनके बाल वापस घने हो जाएंगे। लेकिन क्या यह सच है? चलिए पता करते हैं।
facts per vishwas kare myth per nahi
बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव करना शुरू करें।चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 21 Jan 2022, 03:00 pm IST
  • 121

जब शेविंग की बात आती है तो कई सवाल दिमाग में आते हैं।  क्या शेव करना सुरक्षित है?  क्या इससे मेरी त्वचा काली हो जाएगी?  क्या इससे बाल वापस घने हो जाएंगे?  खैर, त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले चिंतित होना सामान्य है, लेकिन तथ्यों की जांच करना महत्वपूर्ण है।  शेविंग को लेकर अपनी सभी चिंताओं पर पूर्ण विराम लगाने के लिए, यह हमसे जानकारी लीजिए।

चेहरे या शरीर के बालों को हटाने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग सबसे सुविधाजनक, सस्ता, आसान और दर्द रहित तरीका माना जाता है। और स्वाभाविक रूप से, बहुत सी महिलाएं इसे चुनती हैं। फिर भी, कुछ महिलाएं शेविंग करने से बचती हैं।

Shaving anchahe baalo ka hatane ka ek vikalp hai
शेविंग अनचाहे बालों को हटाने का एक विकल्प हैं, यह करना चाहिए या नहीं ? चित्र: शटरस्‍टॉक

तो आइए इसके बारे में कुछ मिथकों को तोड़ते हैं ताकि आप बालों को हटाने की विधि के रूप में शेविंग का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकें।

 क्या शेविंग करने से हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है?

खैर, हेयर रिमूवर की एक विधि के रूप में शेविंग करने से हाइपरपिग्मेंटेशन नहीं होता है।  यह एक क्षेत्र में बार-बार बालों को हटाने की आक्रामक प्रकृति के कारण होता है।  तब त्वचा का रंग गहरा हो सकता है।  दूसरे शब्दों में, आपकी त्वचा के खिलाफ रेजर ब्लेड को लगातार रगड़ने और खुरचने से जलन हो सकती है।  जब वह जलन बार-बार दोहराई जाती है, तो यह आपकी त्वचा को काला कर सकती है।

अपनी त्वचा को काला होने से बचाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

शेविंग के इन सुरक्षित नियमों का पालन करें:

 1: शेविंग से पहले गर्म पानी से नहाएं।  यह आपकी त्वचा को आराम देगा और बालों को ढीला करेगा और शेविंग के दौरान जलन की संभावना को कम करेगा।

 2: शेविंग के बाद साफ सतह पाने के लिए मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए शेविंग से ठीक पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

 3 : शेविंग से पहले हमेशा शेविंग क्रीम या मॉइस्चराइजर की एक मोटी परत लगाएं ताकि कट और जलन से बचा जा सके।

4: कम से कम जलन के लिए बालों को सही दिशा में शेव करें।

5: साथ ही शेव करने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

6: सुनिश्चित करें कि आप शेविंग के बाद अल्कोहल की मात्रा वाली किसी भी चीज़ का उपयोग नहीं करती हैं जैसे लोशन परफ्यूम या अन्य उत्पाद जिनमें अल्कोहल होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

 7: एक ही दिन बार-बार न करें सेव।

 8: फंगस बनने या संक्रमण होने की संभावना को कम करने के लिए रेजर को साफ और सूखी जगह पर रखें।

क्या शेविंग करने से आपके बाल वापस घने हो जाते हैं?

पश्चिमी दुनिया में अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग सबसे पसंदीदा तरीका है।  दुर्भाग्य से, शेविंग कई आम मिथकों और भ्रांतियों से जुड़ी हुई है जैसे कि एक बार शेव करने पर पर बाल वापस घने हो जाते हैं या शेविंग करने पर त्वचा का रंग गहरा हो जाता है।  लेकिन वे सभी मिथक हैं।

तो क्या हेयर रिमूवल के लिए शेविंग को प्राथमिकता देनी चाहिए?

महिलाओं को हमेशा अपने चेहरे और शरीर के अंगों को शेव करने से बचने के लिए कहा गया है क्योंकि यह एक आम धारणा है कि शेविंग से कट जाना और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।  यह भी माना जाता है कि यह लालिमा और रंजकता का कारण बनता है और बालों को वैक्सिंग, थ्रेडिंग और बालों को हटाने के अन्य रूपों की तुलना में गहरा और मोटा बनाता है।  

bas sahee takaneek ka paalan karen aur isaka koee dushprabhaav nahin hoga
बस सही तकनीक का पालन करें और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

डॉ सहेता के अनुसार हैं,”शेविंग करने से आपकी त्वचा या बाल बिल्कुल भी नहीं बदलते हैं।  वास्तव में, यह आपके शरीर पर अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है, जो वैक्सिंग या रासायनिक डिपिलिटरी के उपयोग की तुलना में है”।

 हालांकि यह सच है, अगर आप सही तरीके का पालन नहीं करती हैं, तो शेविंग से खुजली और रैशेज हो सकते हैं, लेकिन शेविंग के इन मिथकों में न पड़ें, जैसे त्वचा का रंग काला हो जाता है और बाल घने हो जाते हैं।

यह भी पढ़े : चेहरे पर विंटर वाला निखार लाने के लिए अपनाएं सेलेब्स का पसंदीदा एवाकाडो फेस मास्क

  • 121
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख