आपको आकर्षक दिखाने वाला छोटा सा तिल या मस्सा कहीं कैंसर का कारण तो नहीं?

Published on: 10 April 2022, 08:00 am IST

चेहरे पर नजर आने वाले कुछ अनोखे चिन्ह अलग तरह से दिखाई देते हैं। पर इनमें से कुछ आपके लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। जानिए मोल्स, फ्रेकल्स और स्किन टैग्स के बीच का अंतर।

moles, skin tags or freckles
जानिए तिल, फ्रेकल और स्किन के बीच अंतर. चित्र : शटरस्टॉक

मानव शरीर में त्वचा सबसे बड़ा अंग है। इसलिए इसकी देखभाल बहुत ही खास है। मगर हम अपनी त्वचा पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इतना ही नहीं, हम इसका ख्याल रखना भी भूल जाते हैं। हमारी त्वचा भी धूल – मिट्टी और प्रदूषण का शिकार होती है, इसलिए इसे भी एक कंप्लीट केयर की ज़रूरत है, जिससे यह हेल्दी रहे।

कई बार हमारी त्वचा पर दाने, दाग धब्बे हो जाते हैं और हम इन्हें नज़रअंदाज़ करते रहते हैं। मगर यह समझना ज़रूरी है कि ये क्या हैं और कहीं ये कैंसर का कारण तो नहीं? इसलिए आज हम आपको त्वचा की आम स्थितियों के बारे में बताएंगे जैसे – मोल्स, स्किन टैग्स और फ्रेकल्स। साथ ही, इनमें क्या अंतर होता है यह भी स्पष्ट करेंगे।

तो चलिये जानते हैं अलग – अलग त्वचा संबंधी स्थितियों के बारे में और इनका कैसे निदान किया जा सकता है।

1. क्या हैं तिल (Moles)?

मेयो क्लीनिक के अनुसार तिल त्वचा पर होने वाली वृद्धि है जो आमतौर पर भूरे या काले रंग की होती है। तिल त्वचा पर कहीं भी, अकेले या समूहों में दिखाई दे सकते हैं। अधिकांश तिल बचपन में और किसी व्यक्ति के जीवन के पहले 25 वर्षों के दौरान दिखाई देते हैं। बड़े होने के साथ – साथ 10-40 तिल होना सामान्य है।

जैसे-जैसे साल बीतते हैं, तिल आमतौर पर धीरे-धीरे बदलते हैं। ये थोड़ा और उभर सकते हैं या अपना रंग बदल सकते हैं। कभी-कभी तिल में बाल विकसित हो जाते हैं। कुछ तिल बिल्कुल नहीं बदलते हैं, जबकि अन्य धीरे-धीरे समय के साथ गायब भी हो सकते हैं।

kya hain facial moles
क्या हैं फेशियल मोल. चित्र : शटरस्टॉक

मोल्स का इलाज कैसे किया जाता है?

कभी – कभी मोल्स स्किन कैंसर का कारण भी बन सकते हैं, इसलिए यदि आपको कुछ अजीब लग रहा है, तो इनकी जांच ज़रूर करा लें। आपका डॉक्टर एक बायोप्सी द्वारा इसका पता लगा सकता है, यह एक सरल प्रक्रिया है।

यदि तिल कैंसरयुक्त पाया जाता है, तो त्वचा विशेषज्ञ बायोप्सी साइट से पूरे क्षेत्र और उसके चारों ओर सामान्य त्वचा के एक रिम को काटकर और घाव को बंद करके सिलाई करके पूरे तिल या निशान को काट देगा।

2. क्या हैं स्किन टैग्स (Skin Tags)?

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार स्किन टैग ऊतक का एक छोटा सा प्रालंब होता है जो त्वचा से लटकता है। स्किन टैग खतरनाक नहीं हैं। वे आमतौर पर गर्दन, छाती, पीठ, बगल, स्तनों के नीचे या कमर के क्षेत्र में पाए जाते हैं। महिलाओं में स्किन टैग सबसे अधिक दिखाई देते हैं, खासकर वजन बढ़ने के साथ, और बुजुर्ग लोगों में।

स्किन टैग आमतौर पर किसी दर्द का कारण नहीं बनते हैं। हालांकि, अगर कुछ भी, जैसे कि कपड़े, गहने, या त्वचा उनसे रगड़ते हैं, तो आपको इरीटेशन हो सकती है।

कैसे किया जा सकता है स्किन टैग्स का इलाज?

आपका त्वचा विशेषज्ञ एक स्किन टैग को स्केलपेल या कैंची से काटकर, क्रायोसर्जरी (इसे बंद कर देना), या इलेक्ट्रोसर्जरी (इसे विद्युत प्रवाह से जलाना) से हटा सकता है। दवाओं से इसका इलाज संभव नहीं है।

जानिए तिल, फ्रेकल और स्किन के बीच अंतर। चित्र : शटरस्टॉक

3. क्या होटे हैं फ्रेकल्स?

फ्रेकल्स की तस्वीर फ्रेकल्स छोटे भूरे रंग के धब्बे होते हैं जो आमतौर पर चेहरे, गर्दन, छाती और बाहों पर पाए जाते हैं। फ्रेकल्स बेहद आम हैं और स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं हैं। वे गर्मियों में अधिक बार देखे जाते हैं, खासकर हल्के त्वचा वाले लोगों और हल्के या लाल बालों वाले लोगों में।

आखिर क्या है इनका कारण और इलाज

फ्रेकल्स के कारणों में जेनेटिक्स और सन कॉन्टैक्ट शामिल हैं। चूंकि फ्रेकल्स लगभग हमेशा हानिरहित होती हैं, इसलिए उनका इलाज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जैसा कि कई त्वचा स्थितियों के साथ होता है, जितना हो सके धूप से बचना सबसे अच्छा है, या एसपीएफ़ 30 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें।

यदि आपको लगता है कि आपके फ्रेकल्स एक समस्या हैं या आप उन्हें पसंद नहीं करती हैं, तो आप उन्हें मेकअप के साथ कवर कर सकती हैं या कुछ प्रकार के लेजर उपचार या लिकुइड नाइट्रोजन ट्रीटमेंट पर विचार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें चेहरे पर कीवी का इस्तेमाल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें