चेहरे पर बढ़ने लगी है सूजन, तो जानिए इसके कारण और बचाव के उपाय

कभी-कभी देर रात तक जागने के कारण जैसे मामूली कारण, तो कभी कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या चेहरे पर सूजन की वजह हो सकती है। अगर आप 30 पार कर रहीं हैं, तो आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए।
face ki swallon ko kaam krne ke upay
उचित हाइड्रेशन की कमी के कारण आपके शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन हो सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 31 Aug 2023, 06:20 pm IST
  • 145

बहुत से लोग सुबह सूजे हुए चेहरे के साथ जागते हैं। अक्सर यह तरल पदार्थ जमा होने, सर्दी या हैंगओवर के कारण होता है। लेकिन अगर ये आपको लंबे समय तक रहता है या बहुत अधिक होता है तो यह किसी परेशानी की घंटी हो सकती है। आइए जानते है वो संभावित करण जिसकी वजह से आपको चेहरे पर सूजन होती है और उससे निपटने से उपाय।

डर्मेटोलॉजिस्ट अंकुर सरीन चेहरे पर सूजन होने के तीन मुख्य कारण बताते है। डॉ. सरीन बताते हैं कि चेहरे पर सो कर उठने के बाद थोड़ी सूजन होती है। वास्तव में सोते समय चेहरे पर तरल पदार्थ जमा हो सकता है, खासकर यदि आप पेट के बल या सिर नीचे करके सोते हैं तो ये आम है। लेकिन अगर आपको ये बहुत अधिक है या लंबे समय तक रहती है तो इसके पीछे कुछ और कारण हो सकते हैं।

chehre ki soojan ko kaise kam karein
सोते समय चेहरे पर तरल पदार्थ जमा हो सकता है चित्र : शटरस्टॉक

चेहरे पर सूजन के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 3 कारण

1 शराब और नमक का सेवन

शराब पीने और नमक का अत्यधिक सेवन जैसे आहार संबंधी कारक सूजन का कारण बन सकते हैं, खासकर सुबह के समय, ग्रैवटी और वॉटर रिटेंशन के प्रभाव के कारण।

आपको ये तो पता चल सकता है कि आपने कितनी शराब का सेवन किया है या नहीं, लेकिन कभी-कभी सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ आप पर हावी हो सकते हैं, क्योंकि इसकी आपको जानकारी नही मिल पाती है। अक्सर, सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ प्रोसेस्ड स्नैक्स या भोजन में मौजूद होते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको सूप, शोरबा, सॉस और डिब्बाबंद या मसालेदार चीजों जैसे उत्पादों में भी सोडियम की उच्च मात्रा होती है।

सूजन डिहाइड्रेशन का संकेत भी हो सकती है, खासकर यदि आपने बहुत अधिक नमकीन भोजन या शराब का सेवन किया हो। उचित हाइड्रेशन की कमी के कारण आपके शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन हो सकती है

2 त्वचा की लोच खोने के कारण

चेहरे पर सूजन आने के और कारण में शामिल हो सकता है, आपकी स्किन की इलास्टिसिटी का खत्म होना। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हम अपने स्किन की इलास्टिसिटी खोते जाते है। जिसके परिणामस्वरूप सूजन बढ़ सकती है क्योंकि रात भर ऊतकों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है।

आप इसे रोक नहीं सकते है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ स्किन ढीली होती है, लेकिन आप अपनी त्वचा के प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए काम कर सकते है और स्किन को सोफ्ट बना सकते है। इसके लिए आप कोलेजन सप्लीमेंट का इस्तेमाल भी कर सकती है।

Facial swelling
चेहरे पर आई सूजन की हो सकती है अलग अलग वजहें। चित्र: शटरस्टॉक

3 स्किन एलर्जी होना

एलर्जी प्रतिक्रियाएं, जैसे हे फीवर या खाद्य एलर्जी, चेहरे पर पफीनेस और सूजन का कारण बन सकती हैं। आम एलर्जी में पराग, पालतू जानवरों की रूसी, कुछ खाद्य पदार्थ और कीड़े के काटने शामिल हैं।

एलर्जी के कारण आपके साइनस भी संकुचित हो सकते हैं, जिससे चेहरे का फूलना और सूजन हो सकती है।

अब जानिए कैसे करना है चेहरे की सूजन का उपचार

हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। उचित हाइड्रेशन अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

नमकीन और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, क्योंकि उच्च सोडियम स्तर पानी को जमा कर सकता है।

सोते समय अपने सिर को ऊंचा रखने के लिए एक अतिरिक्त तकिये का उपयोग करें। यह आपके चेहरे के ऊतकों में तरल पदार्थ को जमा होने से रोकने में मदद कर सकता है।

सुबह कुछ मिनट के लिए अपने चेहरे पर ठंडी सिकाई या ठंडा गीला कपड़ा लगाएं। इससे आपकी रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाएंगी।

ये भी पढ़े- चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या से हैं परेशान, तो इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं इनसे छुटकारा

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख