क्या आपके होंठ काले हो रहे हैं? तो आपको यहां उसके कारण मिल सकते हैं

Published on: 1 January 2022, 21:30 pm IST

अगर काले होंठ आपको शर्मिंदा करते हैं, तो उनके कारण को जानना है जरूरी। साथ ही हम बता रहें हैं उन्हे दूर करने के आसान उपाय।

apane hothon ko svasth rakhane ke lie ghareloo upaayon par bharosa karen
अपने होठों को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपायों पर भरोसा करें। चित्र : शटरस्टॉक

हमारी त्वचा की तरह ही हमारे होंठों को भी नियमित रूप से देखभाल की जरूरत होती है।  आपकी आंखों के नीचे की तरह, आपके होठों की त्वचा बहुत पतली है और इसमें स्वेट ग्लैंड भी नहीं हैं! इससे इसके सूखने और फटने की संभावना अधिक हो जाती है। हालांकि, चैपिंग ही एकमात्र चिंता नहीं है जिसका सामना हम अपने होठों से करते हैं। डार्क या पिग्मेंटेड होंठ भी उन समस्याओं में से एक हैं जिनसे आप निपट सकते हैं।

वैसे आपके होंठ कई कारणों से रंगे हुए हो सकते हैं और अपने प्राकृतिक गुलाबी रंग को खो सकते हैं। आपके होठों का रंग आपकी जीवनशैली की आदतों और चिकित्सा कारकों के आधार पर भी भिन्न हो सकता है। प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ, जयश्री शरद ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर काले होंठों के कारणों के बारे में एक रील साझा की।

ये हैं डार्क लिप्स के संभावित कारण

1. धूम्रपान

खैर, धूम्रपान सिर्फ आपके फेफड़ों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके होंठ गहरे रंग के हो सकते हैं!

2. लिपस्टिक से एलर्जी

लिपस्टिक, ग्लॉस और बाम जैसे लिप कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल अच्छे से ज्यादा बुरा कर सकता है। लिपस्टिक में कुछ ऐसे रसायन हो सकते हैं जिनसे आपको एलर्जी हो सकती है। ये रसायन आपके होठों पर हाइपरपिग्मेंटेशन पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

3. मेन्थॉल या लौंग वाले टूथपेस्ट से एलर्जी

आपके होठों के संपर्क में आने वाली हर चीज का आपके होठों की त्वचा की टोन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपको सिगरेट की लत नहीं है या आप अक्सर लिपस्टिक नहीं लगाते हैं, तो आपको अपने टूथपेस्ट के किसी घटक से एलर्जी हो सकती है।

Smoking hoto ko kaala karta hai
स्मोकिंग होंठों को काला करता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. होठों को मसलना, काटना या चाटना

तो लेडीज! आपके होंठ नाजुक होते हैं और अपने आप बड़ी टूट-फूट से गुजरते हैं। अपने होठों को चाटने, उन्हें काटने या दबाने से स्थिति और खराब हो सकती है। होठों पर हाइपर-पिग्मेंटेड हो सकता है। इसके अलावा होंठों का रूखा और फटने का एक बड़ा कारण होंठों को चाटना भी होता है।

5. खुशबू आधारित लिप बाम

आपकी लिप बाम अद्भुत स्वाद ले सकती है। लेकिन सुगंध मुक्त होंठ बाम चुनना एक अच्छा विचार है। खासकर, अगर आपके होंठ पिगमेंटेड हैं।

6. खराब गुणवत्ता वाले लिप प्रोडक्ट, गहरे रंग की लिपस्टिक या मैट लिपस्टिक

मैट लिपस्टिक आपके होंठों को और अधिक रूखा बना सकती है क्योंकि वे आपके मुंह के आसपास के प्राकृतिक तेल को सोख लेती हैं। होठों पर खराब बने उत्पादों का इस्तेमाल करने से भी स्थिति और खराब हो सकती है।

7. ड्रग एलर्जी

किसी दवा से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण भी काले होंठ हो सकते हैं। यदि आपके होंठ पहले की तुलना में रंजित दिखते हैं, तो दवा का उपयोग करना बंद कर दें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

8. लाइकेन प्लेनस जैसी स्थितियां

यह एक त्वचा की स्थिति है जो त्वचा में सूजन और जलन पैदा कर सकती है। यदि आपके होंठ बैंगनी दिखाई देते हैं या छोटे-छोटे उभार हैं, तो सलाह और उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है।

आपके होठों को एक अलग केयर रूटीन और उस अतिरिक्त ध्यान की आवश्यकता है।

आपके काले होंठों को हल्का करने के लिए यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें

पर्यावरण प्रदूषण और निर्जलीकरण जैसी स्थितियों के परिणामस्वरूप शुष्क, फटे, रंजित और काले होंठ हो सकते हैं। इसलिए जितना हो सके उतना पानी पीना जरूरी है। विशेष रूप से सर्दियों में, हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने का सचेत प्रयास करें।

Khud ko rakhe hydrated
खुद को रखें हाईड्रेटेड। चित्र : शटरस्टॉक

2. धूम्रपान छोड़ो

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है! यदि आपके श्वसन स्वास्थ्य के लिए नहीं तो आपको अपने होठों के लिए उस सिगरेट को छोड़ना होगा।

3. ढेर सारे ताजे फल खाएं

अपने होठों को नम करने और टोन में सुधार करने के लिए तरबूज, टमाटर और ककड़ी जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले ताजे फल और सब्जियां दोनों खाएं।

4. होठों को चबाना नहीं चाहिए

जब हमारे होंठ सूख जाते हैं, तो हम उन्हें चाटना या चबाना पसंद करते हैं। इससे नुकसान हो सकता है, इसलिए ऐसा न करें।

5. मॉइस्चराइजर लगाएं

विशेषज्ञ का सुझाव है कि घी या बादाम के तेल जैसे मॉइस्चराइज़र लगाने से आपके होंठों की त्वचा की रंगत में सुधार हो सकता है।

Lip par moisturizer lagaye
लिप पर मॉइस्चराइजर लगाएं। चित्र:शटरस्टॉक

6. केसर या चुकंदर का अर्क

केसर या चुकंदर के अर्क को प्राकृतिक लिप कलर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे होंठ स्वस्थ और भरे रहेंगे और होंठों का रंग भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें: स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करते समय ये 3 गलतियां पड़ सकती हैं आपकी त्वचा पर भारी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें