कहीं डैंड्रफ का कारण आपका बाल धोने का गलत तरीका तो नहीं! जानिए क्या है सही तरीका

Published on: 31 December 2021, 18:41 pm IST

सर्दियों में अगर डैंड्रफ आपके बालों में बार-बार वापस आ रहा है और बहुत मेहनत के बाद भी आप इसका कारण नहीं ढूंढ पा रहीं हैं, तो एक बार अपने बाल धोने के तरीके पर भी नजर डालें।

baal dhone ka sahi tareeka
क्या है बाल धोने का सही तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

महिलाएं अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। कभी महंगे प्रोडक्टस तो कभी नए हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment)। मगर इन सब के बावजूद क्या आपको अभी भी अपने बालों को मैनेज करने में दिक्कत होती हैं? क्या आप भी डैंड्रफ, बालों का झड़ना रूखापन (Dryness) जैसी कई समस्याओं से परेशान हैं? तो हो सकता है कि आपके बेसिक्स में प्रोब्लम हो।

हमारे कहने का मतलब है कि हो सकता है कि जिस तरह से आप बाल धोती हैं, समस्या उसमें हो। जी हां, बाल धोने का भी एक तरीका होता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। यदि आप अपने बालों को सही तरह से नहीं धो रही हैं, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो क्या है सही तरीका?

जानिए बाल धोने का क्या है सही तरीका और आपको किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान

1. बाल धोने से पहले बालों में तेल नहीं लगाना

नारियल, जैतून और बादाम के प्राकृतिक तेल विटामिन और नमी से भरपूर होते हैं। वे जड़ों को समृद्ध पोषक तत्व प्रदान करते हैं और ड्राइ स्कैल्प को शांत करते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार आपको अपने स्कैल्प पर तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। बालों को धोने से पहले कम से कम 1 घंटे के लिए अपने स्कैल्प पर तेल लगाएं। यह आपके स्कैल्प को आवश्यक पोषण देगा क्योंकि यह बालों के रोम में प्रवेश करता है।

baalon ke liye oiling
यह झड़ते बालों का भी उपचार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. रोजाना बाल धोना

जब तक आप नियमित रूप से धूल भरे या पसीने वाले वातावरण का अनुभव नहीं करते हैं, तब तक बालों को रोजाना धोना एक अच्छी आदत नहीं है। अपने बालों को रोजाना शैम्पू करने से आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएंगे और बेजान हो जाएंगे। सप्ताह में एक-दो बार बालों को धोने की सलाह दी जाती है।

3. बहुत गर्म या ठंडे पानी का उपयोग करना

अपने बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। यह आपके स्कैल्प से ऑयल को धो सकता है जिससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसी तरह, बहुत ठंडा पानी आपके बालों को भी प्रभावित करेगा। इसलिए बालों को गुनगुने पानी से साफ करना सबसे अच्छा होता है।

4. बहुत कठोर उत्पादों का उपयोग करना

यदि आप नियमित रूप से अपने स्कैल्प पर एक कठोर रासायनिक-आधारित शैम्पू का उपयोग कर रही हैं, तो निश्चित रूप से आपको बुरे परिणाम मिलेंगे। एक एंटी-डैंड्रफ या मेडिकेटेड शैम्पू रोजाना इस्तेमाल करना इतना अच्छा नहीं है।

chemical product ka istemaal kam karein
केमिकल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कम करें। चित्र : शटरस्टॉक

वास्तव में, यदि आप डैंड्रफ के लिए अपने स्कैल्प का इलाज करना चाहती हैं तो कम से कम रसायनों वाले जैविक उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। ऑर्गेनिक और हाथ से बने शैंपू आपकी त्वचा और बालों के लिए हल्के होते हैं। इसके अलावा, वे आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।

5. जड़ों में कंडीशनर लगाना

स्कैल्प पर कभी भी कंडीशनर न लगाएं। कंडीशनर में आपके बालों को तुरंत मुलायम करने के गुण होते हैं लेकिन इसे केवल बालों के स्ट्रैंड पर ही लगाना चाहिए। स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से आपके बाल जड़ों से झड़ने लगेंगे।

6. बाल धोते समय ज़ोर से रगड़ना

बालों को धोते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। अपने स्कैल्प और बालों को ज्यादा जोर से न रगड़ें। साथ ही तौलिये से बालों को ज़्यादा ज़ोर से रगड़ने से बाल ज़्यादा झड़ते हैं।

यह भी पढ़ें : New Year 2022: नए साल में अपने बालों पर ऑयल क्लींजिंग ट्राई करें और पाएं चमत्कारी परिणाम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें