ग्रीन टी सिर्फ बेली फैट ही नहीं, आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को भी करती है दूर, जानिए शहनाज़ हुसैन की ये ब्यूटी टिप

Updated on: 25 January 2022, 11:23 am IST

ग्रीन टी सिर्फ एक हाइड्रेटिंग बेवरेज नहीं है। शहनाज़ हुसैन इस अद्भुत चाय के आपके बालों, त्वचा और स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदे बता रहीं हैं।

green tea fat cut karne me madad karti hai
ग्रीन टी फैट कट करने में मददगार है । चित्र : शटरस्टॉक

हाल के दिनों में ग्रीन टी (Green tea benefits) का महत्व बढ़ा है। आज के शोध में भी स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए इसके असंख्य लाभों का खुलासा किया गया है। ग्रीन टी पीने (Drinking Green Tea benefits) को किसी भी अन्य पेय की तुलना में बेहतर माना जाता है, क्योंकि इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है। इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

ये न केवल स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, बल्कि वास्तव में त्वचा और बालों (Green tea benefits for hair and skin) पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं। वे ऑक्सिडेशन की क्षति के कारण होने वाले पतन को रोकते हैं और धीमा करते हैं।

बहुत खास है ग्रीन टी (Green tea benefits)

कैंसर प्रिवेंशन रिसर्च द्वारा किए गए हाल के अध्ययनों में सामने आया है कि ग्रीन टी प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम कर सकती है। यह इसमें एक सक्रिय घटक के कारण होता है जिसे ‘कैटेचिन’ के रूप में जाना जाता है।

उन ग्रीन टी बैग्स को बर्बाद मत करें। इसके बजाय, उन्हें अपनी त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग करें। चित्र : शटरस्टॉक

कैंसर कोशिकाओं को नियंत्रित करती है 

अध्ययनों से पता चलता है कि कैटेचिन वास्तव में कैंसर कोशिका वृद्धि को कम करते हैं और यहां तक ​​कि कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु का अनुकरण भी करते हैं। ग्रीन टी की पत्तियों को जिस तरह से प्रोसेस किया जाता है, उससे भी मदद मिलती है, क्योंकि इसकी पत्तियां स्टीम्ड होती हैं, जो कैटेचिन को ऑक्सीकृत होने से रोकने में मदद करती हैं।

रोजाना ग्रीन टी पीना आपके लिए एक अच्छा विकल्प लगता है, क्योंकि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। उदाहरण के लिए, नियमित रूप से इसका एक कप पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह वसा के ऑक्सीकरण को बढ़ाता है और शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालता है।

रक्तचाप को करती है कंट्रोल 

यह टैनिन की उपस्थिति के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और रक्तचाप को भी कम करता है। हालांकि, जो लोग ऐसी बीमारियों की दवा ले रहे हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना दवा बंद नहीं करनी चाहिए।

बेहतरीन माउथवॉश

ग्रीन टी का एक अन्य लाभ इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। इसे पीने से वास्तव में दांतों को फायदा होता है और सांसों को ताजगी मिलती है। ग्रीन टी माउथवॉश भी बाजार में उपलब्ध हैं। आप इसके टी बैग के साथ एक कप बना सकते हैं और तरोताजा हो सकते हैं।

दांतों के लिए है फायदेमंद 

आप ग्रीन टी की पत्तियों का पेस्ट भी बना सकते हैं और इसमें बेकिंग सोडा मिला सकते हैं। इसे टूथ पाउडर की तरह दांतों पर लगाएं और इससे अपने मसूड़ों की भी मालिश करें। इसी के साथ ही ग्रीन टी के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी होते हैं।

स्किन केयर के लिए ग्रीन टी का उपयोग करने के दो तरीके 

पिसे हुए बादाम, ग्रीन टी की पत्ती और दही से फेशियल और बॉडी स्क्रब अच्छा बनेगा। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और इसका उपयोग मुंहासो की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। 

ग्रीन टी की पत्तियों का पाउडर बनाएं और इसमें थोड़ा सा दालचीनी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे फटने वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

इसके अलावा, टी बैग्स, जो आंखों के पैड के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं, आंखों के आसपास की सूजन को कम करने और उन्हें आराम देने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि यह तनाव को कम करने में मदद करता है। टी बैग्स को गर्म पानी में भिगो दें। उन्हें ठंडा होने दें और आई पैड की तरह इस्तेमाल करें।

स्वस्थ बालों के लिए अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में ग्रीन टी हेयर रिंस को शामिल करें!। चित्र:शटरस्टॉक

बालों और नाखूनों की समस्या से बचने के लिए ग्रीन टी

हेयर टॉनिक बनाने के लिए एक ग्रीन टी बैग और एक कप गर्म पानी लें। आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसे रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों को कंडीशन करने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और ई होता है। यह चाय न केवल बालों के स्वास्थ्य को बहाल करती है और इसे नरम करती है, बल्कि एक स्वस्थ चमक भी जोड़ती है। 

ग्रीन टी से बालों को धोने के लिए, 4 से 5 कप पानी उबाल लें। एक प्याले में चायपत्ती डाल कर गरम पानी डाल दीजिए। ठंडा करके छान लें। एक नींबू का रस मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद अंतिम बार धोने के रूप में उपयोग करें। 

दरअसल, एक कप चाय में अपनी उंगलियों को भिगोने से नाखूनों में चमक आती है। 

इसे बालों के झड़ने को रोकने के लिए भी कहा जाता है। यह एक उपयोगी हेयर टॉनिक भी बनाता है और डैंड्रफ जैसी स्कैल्प की स्थिति के लिए उपाय करता है। अनुसंधान इंगित करता है कि यह सोरायसिस और रूसी जैसी स्थितियों में खोपड़ी को शांत करने में भी मदद कर सकता है। शैम्पू के बाद इसे अंतिम धुलाई के रूप में उपयोग करें।

यह भी पढ़े :आपके चेहरे में प्राकृतिक निखार ला सकती है अजवाइन, हम बता रहे हैं इस्तेमाल करने का तरीका

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें